Move to Jagran APP

3rd International Film Festival : आजमगढ़ में 26 से लघु फिल्म प्रतियोगिता, आयरलैंड व रूस सहित कई देशों की फिल्में रजिस्टर्ड

3rd International Film Festival रंगमंच साहित्य व कला क्षेत्र में जिले की अग्रणी संस्था सूत्रधार 26 से 28 फरवरी तक अपने तीसरे आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। इस बार इस उत्सव में लघु फिल्म प्रतियोगिता भी रखी गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 07:10 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 07:10 PM (IST)
3rd International Film Festival : आजमगढ़ में  26 से लघु फिल्म प्रतियोगिता, आयरलैंड व रूस सहित कई देशों की फिल्में रजिस्टर्ड
अग्रणी संस्था सूत्रधार 26 से 28 फरवरी तक अपने तीसरे आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन करने जा रही है।

आजमगढ़, जेएनएन। 3rd International Film Festival रंगमंच साहित्य व कला क्षेत्र में जिले की अग्रणी संस्था सूत्रधार 26 से 28 फरवरी तक अपने तीसरे आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। इस बार इस उत्सव में लघु फिल्म प्रतियोगिता भी रखी गई है। जिसमें देश वह देश के बाहर आयरलैंड, रूस आदि देशों से भी कई फिल्में रजिस्टर्ड हुई हैं। इसके अलावा देश भर से कुल 50 डेलीगेट शामिल होंगे। जिसमें कला साहित्य और सिनेमा के छात्र, देश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों से जुड़े कला, साहित्य ,संस्कृति के बड़े पत्रकार व चर्चित स्तंभकार भी शामिल हो रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना काल के बाद एक बार पुन: सक्रिय हुई सूत्रधार संस्था की बैठक रविवार को शहर के शारदा टाकीज में हुई, जिसमें जिले के विभिन्न जागरूक रंगकर्मी, समाजसेवी व साहित्यकर्मी शामिल हुए। सूत्रधार के सचिव व राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त रंगकर्मी अभिषेक पंडित ने बताया कि तीन दिवसीय आयोजन में कैफी आजमी के पुत्र बाबा आजमी द्वारा आजमगढ़ के कलाकार दानिश इकबाल, आदित्य द्विवेदी के अलावा नसरुद्दीन शाह अभिनीत फिल्म मीर रक्सम से इस तीसरे फिल्म महोत्सव का शुभारंभ होगा। फुल लेंथ सिनेमा की श्रेणी में दो फिल्में विदेशी भी होंगी जिसमें एक बांग्लादेश और एक अर्जेंटीना से है।  समारोह की खास बात यह है कि जो भी फिल्म प्रदर्शित की जाएंगी उनके लेखक, निर्देशक, अभिनेता या प्रोड्यूसर भी उपस्थित होंगे और फिल्म के प्रदर्शन के बाद दर्शकों से सीधे संवाद के लिए मौजूद रहेंगे। तीन दिवसीय समारोह में कई जानी-मानी फिल्मी हस्तियां शिरकत कर रही हैं। आयोजन स्थानीय दर्शकों के लिए पूर्णतया निश्शुल्क है। 

एक व दो मार्च को प्रथम आजमगढ़ साहित्य महोत्सव

अभिषेक पंडित ने बताया कि नाटक और सिनेमा के साथ इस बार हम प्रथम आजमगढ़ साहित्य महोत्सव आने वाले एक और दो मार्च  को शारदा टाकीज के प्रांगण में आयोजित करने जा रहे हैं। जिसमें स्थानीय व अन्य जगहों के नामचीन साहित्यकार शामिल होंगे। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए तीन से पांच मार्च को पिछले 15 सालों से आयोजित हो रहे राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हो चुके नाट््य समारोह आजमगढ़ रंग महोत्सव, जिसे लोग आरंगम के नाम से जानते हैं, का आयोजन भी किया जाएगा।

इन प्रमुख लोगों को सौंपी गई है जिम्मेदारी

तीसरे आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायरेक्टर के रूप में ख्यातिलब्ध अंतरराष्ट्रीय फिल्म व कला समीक्षक अजित राय, साहित्य उत्सव की संयोजक के रूप में शिखा मौर्या और आरंगम के संयोजक के रूप में अलका ङ्क्षसह व अंगद कश्यप को जिम्मेदारी सौंपी गई है। समाज के प्रबुद्ध वर्ग विशेषकर छात्र और युवाओं को आठ दिन तक चलने वाले इस समारोह में विशेष रूप से शामिल होंगे, जिन्हें कोविड-19 के दिशा-निर्देशों और नियमों का पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.