Move to Jagran APP

गाजीपुर में किसानों का खसरा खराब करने वाला लेखपाल निलंबित, डीएम के कड़े रुख पर कार्रवाई

गाजीपुर के मुहम्मदाबाद तहसील के सियाड़ी गांव निवासी किसानों के बाढ़ की मुआवजा राशि में धांधली करने वाला लेखपाल रमेश राय आखिर नप ही गया। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के निर्देश पर मुहम्मदाबाद एसडीएम राजेश कुमार गुप्ता ने लेखपाल को तत्काल निलंबित कर दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 06:57 PM (IST)
गाजीपुर में किसानों का खसरा खराब करने वाला लेखपाल निलंबित, डीएम के कड़े रुख पर कार्रवाई
गाजीपुर के जिलाधिकारी मंगला सिंह के निर्देश मिलने के बाद एसडीएम ने सियाड़ी के लेखपाल को तत्काल निलंबित कर दिया।

गाजीपुर, जेएनएन। मुहम्मदाबाद तहसील के सियाड़ी गांव निवासी किसानों के बाढ़ की मुआवजा राशि में धांधली करने वाला लेखपाल रमेश राय आखिर नप ही गया। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के निर्देश पर मुहम्मदाबाद एसडीएम राजेश कुमार गुप्ता ने उक्त लेखपाल को तत्काल निलंबित कर दिया। वहीं इस मामले की जांच भी मुहम्मदाबाद एसडीएम को देते हुए एक सप्ताह में इसकी रिपोर्ट तलब की है। सियाड़ी के किसान सोमवार को अपनी समस्या को लेकर जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे थे।

loksabha election banner

किसानों ने बताया कि 2019 में बाढ़ के चलते उनकी फसल नष्ट हो गई। काफी भाग-दौड़ के बाद सरकार ने किसानों के लिए राहत राशि भेजी, लेकिन तहसीलदार व लेखपाल ने मिलकर इसमें काफी गड़बड़ी की। दर्जनों पात्र किसानों का खसरा खराब कर बाढ़ मुआवजा राशि से वंचित कर दिया। वहीं अपात्र किसानों के खाते में मिलीभगत करते हुए मुआवजा की राशि भेज दी। किसानों ने जब इसका विरोध किया और जांच करा कर पात्र किसानों को मुआवजा राशि देने की मांग की। दैनिक जागरण ने इस खबर को दो बार प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद इसकी जांच का जिम्मा आरोपित तहसीलदार को ही सौंप दिया गया। किसानों का कहना था कि तहसीलदार खुद पर लगे आरोपों की जांच कैसे कर सकते हैं? इसको लेकर किसानों ने बाढ़ आपदा राशि में धांधली करने वाले राजस्वकर्मियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। सोमवार को वह जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह से मिले और पत्रक सौंपते हुए आपबीती सुनाई। किसानों की पीड़ा सुनकर जिलाधिकारी की त्योरी चढ़ गई और उन्होंने तत्काल एसडीएम मुहम्मदाबाद को फोन मिलाया। निर्देश दिया की पूरे मामले की जांच कर एक सप्ताह के भीतर इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी के निर्देश मिलने के बाद एसडीएम ने सियाड़ी के लेखपाल को तत्काल निलंबित कर दिया।

जिलाधिकारी के निर्देश के बाद लेखपाल रमेश राय को निलंबित कर दिया गया है

जिलाधिकारी के निर्देश के बाद सियाड़ी के लेखपाल रमेश राय को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ मुआवजा राशि में धांधली की जांच कर रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी दी जाएगी।

 -राजेश कुमार गुप्ता, एसडीएम मुहम्मदाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.