Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट पर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, रुपए लेकर थमा रहे फर्जी नियुक्ति पत्र

ठग वेबसाइट से बड़े अधिकारियों का नाम देखकर उनके नाम का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर नियुक्ति पत्र भी थमा दे रहे हैं। नियुक्ति पत्र लेकर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद युवकों को ठगी का एहसास होता है उसके बाद उनके पैसे भी उन्हें वापस नहीं मिल पाते हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 10:12 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 10:33 AM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट पर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, रुपए लेकर थमा रहे फर्जी नियुक्ति पत्र
नियुक्ति पत्र लेकर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद युवकों को ठगी का एहसास होता है।

वाराणसी, जेएनएन। एयरपोर्ट और विमानन कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगार युवकों से आयेदिन ठगी की जा रही है। लाकडाउन के बाद से अबतक वाराणसी एयरपोर्ट पर नौकरी दिलाने के कई मामले सामने आये हैं। ठग इतने सक्रिय हैं कि वे वेबसाइट से बड़े अधिकारियों का नाम देखकर उनके नाम का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर नियुक्ति पत्र भी थमा दे रहे हैं। नियुक्ति पत्र लेकर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद युवकों को ठगी का एहसास होता है, उसके बाद उनके पैसे भी उन्हें वापस नहीं मिल पाते हैं। 

loksabha election banner

पिछले दिनों जौनपुर के मोकलपुर निवासी बबलू सिंह निवासी युवक ग्राउंड स्टाफ की नौकरी का नियुक्ति पत्र लेकर पहुंचा। एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उसे पता चला कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा ऐसी कोई भर्ती ही नहीं की गयी है। बबलू ने बताया कि उसने नौकरी के लिये 50 हजार रूपये पेटीएम के माध्यम से दिये थे। नौकरी लगने के बाद एक लाख और देना था। इसी तरह लोहता थाना क्षेत्र के कोटवा निवासी एक युवक से नौकरी दिलाने के लिए कई किस्तों में कुल साढ़े तीन लाख से अधिक रुपए ले लिए गए। वहीं गाजीपुर जिले के सैदपुर निवासी मिथिलेश यादव नामक युवक से भी ठगों द्वारा दस हजार से अधिक रुपए ले लिए गए।

ठग द्वारा उसे नियुक्ति पत्र दिया गया और चालीस हजार रुपए और मांगे गए। मिथिलेश को जब शक हुआ तो वह सीधे एयरपोर्ट पर पहुंचा और एयरलाइंस काउंटर पर मौजूद कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिखाया। कर्मचारियों ने कागजात और हस्ताक्षर को फर्जी बता दिया। उसके बाद युवक अन्य अधिकारियों के पास भी गया। नियुक्ति पत्र देखकर एयरपोर्ट के अधिकारी भी सन्न रह गए। नियुक्ति पत्र पर इंडिगो एयरलाइंस के सह संस्थापक राहुल भाटिया का फर्जी हस्ताक्षर बनाया गया था। एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोगों द्वारा इंटरनेट मीडिया और कई अन्य माध्यमों से प्रचार करके एयरपोर्ट पर नौकरी दिलाने के नाम पर युवकों को ठगा जा रहा है। लाकडाउन के बाद नौकरी के नाम पर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। वाराणसी के अलावा जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर, आजमगढ़, मऊ, बालियां के साथ ही अन्य जनपदों के युवाओं को भी ठगों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। अधिकारियों का मानना है कि इसके पीछे किसी बड़े गिरोह का हाथ है। 

 

ग्राउंड स्टाफ व अन्य पदों पर नौकरी का देते हैं लालच

ठगों द्वारा 10वीं, 12वीं और स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके लोगों को सबसे अधिक निशाना बनाया जाता है। एयरपोर्ट में एयर कार्गो तथा एयरलाइंस में ग्राउंड स्टाफ तथा अन्य पदों पर नौकरी दिलाने का लालच दिया जाता है। लालच में फंसकर नौकरी इच्छुक अभ्य​र्थी इनके जाल में फंस जाते हैं। पहले कम पैसे की डिमांड होती है उसके बाद धीरे-धीरे कई किस्तों में पैसे लिये जाते हैं। पैसे देने वाले को विश्वास में लेकर पचास हजार और उससे अधिक रूपए ले लेने के बाद फर्जी नियुक्ति पत्र ईमेल करने के बाद अभ्यर्थियों को एयरपोर्ट भेज कर ठग फोन उठाना बंद कर देते हैं। पैसे का लेन देन आनलाइन माध्यमों से किया जाता है।

नौकरी के इच्छुक हैं तो पहले कर लें पड़ताल

वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक आकाशदीप माथुर ने बताया कि नौकरी के नाम पर आये दिन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। जो भी अभ्यर्थी एयरपोर्ट पर नौकरी करने के इच्छुक हैं वे एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की आधिकारिक बसाइट एएआइ डाट एइआरओ के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं एयरलाइंस में नौकरी करने के लिये संबंधित एयरलाइंस की वेबसाइट पर जानकारी ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.