Move to Jagran APP

आप भी हो जाएं सावधान! फेसबुक हैक कर गाजीपुर के एसीएमओ के परिजनों से की गर्इ पैसे की डिमांड

यह खबर आपको चौंकाने नहीं बल्कि सतर्क करने के लिए है। अगर आप फेसबुक का प्रयोग करते हैं तो आपको अब सतर्क होने की जरूरत है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 11:15 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 11:15 AM (IST)
आप भी हो जाएं सावधान! फेसबुक हैक कर गाजीपुर के एसीएमओ के परिजनों से की गर्इ पैसे की डिमांड
आप भी हो जाएं सावधान! फेसबुक हैक कर गाजीपुर के एसीएमओ के परिजनों से की गर्इ पैसे की डिमांड

गाजीपुर, जेएनएन। यह खबर आपको चौंकाने नहीं बल्कि सतर्क करने के लिए है। अगर आप फेसबुक का प्रयोग करते हैं तो आपको अब सतर्क होने की जरूरत है। अापका एकाउंट हैक कर कोई भी आपके परिजनों से पैसे मांग सकता है वो भी बिना आपको खबर किए ही। ऐसे में अगर आपके परिजन उसको पैसे दे दे‍ते हैं तो वह लौट कर भी नहीं आने वाला है। ऐसा ही मामला गाजीपुर जिले में सामने आया जब चिकित्‍सा अधिकारी की फेसबुक आईडी हैक कर उनके परिजनों से पैसे की डिमांड हुई तो हड़कंप मच गया। आनन- फानन इस मामले की शिकायत पुलिस से की गई तो जांच शुरू हुई। 

prime article banner

दरअसल सीएमओ कार्यालय में एसीएमओ के पद पर तैनात डा. आरके सिन्हा का फेसबुक आइडी शुक्रवार की देर शाम हैकरों ने हैक कर लिया। साथ ही फेक आइडी बनाकर परिजनों से चैटिंग करके पीडित बनकर पैसे की डिमांड की गई। इस पर जब उन्होंने वापस डाक्टर से फोन कर इसकी पुष्टि की तो उनको एकाउंट हैक होने की की जानकारी मिली। इसके बाद एसीएमओ ने तहरीर पुलिस अधीक्षक को देने के साथ ही छानबीन की गुहार लगाई। वहीं मामले की जानकारी होने के बाद पुलिस की साइबर सेल की टीम मामले की छानबीन में जुट गई है।

इस मामले में एक बड़ी चिंता की बात यह है कि फेक आइडी जनरेट होने की जानकारी आई है। ऐसे में आपकी तस्‍वीरें और आपकी सोशल मीडिया पर सक्रियता की जानकारी शेयर करने पर कोई भी आपकी डुप्‍लीकेट प्रोफाइल बनाकर आपकी छवि को भी भुना सकता है। वहीं परिजनों के प्रोफाइल से जुड़ने पर भावनाओं को भुना कर कोई भी आपकी प्रोफाइल से आर्थिक हित साध सकता है। इस मामले में यह खुलासा तब हुआ जब परिजनों ने पैसे मांगे जाने पर फोनकर मामले की पुष्टि कर ली नहीं तो काफी फजीहत झेलनी पड़ती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.