Move to Jagran APP

कार्यों का बोर्ड न लगाने पर कठघरे में होंगी कार्यदायी एजेसियां, जिला विकास व निगरानी समिति की हुई बैठक

वाराणसी जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में सरकार ने उपलब्धियां गिनाईं तो वहीं विपक्ष ने कोविड के दौर में चिकित्सकों की कमी व अन्य योजनाओं की गड़बडिय़ों को लेकर घेरा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 08:39 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 08:39 PM (IST)
कार्यों का बोर्ड न लगाने पर कठघरे में होंगी कार्यदायी एजेसियां, जिला विकास व निगरानी समिति की हुई बैठक
कार्यों का बोर्ड न लगाने पर कठघरे में होंगी कार्यदायी एजेसियां, जिला विकास व निगरानी समिति की हुई बैठक

वाराणसी, जेएनएन। जिला विकास एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सरकार ने उपलब्धियां गिनाईं तो वहीं विपक्ष ने कोविड के दौर में चिकित्सकों की कमी व अन्य योजनाओं की गड़बडिय़ों को लेकर घेरा। कमिश्नरी सभागार में सोमवार को दिशा की बैठक चंदौली के सांसद व केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय की अध्यक्षता में वेब लिंक के माध्यम से हुई। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा जिले के अधिकारियों की अगुवाई की गई।

loksabha election banner

पिछली बैठक में प्राप्त 24  सुझाव पर जिलाधिकारी द्वारा अनुपालन आख्या प्रस्तुत की गई। अध्यक्ष ने अधिक से अधिक रोजगार सृजन पर बल देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 80 करोड़ की आबादी को 8 माह तक निश्शुलक राशन देने तथा अगले 6 माह तक और आगे चलाने जैसी बड़ी योजना का उदाहरण कहीं नहीं मिलेगा। कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने हाल में शहरी क्षेत्र में शामिल हुए गांवों में पीएम आवास की किश्त व निर्माण पूर्ण कराने तथा दीनापुर एवं एसटीपी के पानी से किसानों के फसल नुकसान की जांच कराने की बात अध्यक्ष के समक्ष रखी। मंत्री रङ्क्षवद्र जायसवाल द्वारा यूपी कॉलेज में निष्प्रयोज्य पानी के ओवरहेड टैंक को  एनओसी प्राप्त कर गिराए जाने व संकटठा नगर की एक गली में वाटर सप्लाई नहीं हो पाने के संबंध में जलकल विभाग द्वारा कार्रवाई किए जाने की जानकारी दी गई। ग्रामीण पेयजल परियोजना में कुल 97 परियोजनाओं में से 46 का इस्टीमेट भेजने व 13 परियोजनाएं नगर निगम के अंतर्गत आने की बात बतायी गई। विधायक अवधेश सिंह की ओर से कठिरांव, बड़ागांव, सिंधोरा में पंप के मोटर जलने की शिकायत को प्राथमिकता पर दिखवाने की बात कही गई। साथ ही करखियांव एग्रो पार्क से पानी प्रदूषित होने व क्षतिग्रस्त नालियों की मरम्मत की समस्या रखी गई। अध्यक्ष श्री पांडेय द्वारा हर घर जल, हर घर नल योजना से वाराणसी की अन्य पेयजल योजनाओं को जोड़े जाने की संभावना पर बल देते हुए विशेषज्ञों  द्वारा इसे विस्तार देने पर जोर दिया गया। स्कूल यूनिफार्म के विषय में बताया गया कि ड्रेस बनाने के लिए हथकरघा वस्त्र उद्योग तथा  खादी ग्राम उद्योग संस्था को कार्य सौंपा गया है। विद्युत विभाग द्वारा मनमाने तरीके से पोल लगाने की शिकायत के संबंध में पीडब्ल्यूडी और विद्युत विभाग के साथ बैठक कर समस्या का निदान कराने को निर्देशित किया गया। विकास कार्यों के दौरान मानक बोर्ड लगवाने लापरवाही न बरतने की बात कही गई। अध्यक्ष ने इस कार्य में लापरवाही बरतने पर एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए डीएम को निर्देश दिए। कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा दिव्यांगजनों के लिए पेंशन व्यवस्था का लाभ डोर स्टेप पर उपलब्ध कराने की मांग रखी गई। रोहनिया के विधायक से जुड़े एक प्रकरण में बताया कि गया कि गंगापुर में डूडा के अंतर्गत 230 लोगों को पहली किश्त दी गई है। दूसरी किस्त की धनराशि भेजने पर कार्य जारी है। सारनाथ पंचकोशी मार्ग पर ट्यूबवेल का विद्युत संयोजन कर दिए जाने की जानकारी पर मंत्री रवींद्र जायसवाल द्वारा कमेटी बनाकर इसकी जांच कराने हेतु अध्यक्ष से मांग की। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया की पीएम आवास प्लस योजना के अंतर्गत 60 हजार लाभार्थी ढूंढ कर सूची में जोड़े गए हैं जिसमें सभी कच्चे घरों को शामिल किया गया है। नगर निगम में जो गांव शामिल हुए हैं, उसके लिए पंचायती राज एवं नगर विकास को पत्र लिखा गया है। अभी गाइडलाइन नगर निगम को नहीं प्राप्त हुई है।

स्टार्म वाटर ड्रेनेज को सीवर लाइन से जोड़े जाने पर समस्या के बारे में गंगा प्रदूषण नियंत्रण के अभियंता ने इसे अलग किए जाने के कार्य का इस्टीमेट भेजने व नगर आयुक्त द्वारा करसड़ा प्लांट की क्षमता 600 एमएलडी से बढ़ाकर 800 एमएलडी करने की जानकारी दी गई। मृत पशुओं के निस्तारण के लिए करसाना के पास स्थान  चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी द्वारा मृतपशुओं के निस्तारण हेतु विद्युत डिस्पोजल सिस्टम लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाने का निर्देश दिया। अध्यक्ष महोदय द्वारा मोहनसराय से डाफी के बीच कार्य कर रही कार्यदायी एजेंसी के कार्यों पर सवाल उठाया गया। लठियां के पास निर्माणाधीन पुल का कार्य वर्षों से लंबित है। संस्था के अधिकारियों पर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने बताया कि मारकंडेय महादेव में लाइटों का कार्य हो चुका है। अध्यक्ष की ओर से गंगा घाट से जोडऩे वाले मार्ग को सीसी रोड से जोडऩे का निर्देश दिया गया। मारकंडेय महादेव के संपूर्ण विकास की योजना बनाने हेतु मंत्री नीलकंठ तिवारी द्वारा प्रस्ताव तैयार करने की बात कही गई तथा अध्यक्ष महोदय द्वारा कहां गया की जिलाधिकारी  वहां के कार्य स्वयं देख लें।

कब दूर होगी नगर निगम में चिकित्‍सकों की कमी

विपक्ष की तरफ से अगुवाई करते हुए एमएलसी शतरुद्र प्रकाश द्वारा कोविड -19 पर चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के वायरस का नाम तक पूछा। हालांकि सदन शांत रहा। साथ ही नगर निगम में अब तक डाक्टर उपलब्ध नहीं होने की बात भी रखी। आईपीडीएस पर सवाल उठाया। समिति के सदस्य शतरुद्र प्रकाश ने महमूरगंज सिगरा मार्ग पर सीवर समस्या समाधान कराने तथा आकाशवाणी रोड के सीवर लाइन की डिसिल्टिंग कराने हेतु गंगा प्रदूषण नियंत्रण के अभियंता को प्राथमिकता पर कराए जाने पर बल दिया।

डीएम ने परियोजनाओं की प्रगति की दी जानकारी

जिलाधिकारी ने कोरोना से संबंधित संपूर्ण विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए सभी प्रयासों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी समिति को दी गई। इसके अलावा मनरेगा, पीएम सड़क योजना, सार्वजनिक शौचालय, स्वच्छ भारत मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, भारत नेट, पीएम आदर्श ग्राम योजना, खाद्य सुरक्षा, सौभाग्य, उज्जवला सहित सभी योजनाओं की प्रगति समिति के सामने रखी। अंत में जिलाधिकारी द्वारा समिति के अध्यक्ष, मंत्रियों, विधायकों तथा जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद किया गया तथा बैठक के दौरान प्राप्त सुझावों पर 15 दिनों में कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.