Move to Jagran APP

Entrance Exam 2021: यूपी कालेज के स्नातक और स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले की राह आसान नहीं

वाराणसी के यूपी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की जंग शुक्रवार से शुरू हो गई। पहले दिन दो पालियों में बीए् एमएससी (भौतिक व वनस्पति) में 1422 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा परीक्षा में शामिल हुए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 06:53 PM (IST)
Entrance Exam 2021: यूपी कालेज के स्नातक और स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले की राह आसान नहीं
यूपी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की जंग शुक्रवार से शुरू हो गई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की जंग शुक्रवार से शुरू हो गई। पहले दिन दो पालियों में बीए्, एमएससी (भौतिक व वनस्पति) में 1422 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा परीक्षा में शामिल हुए। जबकि तीनाें पाठ्यक्रमों में 1676 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 254 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इस प्रकार प्रवेश परीक्षा में 84.84 फीसद अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही। बीए में 430 सीटों के लिए 1229 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। एक सीट पर दो से अधिक अभ्यर्थियों की दावेदारी है। ऐसे में बीए में दाखिले की राह आसान है।

loksabha election banner

प्राचार्य डा. एसके सिंह ने दोनों पालियाें में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा होने का दावा किया है। कहा कि परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के साथ कराई जा रही है। वेश परीक्षा के उप नियंत्रक डा. आलोक कुमार सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी 11 सितंबर को कालेज की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। साक्ष्य के साथ परीक्षार्थी तीन दिनों के भीतर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

इन विषयों की होगी प्रवेश परीक्षा

प्रथम पाली (सुबह नौ से 11 बजे तक) में

पाठ्यक्रम सीट आवेदक

बीएससी (मैथ) 300 1465

द्वितीय पाली

(दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक)

पाठ्यक्रम सीट आवेदक

एमएससी (जंतु विज्ञान) 25 206

एमएससी (मैथ) 60 123

शुरू हो आफलाइन कक्षाएं, छात्र अधिष्ठाता से मांग

बीएचयू में परिसर बस सेवा के पूरी क्षमता से संचालन, विभिन्न विभागों में आफलाइन क्लास न चलने, हास्टल एलाटमेंट में देरी के संबंध में शुक्रवार को एनएसयूआइ के पदाधिकारियों ने छात्र अधिष्ठाता से मुलाकात की। मांग किया कि जल्द से जल्द इन समस्याओं का निस्तारण हो। राणा रोहित ने चेताया कि अगर मांगों को पूरा नहीं किया गया तो एनएसयूआइ के पदाधिकारी आंदोलन के लिए बाध्य हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.