Move to Jagran APP

वाराणसी में सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर लगा जुर्माना, सीसीटीवी की गवाही पर आठ लोगों पर कार्रवाई

वाराणसी में सड़क पर कूड़ा फेंकने में पकड़ाए आठ लोगों की करतूत कैमरे की जद में आने के बाद से उन पर कार्रवाई की गई है। कूड़ा फेंकने वालों पर कार्रवाई करने का मामला सामने आने के बाद अब लोगों में चर्चा शुरू हो गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 10:28 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 10:36 AM (IST)
वाराणसी में सड़क पर कूड़ा फेंकने के मामले में आठ लोगों पर कार्रवाई की गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। स्‍मार्ट सिटी वाराणसी में अब शहर में अपराध पर ही लगाम नहीं कसी जा रही है बल्कि स्‍मार्ट सिटी के कांसेप्‍ट में शहर को गंदा करने वाले भी चिन्हित किए जा रहे हैं। अब शहर को गंदा करने वालों पर भी सख्‍ती की जा रही है। अब शहर को गंदा करने वाले भी कार्रवाई के जद में आ रहे हैं और सुधार न होने पर उनपर आगे और भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रारंभिक तौर पर पांच सौ रुपये जुर्माना की कार्रवाई की गई है लेकिन सुधार नहीं हुआ तो आगे और भी सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। वहीं अब शहर में कूड़ा कचरे वाले को न देकर बाहर फेंकने वालों पर कार्रवाई का दायरा बढ़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। 

loksabha election banner

स्‍वास्‍थ्‍य निरीक्षक ने वसूला जुर्माना : वाराणसी में नगर निगम प्रशासन ने बुधवार को विभिन्न क्षेत्रों में आठ दुकानदारों से जुर्माना वसूला। ये सभी गंदगी करते सर्विलांस कैमरे की जद में आए थे। उन पर अर्थ दंड लगाया गया। सिगरा स्थित इंटीग्रेटेड काशी सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े सर्विलांस कैमरे ने दुकानों को गंदगी करते पकड़ लिया था। नगर आयुक्त प्रणय सिंह के आदेश पर कार्यवाही हुई। सामने घाट, रथयात्रा चौराहे, सिगरा, शीतला माता मंदिर तिराहा, आईपी माल सिगरा, औरंगाबाद तिराहा, गुरुबाग तिराहा तथा खोजवां क्षेत्र में सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई हुई। स्वास्थ्य निरीक्षकों ने 500-500 रुपये का जुर्माना वसूला।

स्‍मार्ट सिटी में स्‍मार्ट कार्रवाई : जिले में सिगरा स्थित इंटीग्रेटेड काशी सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में जिले के प्रमुख स्‍थानों पर स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत सर्विलांस कैमरे लगाए गए हैं। इनके जरिए शहर भर की निगरानी की जा रही है। मोक्ष नगरी काशी में गंदगी की चर्चा अब तक होती रही है लेकिन अब स्‍मार्ट सिटी परियोजना में गंदगी करने को अपराध मानते हुए गंदगी करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। नगर आयुक्त प्रणय सिंह के आदेश पर शहर में अब गंदगी करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। सीसीटीवी पर सुबूत के साथ अब संबंधित व्‍यक्ति के सामने उसके गंदगी करने के अपराध को भी सामने रखा जा रहा है। मय सुबूत सीसीटीवी की जद में अभी तो सिर्फ सड़क के दुकानदार ही सामने आ रहे हैं। जल्‍द ही इसका दायरा और भी बढेगा।

शहर में दो बार होती है सफाई : नगर निगम की ओर से शहर में सुबह और रात को दो बार सफाई करनी पड़ रही है। दरअसल दुकानदार रात को कूड़ा सड़क पर फेंकते हैं तो कुछ लोग दिन में आकर कूड़ा सड़क पर फेंक देते हैं। ऐसे में गलियों को छोड़कर सड़कों को चमकाने की कवायद में जुटे प्रशासन की नाक में ऐसे दुकानदारों ने दम कर दिया था। जबकि दुकानदार डस्‍टबिन और कूड़े वाले को कचरा देने से परहेज करते हुए सीधे गंदगी सड़क पर डाल कर खाली हो जा रहे थे। ऐसे लोगों को भविष्य में दुबारा सड़क पर कूड़ा नही फेंकने की चेतावनी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.