Move to Jagran APP

Covid-19 कार्यों की समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे आठ चिकित्साधिकार, वाराणसी के सीएमओ ने मांगा स्पष्टीकरण

सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में शामिल न होने पर सीएमओ डा. वीबी सिंह ने आठ प्रभारी चिकित्साधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। राष्ट्रीय कार्यक्रमों की नियमित मानीटरिंग करते हुए उनका डाटा पोर्टल पर प्रतिदिन अपलोड करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 10:27 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 10:27 PM (IST)
Covid-19 कार्यों की समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे आठ चिकित्साधिकार, वाराणसी के सीएमओ ने मांगा स्पष्टीकरण
समीक्षा बैठक में शामिल न होने पर सीएमओ डा. वीबी सिंह ने आठ प्रभारी चिकित्साधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है।

वाराणसी, जेएनएन। दुर्गाकुंड स्थित सीएमओ कार्यालय के सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में शामिल न होने पर सीएमओ डा. वीबी सिंह ने आठ प्रभारी चिकित्साधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में कोविड-19 सहित राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा में न तो ये अधिकारीगण पहुंचे थे और न ही अनुपस्थित होने की कोई जानकारी ही उपलब्ध कराई थी।

loksabha election banner

इनसे मांगा गया स्पष्टीकरण

बैठक में शहरी क्षेत्र के मदनपुरा, बेनियाबाग, सिकरौल, दुर्गाकुंड, सेवासदन, भेलूपुर, बड़ीबाजार एवं जैतपुरा के प्रभारी चिकित्साधिकारी अनुपस्थित थे। सीएमओ डा. वीबी ङ्क्षसह ने गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए सभी से स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

बैठक में सीएमओ ने नियमित टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया। कहा मार्च 2021 तक शत-प्रतिशत टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को चलाकर लक्ष्य को पूरा किया जाए। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में 4 से 6 दिन तक अभियान चलाकर टीकाकरण व हेपेटाइटिस-बी टीका डिलेवरी के बाद लगाने का निर्देश दिया। बैठक में एसीएमओ डा. वीएस राय, एसीएमओ डा. एके मौर्य आदि थे।

टीकाकरण से वंचित न रहे कोई क्षेत्र

सीएमओ ने जनपद में राष्ट्रीय कार्यक्रमों की रैंङ्क्षकग सुधारने पर बल दिया। कहा कि टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई भी एरिया छूटने न पाए। इसके लिए ट्रेङ्क्षकग बुकलेट शत-प्रतिशत बना ली जाए। साथ ही तत्काल सर्वे कराकर इसे अपडेट किया जाए। टीकाकरण में सेशन को प्लान करना, हेड काउंट को पूरा करना, दस्तक अभियान का सुचारु संचालन, सर्विलांस कार्यक्रम, कांटैक्ट ट्रेसिंग आदि कार्यों का एक साथ संचालन सुनिश्चित किया जाए, ताकि किसी भी कार्यक्रम पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। वहीं कोरोना के एंटीजन टेस्ट में जो परिणाम निगेटिव आए हैं, उन्हें चिह्नित करते हुए आरटीपीसीआर जांच कराई जाए।

समय से ड्यूटी पर आएं स्वास्थ्यकर्मी

ऋशहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वे अपने-अपने चिकित्सालय व अधीनस्थ चिकित्सालयों में डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों की नियमित समय से उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रतिदिन सुबह-शाम उनकी निगरानी करें और शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें। वहीं चिकित्सालय की साफ-सफाई, रंगाई-पुताई तथा परिसर की स्वच्छता आदि पर ध्यान दें।

सेवापुरी में सभी का बनाएं गोल्डेन कार्ड

बैठक में मदर एंड चाइल्ड ट्रेकिंग, आयुष्मान भारत के तहत गोल्डेन कार्ड बनाना व अन्य सेवाएं सुचारु रूप से संचालित करने का निर्देश दिया गया। सीएमओ ने कहा कि सेवापुरी ब्लाक में विशेष अभियान चलाकर सभी का शत-प्रतिशत गोल्डेन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन, वेक्टर बार्न कार्यक्रम के संचालन के साथ डेंगू की जांच एवं उपचार पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया गया।

रोजाना पोर्टल पर अपलोड हो डाटा

बैठक में अधिक से अधिक मलेरिया स्लाइड बनाए जाने व जांच कराने के लिए भी निर्देशित किया गया। साथ ही राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम पर विशेष समीक्षा की गई। इसकी रिपोर्टिंग आनलाइन कराए जाने के साथ ही विफ्स कार्यक्रम पर चर्चा करते हुए इसे सुचारु रूप से संचालित करने का निर्देश दिया गया। वहीं ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (आरसीएच), नोडल अधिकारी (एनयूएचएम) ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों की नियमित मानीटरिंग करते हुए उनका डाटा पोर्टल पर प्रतिदिन अपलोड करना सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.