Move to Jagran APP

वाराणसी में ड्राइविंग लाइसेंस अब बनेगा घर बैठकर, जानिए डीएल बनवाने की पूरी ऑनलाइन प्रकिया

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अभ्यर्थियों को अब परिवहन कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब घर बैठे आवेदन करने के साथ वे अपना लर्निंग डीएल का प्रिंट निकाल सकते हैं। यदि घर पर प्रिंट निकालने की सुविधा नहीं है तो किसी साइबर कैफे से निकलवा लेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 05:21 PM (IST)
वाराणसी में ड्राइविंग लाइसेंस अब बनेगा घर बैठकर, जानिए डीएल बनवाने की पूरी ऑनलाइन प्रकिया
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अभ्यर्थियों को अब परिवहन कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अभ्यर्थियों को अब परिवहन कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब घर बैठे आवेदन करने के साथ वे अपना लर्निंग डीएल का प्रिंट निकाल सकते हैं। यदि घर पर प्रिंट निकालने की सुविधा नहीं है तो किसी साइबर कैफे से निकलवा लेंगे। बशर्ते आवेदक आनलाइन टेस्ट देना पड़ेगा। परिवहन विभाग की ओर से सारथी-4 साफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा है जिससे जल्द से जल्द नई व्यवस्था शुरू हो सके। इसके अलावा डुप्लीकेट, नवीकरण, एक जनपद से दूसरे जनपद में दर्ज कराने के लिए भी परिवहन कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी : आवेदक को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा। आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक होने पर ही फार्म भरा जा सकेगा। परिवहन कार्यालय से आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ही मैसेज जाएगा। इसके अलावा जिनके आधार पर सिर्फ जन्मतिथि का वर्ष पड़ा होगा, उन्हें भी आवेदन से पहले जन्मतिथि अपडेट करानी होगी।

तेजी से काम कर रहा है एनआइसी : परिवहन विभाग पूरे प्रदेश में जुलाई माह के अंत तक लनिंग ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। पूरी प्रक्रिया पारदर्शी बनाने में एनआइसी लखनऊ तेजी से जुटा है। इसके लिए सिस्टम में बदलाव किया जा रहा है। इसको लेकर पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हैदराबाद के अफसरों ने परिवहन आयुक्त धीरज साहू से से चर्चा की थी। कई बदलाव करने पर चर्चा की थी।

पोर्टल पर आटोमैटिक अपलोड होगा आधार का डिटेल : इस प्रक्रिया में सिस्टम आधार बेस्ट होने से आवेदक अपनी ओर से कोई बदलाव नहीं कर सकेगा। परिवहन विभाग के वेबसाइट जाकर आधार नंबर डालना होगा। इसके साथ ही डिटेल डीएल फार्म पर अपलोड हो जाएगा। इसके बाद फीस जमा करनी होगी। आवेदक के फार्म की स्क्रूटनी करने के बाद परिवहन कार्यालय से मोबाइल पर टेस्ट का पासवर्ड भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही आवेदक को आनलाइन टेस्ट देना होगा। पास होने पर खुद डीएल डाउनलोड हो जाएगा।

बोले अधिकारी: गाड़ी मालिक और डीएल अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परिवहन विभाग कई कामों को आनलाइन करने जा रहा है। लर्निंग डीएल बनवाने के लिए अभ्यर्थी को परिवहन कार्यालय नहीं आना होगा। -सर्वेश चतुर्वेदी, एआरटीओ (प्रशासन)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.