दीवाली की जगमगाहट में अभी से चमकने लगा बनारस का बाजार, बढ़ रहा कारोबार

घर में पकवानों को बनाने के लिए मेवे, सूजी, बेसन, मसाले, तेल, घी आदि के लिए विशेश्वरगंज मंडी और गोलादीनानाथ सहित अन्य मंडियों में भी ग्राहकों की उमड़ रही है।

Abhishek SharmaPublish: Mon, 29 Oct 2018 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 02:58 PM (IST)
दीवाली की जगमगाहट में अभी से चमकने लगा बनारस का बाजार, बढ़ रहा कारोबार

वाराणसी [वंदना सिंह] । दीपों से झिलमिलाता त्योहार दीपावली जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं उसके आने में। उधर दीपावली के आगमन के पूर्व ही माहौल में इसकी जगमगाहट छा गई है। दीयों, झालरों, कपड़े, फुटवियर आदि के बाजार पूरी तरह दीवाली के स्वागत के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही दीपावली पर घर में पकवानों को बनाने के लिए मेवे, सूजी, बेसन, मसाले, तेल, घी आदि के लिए विशेश्वरगंज मंडी और गोलादीनानाथ सहित अन्य मंडियों में भी ग्राहकों की उमड़ रही है। वहीं बड़े मिठाई के दुकानदार भी इन बाजारों से अनाज व मेवे अभी से जुटाने में लगे हैं क्योंकि दीपावली एक ऐसा त्योहार है जिसमें महंगाई के बावजूद भी आज भी लोग परंपरानुसार अपने ईष्ट मित्रों व रिश्तेदारों को मिठाई जरूर भेंट करते हैं। इसलिए दुकानों पर एक एक महीने पहले से ही इसके लिए आर्डर आ जाते हैं।

उधर दीपावली पर नये परिधान और गहनों को भी खरीदने की परंपरा है इसलिए इसकी खरीदारी में भी जोरशोर से लोग लगे हुए हैं। खास बात यह है कि बनारस में बाजार भी दो तरह के हैं जिसमें एक पुराने और दूसरे नए। कपड़े आदि के लिए दशाश्मेध, विश्वनाथ गली, नई सड़क, दालमंडी ये सभी पुराने बाजार हैं। वहीं मलदहिया, सिगरा, गुरुबाग, दुर्गाकुंड, अर्दलीबाजार आए नए बाजार स्थापित हो चुके हैं। यहां पर ब्रांडेड के साथ ही फैशनेबल कपड़े आसानी से मिल जाएंगे। वहीं अगर आपको दीपावली के लिए विशेष प्रकार की बनारसी साड़ी या फिर रेशमी कीमती परिधान चाहिए तो इसके लिए चौक, कुंजगली, गोलघर प्रसिद्ध हैं। वहीं गहनों के लिए भी गोविंदापुरा, कोदईचौकी, लक्खीचौतरा, भैरवनाथ सहित कई पुराने बाजार हैं जहां से पीढिय़ों से लोग गहनों की खरीदारी कर रहे हैं। वहीं ब्रांडेड गहनों की तरफ भी लोगों का रूझान बढ़ा है। ऐसे में दीवाली पर इन दो तरह के बाजारों की ओर पसंद अनुसार ग्राहक रुख कर रहे हैं। इसी प्रकार दीपावली पर ज्यादातरों घरों में फर्नीचर और होम डेकोरेशन के लिए पर्दे, तकिए का कवर आदि भी लोग खरीदते हैं। कुल मिलाकर इस त्योहार पर स्वयं के साथ ही अपने घर के एक एक कोने के लिए बजट के अनुसार लोग खरीदारी करते हैं। ऐसे में बाजार में सारे उत्पाद मौजूद हैं और इस वक्त दीपावली की खरीदारी को लेकर लोगों के चेहरे पर उत्साह नजर आ रहा है। 

जहां बाजार लोगों को लुभा रहे हैं वहीं आनलाइन साइट्स पर भी लुभावने आफर मौजूद हैं। कुछ साइट्स तो बीस प्रतिशत से लेकर साठ प्रतिशत तक की छूट व कैशबैक भी दे रहे हैं। इतना ही नहीं फर्नीचरों पर तो साठ प्रतिशत तक की छूट का ऑफर छाया हुआ है। इसके साथ ही पर्दे, पिलो कवर, गैजेट्स, नमकीन, मिठाई आदि की भी अच्छी खासी रेंज इन शापिंग साइट्स पर उपलब्ध है जिसमें छूट के साथ ही कैशबैक ऑफर भी है।

Edited By Abhishek Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept