Move to Jagran APP

Varanasi में ट्रांसपोर्ट नगर की जमीन पर होगा विकास, VDA बनाएगा सहमति

मोहनसराय में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर वाराणसी विकास प्राधिकरण ने नए सिरे से सोचना शुरू कर दिया था। वहां पर विकास कर आवास बनाने की योजना बन रही है। टाउनशिप विकसित किया जाएगा तो वहीं वर्तमान में भवनों को भी योजना में नियोजित कर इलाके का समुचित विकास होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 08:21 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 01:53 PM (IST)
Varanasi में ट्रांसपोर्ट नगर की जमीन पर होगा विकास, VDA बनाएगा सहमति
वाराणसी में ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के लिए वीडीए को 82.159 हेक्टेयर कुल भूमि अधिग्रहण करनी है।

वाराणसी, जेएनएन। रोहनिया के मोहनसराय में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर वाराणसी विकास प्राधिकरण ने नए सिरे से सोचना शुरू कर दिया था। वहां पर विकास कर आवास बनाने  की योजना  बन रही है। इसके लिए टाउनशिप विकसित किया जाएगा तो वहीं, वर्तमान में भवनों को भी योजना  में  नियोजित कर इलाके का समुचित विकास होगा। 

loksabha election banner

इससे इलाके के लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा। इस नई सोच को लेकर विकास प्राधिकरण  के अफसर  जल्द ही  किसानों के बीच जाएंगे। जितनी जमीन ट्रांसपोर्ट नगर के  लिए अधिग्रहित कर ली गई हैं  उस पर  टाउनशिप को आकार दिया जाएगा तो जो जमीनें नहीं मिल सकी हैं वहां भी विकास कार्य होंगे। किसानों के विरोध के चलते पूर्व में तत्कालीन उपाध्यक्ष पुलकित खरे के वक्त योजना को लेकर प्राधिकरण ने हाथ खेड़े कर दिए थे। हालांकि, बाद में पीसी श्रीवास्तव उपाध्यक्ष बने तो तत्कालीन कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण  की  अध्यक्षता में नया प्रस्ताव तैयार हुआ। टांसपोर्ट नगर योजना को लेकर वीडीए ने शासन से करीब 855 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा। हालांकि, अब तक प्रदेश सरकार ने इस प्रस्ताव पर कोई निर्देश-आदेश नहीं दिया है। न तो सहमति जताई है और न ही इंकार किया है। वाराणसी विकास प्राधिकरण ने पूर्व में ही प्रस्तावित रकबा के सापेक्ष 40 फीसद से अधिक किसानों की जमीन अधिग्रहित कर लिया है।

82.159 हेक्टेयर करना है अधिग्रहण

ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के लिए वीडीए को 82.159 हेक्टेयर कुल भूमि अधिग्रहण करनी है। इस योजना से मिलकी चक, करनाडाड़ी, सरायमोहना, बैरवन गांव के 1194 किसान प्रभावित हैं। अब तक 781 किसान 45 हेक्टेयर भूमि देने के लिए सहमत हैं और उनमें से 771 किसानों ने 34.41 करोड़ मुआवजा भी ले लिया है। वीडीए तहसीलदार डीके सिंह ने बताया कि 413 किसानों से 35 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर उन्हें मुआवजा देना है।

चार गुना रेट से किसान देंगे जमीन

ट्रांसपोर्ट नगर का विरोध कर रहे किसानों को नई भूमि अर्जन नीति के तहत चार गना रेट से धनराशि चाहिए जबकि वीडीए के पास उलझन है कि पूर्व में पुराने दर से 45 हेक्टेयर भूमि अर्जित की जा चुकी है। ऐसे में एक ही योजना में दोहरा मापदंड अव्यवहारिक है। वहीं, किसानों का कहना है कि जिस प्रकार रिंग रोड के लिए पुरानी दर को दरकिनार कर नई दर से भूमि अर्जित की गई उसी प्रकार इस योजना की जमीनों को लेना व्यवहारिक होगा क्योंकि दोनों योजना का प्रस्ताव एक ही समय बना था।

ट्रांसपोर्ट नगर योजना को लेकर मंथन हो रहा है

ट्रांसपोर्ट नगर योजना को लेकर मंथन हो रहा है। उस इलाके का समुचित विकास किया जाएगा ताकि वहां के लोगों का जीवन स्तर बेहतर हो सके। इसके लिए किसानों से वार्ता होगी। लैंड पुलिंग स्कीम के तहत आवासीय व व्यवसायिक प्रस्ताव को आकार दिया जाएगा।

- राहुल पांडेय, उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.