Move to Jagran APP

वाराणसी में करोड़ों की विकास योजनाएं जल्द होंगी धरातल पर, लौटेगी काशी की रौनक

पीएम नरेंद्र मोदी ने काशीवासियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हमें घबराने की नहीं बल्कि तैयार रहने की जरूरत है। जल्द ही काशी की रौनक लौटेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 10:49 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 05:41 PM (IST)
वाराणसी में करोड़ों की विकास योजनाएं जल्द होंगी धरातल पर, लौटेगी काशी की रौनक
वाराणसी में करोड़ों की विकास योजनाएं जल्द होंगी धरातल पर, लौटेगी काशी की रौनक

वाराणसी, जेएनएन। पीएम नरेंद्र मोदी ने काशीवासियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हमें घबराने की नहीं, बल्कि तैयार रहने की जरूरत है। जल्द ही काशी की रौनक लौटेगी। करोड़ों रुपये से विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। योजनाएं धरातल पर उतरते ही आम लोगों को राहत मिलेगी। लाइट एंड साउंड शो, गंगा आरती का ऑडियो-विजुअल प्रसारण, दशाश्वमेध मार्ग का सुंदरीकरण आदि। विभागों को इन कामों को समय से पूरा करने को कहा गया है। इससे पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।

loksabha election banner

कार्यदायी संस्था को 15 फरवरी तक हरहाल में काम पूरा करने का निर्देश

भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेशस्थली सारनाथ के पुरातात्विक खंडहर परिसर में पर्यटन मंत्रालय ने 7.88 करोड़ की लागत से लाइट एंड साउंड योजना वर्ष-2016 में प्रस्तावित की थी। इस प्रोजेक्ट को मार्च 2018 में पूरा होना था, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते योजना धरातल पर नहीं उतर सकी। इसमें कुछ न कुछ खामियां सामने आती रहती हैं। अब मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कार्यदायी संस्था को 15 फरवरी तक हरहाल में काम पूरा करने को कहा है।

दशाश्वमेध घाट मार्ग पर चुनार के लाल पत्थर का लगाया जा रहा चौका

दशाश्वमेध घाट मार्ग पर चुनार के लाल पत्थर का चौका लगाया जा रहा है। पर्यटकों की सुविधा के लिए बेंच, पाथ-वे बनने के साथ बिजली का भी काम होगा। इस काम को पूरा करने का समय दिसंबर तक था, लेकिन कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम उसे तेजी से कराने के साथ सितंबर में पूरा करने की कोशिश कर रहा है। इसकी लागत 896.24 लाख है। इसी प्रकार दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती के आडियो-विजुअल प्रसारण का टेंडर हो चुका है। सीपीडब्ल्यूडी को काम दिया गया है। इसका भी काम जल्द शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले ही बनारस के अन्‍न सेवियों से संवाद किया था। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि काशी रौनक जल्‍द लौटेगी और इसे भारत के सबसे बड़े एक्‍सपोर्ट हब के रूप में विकसित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.