Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण के कारण 50 फीसद बढ़ी आयुर्वेदिक औषधियों की मांग, कई दवाओं की कमी

कोरोना काल में आयुर्वेदक औषधियों की मांग 50 फीसद तक बढ़ गई है। मांग अधिक होने के कारण कुछ औषधियों की कमी भी आ गई है। दुकानदारों से संबंधित कंपनियों को मांग भेजी है। इसके अलावा कोरोना की भी कुछ एलोपैथिक दवाएं की भी पिछले दिनों कमी आ गई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 03:45 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के कारण 50 फीसद बढ़ी आयुर्वेदिक औषधियों की मांग, कई दवाओं की कमी
कोरोना काल में आयुर्वेदक औषधियों की मांग 50 फीसद तक बढ़ गई है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना काल में आयुर्वेदक औषधियों की मांग 50 फीसद तक बढ़ गई है। मांग अधिक होने के कारण कुछ औषधियों की कमी भी आ गई है। इसके लिए दुकानदारों से संबंधित कंपनियों को मांग भेजी है। इसके अलावा कोरोना की भी कुछ एलोपैथिक दवाएं की भी पिछले दिनों कमी आ गई थी।

loksabha election banner

दूसरी लहर में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उन दवाओं की भी मारामारी हो गई है जो पहले बहुत ही कम बिकती थी। यही कारण हैं कि काेरोना के उपचार में उपयोग की जाने वाली कुछ जरूरी दवाएं इनदिनों बाजार से गायब हो गई है। इसमें एंटी बायोटिक एवं आयुर्वेदिक औषधियां भी शामिल हैं। लंका स्थित इंदू मेडिकल स्टोर के इंदू प्रकाश मौर्या ने बताया कि पिछले सप्ताह तक आयुर्वेदिक औषधियों की मांग अचानक ही 50 फीसद तक बढ़ गई थी। इसके कारण कुछ कमी आई थी। बताया कि इन दिनों सबसे अधिक फेफड़ा, किडनी, हृदय को मजबूत करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधियों की मांग हो रही है।

इसमें स्वर्ण भष्म, महालक्ष्मी विलास रस, जयमेगा, लौगादि वटी, आयुष काढ़ा, आयुष-64 टैबलेट, गिलोय घनबटी, तुलसी ड्राप आदि की मांग हो रही है। वहीं सप्तसागर दवा मंडी में आयुर्वेद औषधियों के थोक विक्रेता आनंद कुमार बताते हैं कि औषधियों के साथ ही विभिन्न कंपनियों के च्यवनप्रास, अश्वगंधा कैप्सूल, गिलोय नीम जूस आदि की भी बिक्री बढ़ी है। हालांकि कुछ दिनों से कोरोना के मामले कम आने से बिक्री में मामूली कमी भी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.