दीपावली 2021 : श्री समृद्धि के त्योहार के लिए वाराणसी में सजने लगा मिक्स बर्तन का बाजार

अबकी धनतेरस पर बर्तन की बंपर खरीदारी होगी। ऐसा दुकानदारों को उम्मीद है। ग्राहकों के मूड-मिजाज को भांपते हुए बर्तन दुकानदार उनके बजट के अनुसार स्टाक मंगाए हैं। धनतेरस के चार दिन पूर्व से ही बर्तन दुकानदार दुकानों में बर्तन सजा रहे हैं।

Saurabh ChakravartyPublish: Thu, 28 Oct 2021 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 07:10 AM (IST)
दीपावली 2021 : श्री समृद्धि के त्योहार के लिए वाराणसी में सजने लगा मिक्स बर्तन का बाजार

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अबकी धनतेरस पर बर्तन की बंपर खरीदारी होगी। ऐसा दुकानदारों को उम्मीद है। ग्राहकों के मूड-मिजाज को भांपते हुए बर्तन दुकानदार उनके बजट के अनुसार स्टाक मंगाए हैं। धनतेरस के चार दिन पूर्व से ही बर्तन दुकानदार दुकानों में बर्तन सजा रहे हैं। बर्तन बाजार में इस बार क्राकरी, किचनवेयर की नई और सस्ती वैरायटी ग्राहकों को खूब लुभाएगी। कारण कि पिछले दो वर्षों में देखें तो स्टील, पीतल, गिलट और तांबे के भावों में लगभग डेढ़ गुना प्रतिकिलो की वृद्धि हुई है। इस कारण धनतेरस और दीपावली में जमकर खरीदारी हो इसके लिए दुकानदारों ने हल्के, डिजाइनर, पीतल-तांबा-स्टील मिक्स, एक्रेलिक और कम कीमत के बर्तन बाजार में लाए हैं। जिससे कि हर वर्ग अपनी क्षमता के अनुसार खरीदारी कर सके। बात उपहारों की करें तो एल्युमिनियम कोटेड श्रीलक्ष्मी-गणेश, सिंहासन और श्रीराम दरबार की बाजार में ढेरों प्रकारें उपलब्ध हैं। खास यह है कि यह वर्षों तक नए दिखेंगे। इसकी कीमत तीन सौ से आठ सौ रुपये तक है।

तांबा स्टील मिक्स जग कराएगा राजसी अहसास

इस दीपावली बर्तन बाजार में ग्राहकों को तांबा-स्टील मिक्स जग राजसी अहसास कराएगा। वहीं तांबा मिक्स गिलास और अन्य बर्तन अबकी लोगों को खूब लुभाएगा। दुकानदार गौरव नागर और रविंद्र कुमार ने बताया कि तांबे का बर्तन कुछ दिनों में काला हो जाता है। इसको ध्यान में रखकर कंपनियों ने तांबा-स्टील मिक्स बर्तन बनाया है जो देखने में बेहद खूबसूरत है। खरीदारों को यह देखते ही पसंद आ जाएगा। वहीं पीतल के राजसी सरताज जग में बाहर से स्टील और अंदर पीतल की कोटिंग है। इसी तरह के गिलास और कटोरियां भी हैं। जो वर्षों तक चमकते रहेंगे। स्टील में कुल्हड़ स्टाइल के गिलास, हैमर (हथौड़ा डिजाइन) स्टाइल के गिलास, भगौने, फ्राई पैन, कढ़ाई और पैन उपलब्ध हैं। बात इसके कीमत की करें तो पीतल-तांबा-स्टील के वजन के हिसाब से है। जिस बर्तन में जितनी मात्रा में जिस धातु का प्रयोग हुआ है उसी के हिसाब से उसकी कीमत भी है।

एक्रेलिक और नान-स्टिक के साथ फ्लोरल प्रिंट कैसरोल

इस बार धनतेरस-दीपावली पर बाजार में एक्रेलिक (ठोस प्लास्टिक और कांच जैसा दिखने वाला) कैसरोल भी बाजार में उपलब्ध होगा। जो महिलाओं को खूब पसंद आएगा। वहीं नान-स्टिक और कापर कोटेड कढ़ाई, भगौना के साथ ही सब्जी और दाल रखने वाली छोटी-छोटी कटोरी, कढ़ाई के भी कई डिजाइन हैं। फ्लोरल प्रिंट, मैट, वाल और वुडेन प्रिंट कैसरोल भी उपलब्ध हैं। इसका सेट 650-1500 रुपये तक है। दुकानदार में इस बार बाजार को लेकर जबरदस्त उत्साह है। उन्हें उम्मीद है कि गत सालों से इस बार अच्छा कारोबार होगा।

लैंप स्टाइल वाली मसालेदानी की होगी खूब मांग

ड्राई फ्रूट्स और मसाला रखने के लिए लैंप और चिड़िया के घोंसलेनुमा बाक्स की तरह का डिब्बा भी खरीदारों को खूब पसंद आएगा।

Edited By Saurabh Chakravarty

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept