Move to Jagran APP

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने किया अलर्ट, व्हाट्सएप की नई नीति यूजर्स के लिए अधिक घातक

व्हाट्सएप की नई शर्त ने पलटवार कर दिया है। यहां तक कह दिया है कि 8 फरवरी 2021 तक नई सेवा शर्त और गोपनीय नीति को स्वीकार करें अन्यथा आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा और आप व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 11:17 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 11:17 AM (IST)
सेवा शर्त और गोपनीय नीति को स्वीकार करें अन्यथा आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। व्हाट्सएप पहले से इनकार करते आ रहा था कि कोई भी डाटा को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर नहीं करेगा, लेकिन व्हाट्सएप की नई शर्त ने पलटवार कर दिया है। यहां तक कह दिया है कि 8 फरवरी 2021 तक नई सेवा शर्त और गोपनीय नीति को स्वीकार करें अन्यथा आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा और आप व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे। नोटिफिकेशन में स्पष्ट कहा गया है कि व्हाट्सएप आपकी हर सूचना अपनी मूल कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा। अब आपके हर गोपनीय सूचना को भी व्हाट्सएप ट्रैक करेगा। यूजर्स के लिए नई नीति किस तरह है घातक बता रहे है साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट दीपक कुमार।

loksabha election banner

हर हरकत पर नजर रखने के साथ विश्लेषण भी करेगा 

व्हाट्सएप के पास जानकारी होगी कि आप व्हाट्सएप काल किसके पास अधिक करते हैं, महीने में कितने व्हाट्सएप कॉल करते हैं, आप कौन से ग्रुप में ज्यादा सक्रिय हैं, आप कितने ग्रुप में हैं, आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट कितनी है। यहां तक कि व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पर भी नजर रखेगा। इनसे शेयर होने वाले सारे कैटलॉग को एक्सेस उसके पास होगा। व्हाट्सएप आपको दोस्त, ग्रुप कंटेंट आदि को लेकर सुझाव देगा। यही नहीं शॉपिंग संबंधित ऑफर फेसबुक  इंस्टाग्राम कंपनी के प्रोडक्ट का विज्ञापन भी दिखाएगा। यानी व्हाट्सएप आपकी हर हरकत पर नजर रखने के साथ आपका विश्लेषण करेगा।

व्हाट्सएप आपका लोकेशन भी एक्सेस करेगा। हालांकि, उसने डिसएबल का विकल्प भी दिया है, लेकिन यह भी कहा है कि उसे आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से अंदाजा लग जाएगा कि आप कहां-कहां जाते हैं और कब कब जाते हैं। अब अगर आप फोटो वीडियो फॉरवर्ड करते हैं तो व्हाट्सएप के सर्वर पर अधिक देर तक स्टोर रहेगा व्हाट्सएप ने कहा है कि आपको फॉरवर्ड करने के लिए मदद कर रहा है लेकिन इसका मतलब है कि इसके पास जानकारी होगी कि कौन सी फोटो कितना फॉरवर्ड हो रही है। फेक न्यूज़ को ट्रैक करने और चुनाव के समय ऐसी जानकारी अधिक अहम होगी।

स्टेटस का भी करेगा अध्य्यन 

व्हाट्सएप आपका स्टेटस भी अध्ययन करेगा। इसमें जोखिम होगा कि यदि आपने लिखा है कि बताएं मैं कौन सी गाड़ी खरीद लूं, नई पॉलिसी के तहत यह स्टेटस फेसबुक भी अध्ययन करेगा और आपको फेसबुक इंस्टाग्राम पर वाहन कंपनी का विज्ञापन दिखाएगा।

व्हाट्सएप में पहली बार यह भी कहा है कि वह आपके हर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का डाटा लेगा। यानी बैंक का नाम डिलीवरी राशि और डिलीवरी स्थान आदि ट्रैक करेगा।  इतना ही नहीं यह सारी जानकारी फेसबुक और इंस्टाग्राम को भी शेयर करेगा। ट्रांजैक्शन के विवरण से कंपनी आपकी प्रोफाइलिंग करेगी। यानी आप समोसे खाते हैं तो गरीब हैं और अगर पिज़्ज़ा और स्टारबक्स खाते हैं तो आप अमीर है। उसी अनुसार आपको विज्ञापन भी दिखाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.