Move to Jagran APP

Cyber ​​Fraud : शादी अनुदान योजना के नाम पर ठग रहे जालसाज, चंदौली पिछड़ा वर्ग विभाग के निदेशक ने किया सावधान

साइबर जालसाज अब सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे हैं। आवेदकों को फोनकर उनके आवेदन की त्रुटि दूर करने और अनुदान खाते में भेजने की गारंटी देकर आनलाइन ढंग से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करा रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 09:10 AM (IST)
Cyber ​​Fraud : शादी अनुदान योजना के नाम पर ठग रहे जालसाज, चंदौली पिछड़ा वर्ग विभाग के निदेशक ने किया सावधान
आवेदक को फोनकर योजना का लाभ दिलाने के नाम पर गूगल पे से ट्रांसफर करा लिए रुपये

जागरण संवाददाता, चंदौली। साइबर जालसाज अब सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे हैं। आवेदकों को फोनकर उनके आवेदन की त्रुटि दूर करने और अनुदान खाते में भेजने की गारंटी देकर आनलाइन ढंग से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करा रहे हैं। ऐसा ही मामला संज्ञान में आया है। आवेदक से जालसाज ने गूगल पे के जरिए अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करा लिए। इस पर पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के निदेशक ने पत्र जारी कर आवेदकों को सचेत किया है।

loksabha election banner

जयराम कुशवाहा ने शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन किया है। उन्हें किसी राहुल पांडेय नामक व्यक्ति ने फोन किया। उसने योजना का अनुदान उनके खाते में भेजवाने की गारंटी दी। इसके नाम पर गूगल पे के जरिए उनसे अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करा लिए। बाद में जब कुछ नहीं हुआ तो भुक्तभोगी ने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और पुलिस से शिकायत की। मामला संज्ञान में आने के बाद अधिकारियों में खलबली मच गई। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के निदेशक ने पत्र जारी कर लोगों को ऐसे जालसाजों से सावधान रहने के लिए सचेत किया है। लिखा है कि कई स्तर पर सत्यापन के बाद पात्र पाए जाने पर खाते में धनराशि भेजी जाती है। ऐसे में यदि कोई आवेदक किसी अनजान व्यक्ति के खाते में पैसा भेजता तो इसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा। इसमें विभाग उसकी कोई मदद नहीं सकता।

पीएम आवास में लापरवाही, 66 लाभार्थियों पर दर्ज होगा मुकदमा

प्रधानमंत्री आवास बनवाने में कोताही बरतने पर बीडीओ सुदामा प्रसाद ने नौगढ़ व चकरघट्टा के चार गांवों के 66 लाभार्थियों के खिलाफ दोनों थानों में तहरीर दी। आरोप है कि लाभार्थी आवास का पैसा खा गए हैं। इससे आवास नहीं बन पा रहा है।नौगढ़ ब्लाक अंतर्गत मरवटिया में नौ, जयमोहनी पोस्ता के चार, बरबसपुर में 11, बसौली में 16, गंगापुर में 14 और धनकुंवारी कला में 12 लाभार्थियों के आवास पूरे नहीं हो सके हैं। आवास का निर्माण नहीं हुआ तो उनसे रिकवरी होगी। सरकार ने बेघर पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत घर बनवाने के लिए पैसा दिया है। इसमें लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। बीडीओ की इस कार्रवाई से लाभार्थियों व प्रधानों में खलबली मची है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.