Move to Jagran APP

वाराणसी के धर्म स्थलों से लेकर दफ्तरों और माॅल तक बनाई जाएगी कोविड हेल्प डेस्क, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को सभी विभागों में कोविड हेल्थ डेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया। निजी कार्यालय निजी चिकित्सालय मॉल होटल रेस्तरां व्यापारिक प्रतिष्ठान क्लब बड़े धार्मिक स्थल आदि स्थानों पर भी यही व्यवस्था लागू होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 07:10 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 12:07 PM (IST)
वाराणसी के धर्म स्थलों से लेकर दफ्तरों और माॅल तक बनाई जाएगी कोविड हेल्प डेस्क, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को सभी विभागों में कोविड हेल्थ डेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को सभी विभागों में कोविड हेल्थ डेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया। कहा इन केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था के साथ संक्रमण से बचाव, रोकथाम एवं उपचार से संबंधित प्रचार सामग्री प्रदर्शित की जाए। जिन केंद्रों पर व्यवस्था नहीं है, वे दो दिन के भीतर कोविड हेल्प डेस्क बनाना सुनिश्चित करें। डेस्क पर कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी भी लगाई जाए। निजी कार्यालय, निजी चिकित्सालय, मॉल, होटल, रेस्तरां, व्यापारिक प्रतिष्ठान, क्लब, बड़े धार्मिक स्थल आदि स्थानों पर भी यही व्यवस्था लागू होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित उप-जिला मजिस्ट्रेट व शहरी क्षेत्रों में संबंधित अपर नगर मजिस्ट्रेट अपने-अपने थाना क्षेत्रों में दो दिन बाद कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था चेक करेंगे। निर्देशों के बावजूद भी जिनके यहां कोविड हेल्प डेस्क स्थापित या कियाशील नहीं पाया जाएगा, उनके विरुद्ध महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना टीका लगवाने को लेकर गांव से लेकर शहर तक उत्साह

वाराणसी में तेज क्या गांव, क्या शहर, लोगों को इंतजार बस अपनी बारी का था। टीका लगा नहीं कि रिश्तेदारों-नातेदारों को फौरन फोन लगाया और खुद के कोरोना टीका लगवाने की खुशखबरी दी। कुछ ने तो बाकायदा परिवार संग सेल्फी लेकर दोस्तों से शेयर की और उन्हें भी टीका लगवाने का आमंत्रण दे डाला। जिले के 66 केंद्रों सहित निजी अस्पतालों में 109 सत्रों का आयोजन कर सोमवार को 10465 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया।

ईएसआई हास्पिटल पांडेयपुर, आयुर्वेदिक कालेज-चौकाघाट, मंडलीय हास्पिटल-कबीरचौरा, जिला महिला हास्पिटल आदि में दोपहर तक लंबी लाइन लगी रही। उत्साहित लोग बेसब्री से अपनी बारी का इंतजार करते रहे। दोपहर  एक बजे के बाद लाइन थोड़ी छोटी हुई, तो फटाफट लोगों को टीके लगाए जाने लगे। वहीं शाम चार बजे तक कई केंद्रों पर वैक्सीन ही खत्म हो गई। लाइन में लगे लोगों से अगले दिन आने की सलाह दी गई। कुल लाभार्थियों में 9742 को प्रथम डोज व 723 को दूसरी डोज लगाई गई। 60 वर्ष से अधिक उम्र के 4727 वरिष्ठ नागरिकों को पहली डोज व 284 को दूसरी लगी। वहीं 45 से 59 वर्ष तक के 4991 लाभा?थयों को पहली एवं 79 को दूसरी डोज से प्रतिरक्षित किया गया। टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रही भीड़ से स्वास्थ्य महकमा भी उत्साहित है। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने कहा कि जिन लाभा?थयों को कोविशील्ड लगी है वे 6 से 8 सप्ताह में दूसरी डोज लगवा सकते हैं। वहीं जिन लाभार्थियों को कोवैक्सीन लगी है वे 4 से 6 सप्ताह में दूसरी डोज लगवा सकते हैं। कहा शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में छह अप्रैल को अधिवक्ता संघ, प्रेस, व्यापार मंडल, बैंकर्स एसोशियेसन एवं ऑटो रिक्शा एसोसिएशन के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभा?थयों का भी टीकाकरण किया जायेगा। सभी लाभार्थी टीकाकरण केंद्रों पर अपने पहचान पत्र अथवा आधार कार्ड के साथ आएं और टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाएं।

इन केंद्रों पर इन्हें लगेगा टीका

- प्रेस : एसएसपीजी चिकित्सालय।

- अधिवक्ता संघ : ईएसआईसी हॉस्पिटल, पांडेयपुर।

- बैंकर्स एसोसिएशन : स्वामी विवेकानंद हॉस्पिटल भेलूपुर।

- व्यापार मंडल : आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज-चौकाघाट।

- ऑटो रिक्शा एसोसिएशन : अर्बन सीएचसी शिवपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.