Move to Jagran APP

मीरजापुर के चुनार में परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प से होगा सुविधाओं का विस्तार

मीरजापुर के चुनार नगरीय क्षेत्र में स्थित बेसिक विद्यालयों की सूरत आपरेशन कायाकल्प से बदलने की तैयारी हो रही है। इस वर्ष शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 12:10 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 01:45 PM (IST)
मीरजापुर के चुनार में परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प से होगा सुविधाओं का विस्तार
मीरजापुर के चुनार में परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प से होगा सुविधाओं का विस्तार

मीरजापुर, जेएनएन। चुनार नगरीय क्षेत्र में स्थित बेसिक विद्यालयों की सूरत आपरेशन कायाकल्प से बदलने की तैयारी हो रही है। इस वर्ष शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया है, जिसके लिए नगर क्षेत्र के विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किया जाएगा। शासन के इस फरमान से चुनार नगर पालिका क्षेत्र के पांच प्राइमरी, तीन जूनियर हाई स्कूल तथा चार बहुमंजिली विद्यालयों का कायाकल्प किया जाएगा।

loksabha election banner

नगरीय क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों को वह बुनियादी सुविधाएं अभी तक नहीं मिल पाती थीं, जो निजी क्षेत्र के विद्यालयों में उपलब्ध रहती हैं। अब शासन ने नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों को भी हाईटेक बनाने का निर्णय लिया है, इससे नगर क्षेत्र के 11 विद्यालयों के सात सौ से अधिक छात्र छात्राओं को अध्ययन के लिए बेहतर माहौल मिलेगा। नगर के कमोबेश सभी विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। इन कमियों को दूर करने के लिए ही शासन ने नगर पालिका परिषद को निर्देश देकर निर्माण कार्य कराने को कहा है। इन निर्माण कार्यों समेत अवस्थापना के अन्य कार्य पूरे होने के बाद नगर क्षेत्र के विद्यालयों की सूरत बदल जाएगी, जिसके बाद यहां पढऩे वाले बच्चों को भी अच्छा वातावरण के साथ बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

ये हैं प्रस्तावित कार्य

बाउंड्री वाल व गेट निर्माण, फर्नीचर, छतों की मरम्मत का कार्य पहली प्राथमिकता, बालक व बालिका के लिए अलग अलग शौचालय, इंटरलाकिंग व टाइल्स का कार्य, स्वच्छ पेयजल व मल्टीपल हैंडवाशिंग सिस्टम की सुविधा व जलनिकासी का कार्य, विद्युतीकरण, किचन शेड जीर्णोद्धार व सुसज्जीकरण कार्य प्रस्तावित है। 

बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं

शासन ने नगर क्षेत्र के प्राथमिक एवं जूनियर हाई स्कूलों की मरम्मत एवं उनमें बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत नगर क्षेत्र में के सभी विद्यालयों का कायाकल्प कराया जाएगा। इसके लिए धन की व्यवस्था केंद्रीय वित्त आयोग एवं राज्य वित्त आयोग से मिलने वाले धन से की जाएगी। योजना पर पर कार्य करने के लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई है। सर्वे कराके कार्य शुरू कराया जाएगा।

- प्रतिभा सिंह, ईओ नपा चुनार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.