Move to Jagran APP

वाराणसी के छह स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर Corona Vaccine का ड्राई रन, साइकिल से पहुंचायी गई वैक्‍सीन

Corona Vaccine dry run at six health centers in Varanasi सुबह से ही सेवापुरी ब्लाक के सीएचसी-हाथी काशी विद्यापीठ ब्लाक के सीएचसी-मिसिरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-पिंडरा जिला महिला हास्पिटल-कबीरचौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-शिवपुर और हेरिटेज हास्पिटल में ड्राई रन का आयोजन किया गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 10:18 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 06:48 PM (IST)
वाराणसी के छह स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर Corona Vaccine का ड्राई रन, साइकिल से पहुंचायी गई वैक्‍सीन
वाराणसी जिले के छह केंद्रों पर ड्राई रन के जरिए वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया को परखा गया।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए मंगलवार की सुबह वाराणसी जिले के छह केंद्रों पर ड्राई रन के जरिए वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया को परखा गया। सुबह से ही सेवापुरी ब्लाक के सीएचसी-हाथी, काशी विद्यापीठ ब्लाक के सीएचसी-मिसिरपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-पिंडरा, जिला महिला हास्पिटल-कबीरचौरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-शिवपुर और हेरिटेज हास्पिटल में ड्राई रन का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

वहीं तैयारियों को लेकर महज खानापूर्ति का नजारा उस समय नजर आया जब चौकाघाट से साइकिल से जिला महिला अस्पताल वैक्सीन को पहुंचाया गया। चार आइस बाक्‍स मेंं कोरोना वैक्‍सीन का प्रतीक साइकिल से लेकर पहुंचे कर्मचारी को देखकर लोग हैरान रह गए। इतने महत्‍‍‍‍‍‍‍‍वूपर्ण और शासन की प्राथमिकता आधारित आयोजन में वाहन तक की व्‍यवस्‍था न हो पाने की वजह से लोग साइकिल से वैक्‍सीन भेजे जाने को लेकर लोगों में काफी चर्चा होती रही।   

वैक्सीनेशन टीम सेंटर्स पर 9:15 पर पहुंच गई और सेंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के पश्चात् सुबह दस बजे से वैक्सीनेशन शुरू किया गया। इस दौरान स्‍वास्‍थ कर्मचारी और चिकित्‍सा विभाग के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे और तैयारियों का जायजा लिया। कोरोना वैक्‍सीन लोगों को लगाने के लिए यह तैयारियों को परखने के लिए प्रदेश व्‍यापी तैयारियों का पहला चरण था। अधिका‍रियों के अनुसार ड्राई रन एक तरीके से कोरोना वैक्‍सीनेशन का मॉक ड्रिल है। सेवापुरी ब्लाक के सीएचसी हाथी पर कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए हेतु एडिशनल सीएमओ एके मौर्य के नेतृत्व में रिहर्सल किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिसिरपुर में पहला कोरोना का ट्रायल का टीका एएनएम मीरा देवी को लगाया गया। पिंडरा ब्लॉक के सीएचसी मंगारी पर ड्राई रन की प्रक्रिया अधिकारियों की देखरेख में पूरी की गई। 

जिले के छह स्थानाें पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू

लोगों को चरणबद्ध तरीके से जल्द ही कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। जिले के छह स्थानों पर मंगलवार को कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास शुरू हो गया। कबीरचौरा स्थित जिला महिला चिकित्सालय की 100 शैया मेटरनिटी विंग में पहला ट्रायल इंद्रपुर शिवपुर के कुमुद लाल पर किया गया। इसके बाद रोहित नगर नारिया के अख्तर अली पर ड्राई रन का ट्रायल किया गया।

कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन के लिए छह स्थान चिन्हित किए गए हैं। इन स्थानों पर सुबह दस बजे से टीकाकरण का पूर्वाभ्यास शुरू हो गया।  स्थानों में से तीन ग्रामीण व तीन शहरी हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लिए सेवापुरी ब्लाक के सीएचसी-हाथी, काशी विद्यापीठ ब्लाक के सीएचसी-मिसिरपुर व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-पिंडरा को चुना गया है। वहीं शहरी क्षेत्र के लिए जिला महिला हास्पिटल-कबीरचौरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-शिवपुर व हेरिटेज हास्पिटल का चयन किया गया है। सभी स्थानों के लिए पांच-पांच स्वास्थ्यकर्मियों की टीम तैयार है। हर स्थान पर निगरानी के लिए एक-एक अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व उप-मुख्य चिकित्साधिकारी तैनान किये गए हैं।

शाम 4 बजे तक 25-25 लोगों पर किया जाएगा  पूर्वाभ्यास

कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए 25-25 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है। ड्राइ रन में सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकालकर टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाई गई है। यहांकोविड-19 नियमों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। टीके की रियल टाइम मानिटरिंग भी की जा रही है। टीकाकरण करने वाली टीम निर्धारित स्थल पर करीब 45 मिनट पहले पहुंच गई। चिन्हित केंद्रों पर डमी वैक्सीन, सिरिंज, एईएफआइ किट व अन्य संसाधन निर्धारित समय पर पहुंचा दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.