Move to Jagran APP

Corona Vaccine Center in Varanasi : 30 से अधिक निजी केंद्रों पर भी एक जुलाई से लगेगा टीका

कोरोना महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए जिले में टीकाकरण अभियान जुलाई से तेज होने जा रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए एक जुलाई से टीकाकरण केंद्रों की संख्या 150 से बढ़ाकर 300 कर दी जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 08:52 PM (IST)
Corona Vaccine Center in Varanasi : 30 से अधिक निजी केंद्रों पर भी एक जुलाई से लगेगा टीका
वाराणसी में 30 से अधिक निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए जिले में टीकाकरण अभियान जुलाई से तेज होने जा रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए एक जुलाई से टीकाकरण केंद्रों की संख्या 150 से बढ़ाकर 300 कर दी जाएगी। वहीं 30 से अधिक निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में 18 वर्ष से 45 वर्ष के करीब 22 लाख लोगों को एक मई से प्रतिरक्षित किया जा रहा है। लक्षित वर्ग की संख्या अधिक होने के चलते वैक्सीन की उपलब्धता व टीकाकरण केंद्रों की संख्या करीब दोगुनी की जा रही है। निजी केंद्रों को भी शामिल करते हुए अभियान काे सफल बनाया जाएगा। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि केंद्र की ओर से उपलब्ध वैक्सीन केवल सरकारी केंद्रों के लिए है। निजी अस्पतालों को सीधे कंपनी से वैक्सीन मंगानी होगी। यदि वे वैक्सीन मंगा लेते हैं और स्वास्थ्यकर्मियों की पर्याप्त उपलब्धता है तो वे अपने यहां टीकाकरण सत्र आयोजित कर सकते हैं।

कोवैक्सीन या कोविशील्ड के लिए लाभार्थियों से वे सरकार की ओर से निर्धारित शुल्क से अधिक नहीं वसूल सकेंगे। यानी निजी केंदों के लिए स्वास्थ्य विभाग को न वैक्सीन उपलब्ध करानी होगी और न ही अपने स्वास्थ्यकर्मी ड्यूटी पर लगाने होंगे। वैक्सीन की व्यवस्था निजी केंद्रों को अपने प्रयास से करना होगा। मसलन कंपनी से संपर्क करना, आर्डर देना, वैक्सीन खरीदना और भुगतान करना, लाभार्थियों को लगाना आदि निजी केंद्रों की जिम्मेदारी होगी। उनके यहां कौन सी वैक्सीन और कितनी मात्रा में उपलब्ध है, उसका शुल्क कितना निर्धारित है आदि डिस्प्ले करना अनिवार्य होगा। पर्याप्त स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता पर निजी केंद्र अपने यहां 24 घंटे टीकाकरण सत्र आयोजित करने के लिए स्वतंत्र होंगे। अभियान को गति देने के लिए बाद में और भी निजी केंद्रों को जोड़ा जा सकेगा। हालांकि निजी टीकाकरण केंद्रों के बाबत जब जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय से बात करने की कोशिश की गई तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ। इस संदर्भ में उन्हें मैसेज भी किया गया, लेकिन उनकी ओर से उत्तर नहीं मिल सका।

 निजी हास्पिटल भी सीधे कंपनी से वैक्सीन मंगा कर टीकाकरण सत्र आयोजित कर सकते

18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए पहली जुलाई से तकरीबन 300 टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। निजी हास्पिटल भी सीधे कंपनी से वैक्सीन मंगा कर टीकाकरण सत्र आयोजित कर सकते हैं।

- डा. वीबी सिंह, सीएमओ-वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.