Move to Jagran APP

Corona infection in Varanasi : बीएचयू के हर हास्टल में बनेगा आइसोलेशन कक्ष, शौचालय के निकट वाले कमरे किए जाएंगे चिह्नित

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीएचयू प्रशासन सतर्क हो गया है। छात्रावासों में रह रहे छात्र-छात्राओं में बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रत्येक छात्रावास में शौचालय के निकट वाले कमरों को चिह्नित कर आइसोलेशन कक्ष बनाने का निर्णय लिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 01:46 PM (IST)
Corona infection in Varanasi : बीएचयू के हर हास्टल में बनेगा आइसोलेशन कक्ष, शौचालय के निकट वाले कमरे किए जाएंगे चिह्नित
कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीएचयू प्रशासन सतर्क हो गया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीएचयू प्रशासन सतर्क हो गया है। छात्रावासों में रह रहे छात्र-छात्राओं में बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रत्येक छात्रावास में शौचालय के निकट वाले कमरों को चिह्नित कर आइसोलेशन कक्ष बनाने का निर्णय लिया गया है। सभी छात्रावास प्रशासकों को पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजेशन के लिए हाइड्रोक्लोराइड विलयन रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही छात्रावास प्रशासन की ओर से निर्मित भोजन और अन्य आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति करने वाले कर्मचारियों को पूरी सावधानी बरतते हुए अस्पताल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए पीपीई किट, मास्क, कैप, फेस शील्ड आदि से लैश रहने को कहा गया है।

loksabha election banner

 विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रावास प्रमुखों और वार्डन को निर्देश दिया है कि आइसोलेशन कक्ष के रूप में चिह्नित किए जाने वालों कमरों और शौचालयों को रस्सी बांधकर अलग कर दिया जाए। यदि किसी छात्र या छात्रा में कोविड-19 के लक्षण दिखें तो वह तत्काल वार्डन से संपर्क करते हुए अपना सैंपल सर सुंदरलाल चिकित्सालय के कक्ष संख्या 103 में दे दें और खुद को आइसोलेट कर लें। यदि कोई छात्र पाजिटिव पाया जाय तो तत्काल उसके वार्डन को सूचित किया जाय। ताकि उसे आइसोलेटेड कक्ष में रखा जा सके। साथ ही सीएमओ इंचार्ज छात्र स्वास्थ्य डॉ. जेपी शुक्ला को उनके मोबाइल नंबर 9454082168 पर सूचना दी जाय। सीएमओ इंचार्ज संक्रमित छात्र से बात कर उसकी स्थिति के बारे में जानकारी लेते रहेंगे। आवश्यकतानुसार उसे उपचार और परामर्श देते रहेंगे। स्थिति गंभीर होने पर उसे सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में भर्ती करने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था करते हुए रेफर भी करेंगे। वहां के चिकित्सकों द्वारा लिखी गई दवाइयां छात्र को हेल्थ सेंटर से उपलब्ध कराई जाएंगी। वार्डन संक्रमित छात्र के अभिभावकों को भी उसके पाजिटिव आने की सूचना देंगे। सीएमओ इंचार्ज प्रभावित छात्र के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी वार्डन के माध्यम से करते रहेंगे।

बीएचयू के एक दर्जन चिकित्सक भी कोरोना पॉजिटिव

कोरोना की स्थिति विस्फोटक होती जा रही है। स्थिति यह हैं कि चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के करीब एक दर्जन चिकित्सक भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इस सभी का उपचार सर सुदंरलाल अस्पताल स्थित शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में हो रहा है। लगभग एक सप्ताह के अंदर बीएचयू के चिकित्सकों में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार कुछ दिनों में यहां के करीब आठ वरिष्ठ चिकित्सक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा कुछ रेजीडेंट डाक्टर भी इसकी चपेट में आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.