Move to Jagran APP

Corona Infection in Varanasi : बीएचयू में भर्ती 50 फीसद मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत

सर सुंदरलाल अस्पताल बीएचयू के शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स आने वाले मरीजों में से 50 फीसद को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इसके कारण यहां पर खपत भी बढ़ गई है। प्रतिदिन 3200 लीटर ऑक्सीजन की खपत हो रही है जबिक यहां पर भंडारण 3000 लीटर ही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 06:50 AM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 06:50 AM (IST)
Corona Infection in Varanasi : बीएचयू में भर्ती 50 फीसद मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत
बीएचयू में भर्ती 50 फीसद मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत

वाराणसी, जेएनएन। काशी में भी कोरोना के मामलों में बेतहासा वृद्धि हो रही है। इसमें लेवल थ्री के भी अधिक मरीज पाए जा रहे हैं। लेवल थ्री के मरीजों के भर्ती की व्यवस्था सर सुंदरलाल अस्पताल, बीएचयू के शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में व्यवस्था है। बताया जा रहा है कि यहां आने वाले मरीजों में से 50 फीसद को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इसके कारण यहां पर खपत भी बढ़ गई है। प्रतिदिन 3200 लीटर ऑक्सीजन की खपत हो रही है, जबिक यहां पर भंडारण 3000 लीटर ही है। हालांकि यहां पर कम से कम चार दिन का स्टॉक हमेशा रखा जा रहा है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूत नहीं है।

loksabha election banner

बीएचयू में लेवल थ्री का अस्पताल होने के कारण कोरोना के गंभीर रोगी ही भर्ती किए जाते हैं। सर सुंदरलाल चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एसके माथुर बताते हैं कि यहां पर उन्हीं मरीजों को भर्ती किया जाता है जो सीएमओ कार्यालय या सिटी कमांड सेंटर से रेफर किए जाते हैं। या फिर बीएचयू के वे मरीज जो किन्हीं दूसरे रोग के कारण पहले से भर्ती हो। प्रो. माथुर ने लोगों से अपील की कि कोरोना के मरीजों को वे सीधे इमरजेंसी वार्ड में नहीं लाए। अगर किसी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती हैं तो वे संबंधित सीएमओ कार्यालय या सिटी कमांड सेंटर को दें। वहीं से निर्धारित होगा कि मरीज को किस अस्पताल में भर्ती कराना है।

प्रो. माथुर ने बताया कि अस्पताल में पहले 10 किलोलीटर यानी 1000 लीटर ऑक्सीन के भंडारण की क्षमता था। इसके बाद पिछले साल कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अक्टूबर में 20 किलोलीटर का नया सिलेंडर की व्यवस्था कर दी गई। अस्पताल प्रशासन की ओर से की गई यह पहल अब काम आ रही है। उन्होंने बताया कि यहां पर जो भी मरीज भर्ती हो रही हैं उनमें से 50 फीसद को ऑक्सीजन चढ़ाने कीह जरूरत पड़ रही है। उन्होंने बताया कि कोशिश है कि यहां पर अतिरिक्त 4-5 दिन का स्टॉक हमेशा रहे। ऑक्सीजन की आपूर्ति जमशेदपुर होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.