Move to Jagran APP

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना ने बजा रखा है बैंड, अबकी शादियों में बदलने जा रही हैं यह परंपराएं

15 जनवरी से शुरू हो रहे लगनी सीजन में 20 फरवरी से 13 अप्रैल तक गुरु अस्त व खरमास के कारण बैंड-बाजा-बरात पर विराम तो लगेगा लेकिन 30 जून तक 111 दिन में 77 लगन मिल रही हैं। हालांकि एक बार फिर कोरोना संकट आड़े आ रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:00 AM (IST)
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना ने बजा रखा है बैंड, अबकी शादियों में बदलने जा रही हैं यह परंपराएं
आगामी 30 जून तक 111 दिन में 77 लगन मिल रही हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। भगवान सूर्य के धनु से मकर राशि में प्रवेश के साथ शुक्रवार रात खरमास समाप्त हो गया। अब उदयातिथि अनुसार शनिवार सुबह स्नान-दान के विधान निभाए जाएंगे तो शादी-विवाह समेत मांगलिक आयोजन भी शुरु हो जाएंगे। खास यह कि 15 जनवरी से शुरू हो रहे लगनी सीजन में 20 फरवरी से 13 अप्रैल तक गुरु अस्त व खरमास के कारण बैंड-बाजा-बरात पर विराम तो लगेगा लेकिन 30 जून तक 111 दिन में 77 लगन मिल रही हैं। हालांकि एक बार फिर कोरोना संकट आड़े आ रहा है। इसे देखते हुए वर-कन्या पक्ष के साथ ही लान संचालक समेत आयोजन से जुड़े सभी लोग एहतियाती कदम उठा रहे हैं।

loksabha election banner

30 फीसद बुकिंग रद : आयोजन छोटा करने की बंदिशों का परिणाम रहा कि लान समेत 30 फीसद बुकिंग रद हो गई है। मेहमानों की लिस्ट छोटी की जा चुकी है। चुनिंदा दोस्त मित्र बुलाए जा रहे हैं। शेष से क्षमा याचना करते हुए कोरोना संकट से मुक्ति के बाद पार्टी का भरोसा दे रहे हैं।

कई शिफ्ट में भी बुलाए जाएंगे मेहमान : यही नहीं आयोजकों ने मेहमानों की सूची को कई भागों में भी बांट दिया है। इसमें कोई लंच करेगा तो कोई डिनर में आएगा। इसका समय भी दस बजे तक हर हाल में खत्म हो जाएगा। हालांकि रात्रिकालीन कर्फ्यू को देखते हुए लगभग 30 फीसद आयोजन अब दिन के हो गए हैं। मैरेज लान संचालकों का कहना है कि बंद हाल में सौ तो खुले मैदान में दो सौ से अधिक का अनुपालन कराने के लिए हम दृढ़ हैं।

मास्क जरूरी, निभानी होगी शारीरिक दूरी : लान के गेट पर दो कर्मचारी भी तैनात रहेंगे जो आगंतुकों को मास्क देंगे। हाथ सैनिटाइज कराएंगे। कुछ वीवीआइपी लान में थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिए जाने की योजना है। पार्टी के बीच चार कर्मचारी मेहमानों को बराबर मास्क लगाए रखने के लिए आग्रह करते रहेंगे।

सेकेंड शिफ्ट में नहीं बजेगा बाजा : रात्रि कालीन कर्फ्यू में का असर यह कि दो शिफ्टों में होने वाले बैंडबाजा की बुकिंग में भी परिवर्तन हो गया है। रात्रिकालीन कर्फ्यू के कारण रात के पहर की बुकिंग को आयोजकों ने रद कर दिया है। इसमें 24 पार्टी की जगह 12 पार्टी की ही मांग अब हो रही है।

दोनों मिल कर निभाएंगे जिम्मेदारी : बढ़ते संक्रमण में कारोबार प्रभावित न हो इसके लिए आयोजक और आयोजन स्थल संचालक दोनों की बड़ी जिम्मेदारी है कि वह गाइडलाइन के अनुसार अपने समारोह को संपन्न करे। इसके लिए हर सावधानी बरती जा रही है। कर्मचारी अलर्ट मोड में काम कर रहे हैं। - अभिलेश वर्मा, उपाध्यक्ष टेंट एसोसिएशन

हमने बुकिंग भले ही पांच सौ की थी। अब नए गाइडलाइन के अनुसार दो सौ से ज्यादा की जुटान नहीं कराएंगे। जिन आयोजकों के मेहमान ज्यादा हैं उनको दो शिफ्टों में पार्टी करने का सुझाव दिया गया है। वह इस पर अपनी सहमति भी देने के लिए इच्छुक हैं। - आशुतोष कुमार, मैरेज लान संचालक

बैंडबाजा की बुकिंग भी तीस फीसद रद हो गई है। रात्रिकालीन कर्फ्यू के कारण दूसरे पाली की बुकिंग स्थगित कर दी गई है। अब बैंडपार्टी केवल बरात में ही बाजा बजाएगी। - मुख्तार हाशमी, दी पंजाब बैंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.