Move to Jagran APP

वाराणसी में किरायेदारी भवनों से कम गृहकर वसूली पर कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल की आपत्ति, फिर से मूल्यांकन का निर्देश

आवासीय भवनों में आबाद किरायेदारी पर कैग (कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल) की टीम ने आपत्ति लगाई है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कैंप कार्यालय में बुधवार की रात वित्तीय वर्ष 2020-21 में की गई गृहकर वसूली एवं आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 की कार्ययोजना की समीक्षा बैठक की

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 12:13 PM (IST)
वाराणसी में किरायेदारी भवनों से कम गृहकर वसूली पर कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल की आपत्ति, फिर से मूल्यांकन का निर्देश
आवासीय भवनों में आबाद किरायेदारी पर कैग की टीम ने आपत्ति लगाई है।

वाराणसी, जेएनएन। आवासीय भवनों में आबाद किरायेदारी पर कैग (कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल) की टीम ने आपत्ति लगाई है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कैंप कार्यालय में बुधवार की रात वित्तीय वर्ष 2020-21 में की गई गृहकर वसूली एवं आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 की कार्ययोजना की समीक्षा बैठक की। इसमें कैग की रिपोर्ट का खुलासा किया जिसमें आपत्ति लगाई गई है।

loksabha election banner

नगर आयुक्त ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में में 60 करोड़ लक्ष्य के सापेक्ष 55 करोड़ रुपये की वसूली की गई जो विगत वर्ष से करीब 13 करोड़ अधिक है। यह उपलब्धि कोविड महामारी के बावजूद की गई। नगर आयुक्त ने निर्देशित किया गया कि भवन के अंदर पौधारोपण, वाटर रेन हार्वेस्टिंग एवं पार्किग की सुविधाएं होने पर दो फीसद की छूट का प्रविधान है। अत: इसे प्रचार-प्रसार एवं जनजागरूकता के माध्यम से भवन स्वामियों को अवगत कराया जाए। कैग टीम द्वारा वर्तमान समय में नगर निगम के वित्तीय वर्ष 2019-20 का लेखा परीक्षण किया जा रहा है। इसमें ऑडिट टीम द्वारा आपत्ति की गई है कि नगर निगम सीमांतर्गत बहुत से ऐसे आवासीय भवन हैं जिसमे किराएदार आबाद हैं, ऐसे भवनों से किरायेदारी के रूप नियमानुसार गृहकर नहीं वसूला जा रहा है, जिससे नगर निगम को आ?थक क्षति हो रही है। नगर आयुक्त महोदय ने इस आपत्ति को संज्ञान में लेते हुए नगर निगम अधिनियम में व?णत धाराओं के अंतर्गत तत्काल कार्यवाही करने के लिए मुख्य कर निर्धारण अधिकारी को निर्देश दिया। प्रॉपर्टी टैक्स मैनेजमेंट सिस्टम (पीटीएमएस) के अंतर्गत आम नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में नगर निगम की वेबसाइट पर गृहकर जमा करने, नामांतरण व कर निर्धारण के संचालन की आसान प्रक्रिया की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इससे आम नागरिकों को कोई असुविधा नहीं होगी तथा अधिक से अधिक भवन स्वामी आनलाइन गृहकर अदायगी की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। नगर आयुक्त ने निर्देशित किया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए समस्त डाटा शीघ्र ऑनलाइन करा दिया जाए। गृहकर वसूली के संबंध में अग्रिम कार्यवाही प्रारंभ की जाए। बैठक में अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके द्विवेदी, जोनल अधिकारी दशाश्वमेध धर्मराज सिंह, कर अधीक्षक विपिन उपाध्याय, विजय शंकर तथा कोऑर्डिनेटर कंप्यूटर सेल संदीप श्रीवास्तव, प्रोग्रामर दिनेश दुबे उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.