Move to Jagran APP

यूपी कालेज के वार्षिक शिविर में चिंतन - 'युवाओं की मानसिक मजबूती, देश को समस्याओं से बाहर निकालने में सहायक'

ज्ञान का विस्तार और उसका जीवन में सकारात्मक प्रयोग हमें अच्छा नागरिक और इंसान बनने की तरफ अग्रसर करता है। शिक्षा ज्ञान हमें विनम्रता से दूसरों की मदद करने का आधार बनती है। देश के संसाधनों का उचित प्रयोग और बचत देश के विकास के लिए अति आवश्यक है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 04:58 PM (IST)
यूपी कालेज के वार्षिक शिविर में चिंतन - 'युवाओं की मानसिक मजबूती, देश को समस्याओं से बाहर निकालने में सहायक'
100 बटालियन एनसीसी के समादेश अधिकारी कर्नल आशीष त्रिपाठी ने कहा कि अन्य शिविरों से यह प्रशिक्षण शिविर अलग है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। देश में मौजूदा चुनौतियों का सामना करने के लिए एनसीसी के छात्रों को मानसिक तौर पर तैयार करना होगा। युवाओं की मानसिक मजबूती, देश को समस्याओं से बाहर निकालने में सहायक होगा। न्यायोचित और सकारात्मक सोच के साथ किया गया कार्य हमारे रैंक की गरिमा बढाता है।

loksabha election banner

उदय प्रताप कालेज के खेल मैदान में सोमवार को आयाेजित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के उद्घघाटन सत्र का यह निष्कर्ष रहा। उद्घाटन सत्र में वक्ताओं ने कहा कि यदि हम फिट हैं तो इंडिया हिट है, यहां फिट होने का अर्थ शारीरिक स्वास्थ्य के अतिरिक्त एक अच्छा नागरिक और इंसान बनने से है।

इसकी शुरूआत स्वयं पर विश्वास से शुरू होती है। ज्ञान का विस्तार और उसका जीवन में सकारात्मक प्रयोग हमें अच्छा नागरिक और इंसान बनने की तरफ अग्रसर करता है। शिक्षा, ज्ञान हमें विनम्रता से दूसरों की मदद करने का आधार बनती है। देश के संसाधनों का उचित प्रयोग और बचत देश के विकास के लिए अति आवश्यक है। इस मौके पर 100 बटालियन एनसीसी के समादेश अधिकारी कर्नल आशीष त्रिपाठी ने कहा कि अन्य शिविरों से यह प्रशिक्षण शिविर अलग है। सी प्रमाण पत्र हेतु कैडेटों को तैयार करना इस प्रशिक्षण शिविर का मुख्य उद्देश्य है। कठोर अनुशासन शिविर की बुनियाद है। सात दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर में हथियारों की सिखलाई, मानचित्र अध्ययन तथा ड्रिल पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। शिविर की समयावधि प्रातः आठ बजे से सायं साढे चार बजे तक की होगी। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने के लिए आपका शारीरिक और मासिक रूप से मजबूत होना आवश्यक है।

इस प्रशिक्षण शिविर में उदय प्रताप महाविद्यालय, संपूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, अग्रसेन कन्या पीजी कालेज परमानन्दपुर, बलदेव डिग्री कालेज बडागाॅव, बयालसी डिग्री कालेज, जलालपुर जौनपुर, तथा 30 यूपी गल्र्स बटालियन आजमगढ के कुल एक सौ नब्बे कैडेट भग ले रहे है। शिविर का प्रशासनिक दायित्व बटालियन के प्रशासनिक अधिकारी ले. कर्नल ऋषिराज चरण सम्भाल रहे है। मौसम को देखते हुए प्रशिक्षण की वैकल्पिक व्यवस्था विद्यालय के सभागार में की गयी है। उद्घाटन सत्र में ले. उषा बालचंदानी, देवनारायण सिंह, सूबेदार मेजर (आनरेरी कैप्टन) हिम्मत सिंह चाहर, सूबेदार आर के चैबे, पप्पू नेगी, समस्त पीआई स्टाफ एवं सिविलियन स्टाफ उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.