Move to Jagran APP

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों का खूब करें सेवन, लक्षण से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि सावधानी बरतें

कोरोना जानलेवा बीमारी नहीं है बल्कि यह भी साधारण बीमारियों की तरह है। लक्षण दिखते ही सावधान हो जाएं। अच्छे चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार कराएं। मनोबल को बनाए रखें खानपान में विशेष सतर्कता बरतें। इस बीमारी से मुक्ति मिलने में देर नहीं लगेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 07:40 AM (IST)
विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों का खूब करें सेवन, लक्षण से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि सावधानी बरतें
कोरोना जानलेवा बीमारी नहीं है बल्कि यह भी साधारण बीमारियों की तरह है।

भदोही, जेएनएन। कोरोना जानलेवा बीमारी नहीं है बल्कि यह भी साधारण बीमारियों की तरह है। लक्षण दिखते ही सावधान हो जाएं। अच्छे चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार कराएं। मनोबल को बनाए रखें खानपान में विशेष सतर्कता बरतें। इस बीमारी से मुक्ति मिलने में देर नहीं लगेगी। शरीर की इम्युनिटी कम न हो इसका विशेष ध्यान रहे। इसके लिए खट्टे फलों का अधिक से अधिक सेवन करना होगा। विटामिन सी से भरपूर फलों मौसमी, संतरा के साथ नीबू का सेवन लाभदायक साबित होगा। इसके अलावा प्रोटीन के लिए पनीर, उबाला अंडा, सोयाबीन का सेवन फायदेमंद साबित होगा।  

loksabha election banner

 डा. पीयूष जायसवाल का कहना है कि ठंडे खाद्य पदार्थों से बचने की जरूरत है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। शरीर में पानी की मात्रा कम न हो इसके लिए भरपूर पानी सेवन करें। कुछ लोगों को लो ब्लड प्रेशर  की शिकायत हो जाती है उनको चाहिए कि एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक व एक चम्मच चीनी डालकर लेते रहे। इसके अलावा ब्लड प्रेशर ज्यादा कम होने पर काफी का सेवन कर सकते हैं । इसी तरह खानपान में हरी सब्जी विशेषकर पालक का उपयोग ज्यादा करें। अरहर की व चने की दाल का सेवन फायदेमंद साबित होता है। बीमारी से ग्रसित होने के बाद धैर्य बनाए रखें निश्चित ही वह स्वस्थ होंगे। 

चित्र -18- फल होंगे खट्टे, काम करेंगे बहुत मीठे 

चिकित्सक राजेश सिंह चंदेल से बातचीत

आपने बचपन में सुना होगा कि कड़वी चीजें बहुत फायदेमंद होती हैं। जैसे, नीम और करेले आमजन को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। इसी तरह खट्टी चीजें भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में आपको खट्टे फलों के फायदे जानकर इन्हें अपने नियमित डाइट में शामिल करना होगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए चिकित्सक भी खट्टे फलों के सेवन की बात कह रहे हैं। शुक्रवार को दैनिक जागरण ने राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के चिकित्सक राजेश ङ्क्षसह चंदेल से बातचीत की। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए खट्टे फल रामबाण का काम करते हैं। बताया कि खट्टे फलों में अम्लीय तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनमें संतरे, ग्रेपफ्रूट, मौसमी, नीबू, नारंगी, संतरे आदि शामिल हैं। आमतौर पर इन फलों को विटामिन सी का सबसे अ'छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इन फलों में कुछ आवश्यक पोषक तत्व जैसे शर्करा, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, थायामिन, नियासिन, विटामिन बी6 और विभिन्न प्रकार के प्रोटिन मौजूूद होते हैं।  

इन फलों का करें सेवन 

यह जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और प्रतिरक्षा गुणों से भरा होता है। नीबू का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बायोप्लोनाइड, पेक्टिन और लिमोनेन होते हैं, जो इम्युनिटी मजबूती देते हैं। अंगूर इसे थोड़ा कड़वे और खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है। यह प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाता है और पाचन में सहायता करता है। संतरा विटामिन सी, पोटैशियम और बीटा कौरोटन से भरपूर संतरा कई स्वास्थ्य लाभों का एक आदर्श स्रोत है। इसके इस्तेमाल से ह्दय की सेहत ठीक रहती है और गुर्दे की बीमारी दूर रहती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.