Move to Jagran APP

CM Yogi Adityanath ने बीएचयू में अस्थायी कोविड हास्पिटल का किया निरीक्षण, कहा- कल से मिलेंगी सेवाएं

CM Yogi Adityanath in varanasi- कोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रयासों को देखने-जानने बनारस आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीएचयू में डीआरडीओ की ओर से बनाए जा रहे पं. राजन मिश्र अस्थायी कोविड हास्पिटल का निरीक्षण किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 05:31 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 05:31 PM (IST)
CM Yogi Adityanath ने बीएचयू में अस्थायी कोविड हास्पिटल का किया निरीक्षण, कहा- कल से मिलेंगी सेवाएं
मुख्यमंत्री ने बीएचयू में डीआरडीओ की ओर से बनाए जा रहे पं. राजन मिश्र अस्थायी कोविड हास्पिटल का निरीक्षण किया।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रयासों को देखने-जानने बनारस आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीएचयू में डीआरडीओ की ओर से बनाए जा रहे पं. राजन मिश्र अस्थायी कोविड हास्पिटल का निरीक्षण किया। वेंटीलेटर व आक्सीजन युक्त बेड के साथ ही साधन-संसाधन की जानकारी ली। बीएचयू हेलीपैड पर उतरने के बाद वे सीधे एंफीथिएटर मैदान पहुंचे थे जहां अस्पताल लगभग बन कर तैयार है। निरीक्षण परीक्षण के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय के समिति कक्ष में स्थानीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधयों के साथ बैठक कर कोरोना से जंग की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।

loksabha election banner

इस दौरान गाजीपुर, जौनपुर व चंदौली के अफसर आनलाइन बैठक से जुड़े। मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा कि काशी में सुपर स्पेशियलिटी केंद्र इस समय सबसे बड़ा सेंटर है लेवल थ्री का जिससे पूर्वांचल ही नहीं पश्चिमी बिहार तक को इलाज की सुविधा मिल रही है और जान बचा रहा है। डीआरडीओ व आर्मी की मदद से नया हास्पिटल में तेजी से कार्य चल रहा है। इसमें 250 बेड वेंटीलेटर के युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए तैयार है। संभवतः कल से डीआरडीओ व आर्मी की मदद से सेंटर काम करने लगेगा। इसमें आर्मी मेडिकल कोर से जुड़े एक्सपर्ट, पैरामेडिक्स, हाउस कीपिंग स्टाफ भी है। शेष 250 बेड आक्सीजन युक्त भी है। बीएचयू व जिला प्रशासन भी हेल्थ वर्कर, हाउस कीपिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स के साथ ही अन्य जितने भी कार्य होंगे, चाहे वह सेक्योरिटी का हो, फायर एंड सेफ्टी का हो, आपसी समन्वय से आगे बढ़ा रहे हैं।

जीत रहे हर जंग लेकिन हर एक की भागीदारी से मिलेगी विजय 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाराणसी मंडल में कोरोना के सक्रिय केस 9285 तक कम हुए तो सिर्फ वाराणसी में 4500 तक की गिरावट दर्ज की गई है। पहले की तुलनी में दूसरी लहर का संक्रमण तीव्र रहा है। इससे आक्सीजन डिमांड बढी। प्रदेश में ज्यादातर मेडिकल कालेज एयर सेपरेटरर या अपने कांट्रैक्ट से लिक्वड मेडिकल आक्सीजन लेते थे जो 300 से 400 मीट्रिक टन में पूरा हो जाता था। संक्रमण फैलने से जब डिमांड बढ़ी तो आक्सीजन एक्सप्रेस व एयरफोर्स के विमानों से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में एक हजार मीट्रिक टन आक्सीजन की व्यवस्था हो रही है। आक्सीजन एक्सप्रेस का लाभ बनारस व आसपास के जिलों को भी लाभ मिल रहा है। हर स्तर पर संसाधन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन सरकार और समाज मिलकर जब अपने-अपने स्तर पर प्रयास करेंगे तभी बेहतर रिजल्ट आएंगे। हेल्थ वर्कर्स व कोरोना वारियर अच्छा काम कर रहे हैं। 

कोरोना से बचाव के लिए देश के अंदर दो स्वदेशी वैक्सीन पहले ही लांच की जा चुकी है। एक तीसरी वैक्सीन के लिए भी सरकार ने सहमति दे दी है। प्रदेश में अब तक भारत सरकार की मदद से अब तक 45 प्लस के 1.37 करोड़ से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। राज्य सरकार ने भी भारत सरकार की मदद से एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। 45 प्लस के लिए 4500 से अधिक केंद्र चल रहे हैं। शुरू में वैक्सीन वेस्टेज की शिकायतें आ रही थीं, इसे घटाकर 2-3 फीसद तक लाया जा चुका है। 18 प्लस के लिए कुछ अन्य जिलों में टीकाकरण कल से शुरू होने जा रहा है। भारत सरकार की ओर से पर्याप्त वैक्सीन मिल रही है। 

कोरोना सेकेंड वेव को रोकने के लिए किए गए प्रयास के सार्थक परिणाम दिखाई दे रहे हैं लेकिन सतर्कता की आवश्यकता है। प्रदेश वासियों से अपील है कि केंद्र व प्रदेश सरकार अपने स्तर पर हर व्यक्ति के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि चाहे अस्पताल की सुविधा हो या होम आइसोलेशन में मेडिकल किट उपलब्ध करा कर उन्हें वहां पर कोरोना से मुक्ति दिलाने में योगदान का है। इसके लिए होम कंसल्टेसन, टेली कांफ्रेंसिंग से परामर्श व  निगरानी समितियों के जरिए स्क्रीनिंग व आरआरटी एंटीजन टेस्ट का कार्य कर रही है। सरकार अपने स्तर के कार्य कर रही है लेकिन सभी लोग कोविड के प्रोटोकाल का पालन करें। बचाव सबसे बड़ा हथियार है। हाईरिस्क के लोग कतई बाहर न आएं जिसे बाहर आना ही पड़े मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करें। वैक्सीन सुरक्षा कवच है, इसे अवश्य लगवाएं। 

मेडिकल किट वितरण, कोरोना संक्रमित परिवार का लिया हाल 

सीएम ने टिकरी गांव में निगरानी समिति से मुलाकात की। मेडिकल किट दी तो कोरोना संक्रमित परिवार का हाल जाना। बातचीत में एहतियात बरतने का सुझाव दिया और प्रशासन की ओर से दिए जा रहे सहयोग की जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.