Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए बड़े संकेत, कहा- राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला आजमगढ़ को बनाएगी आर्यमगढ़

मुख्यमंत्री योगी आदितयनाथ ने कहा यह विश्वविद्यालय जिसकी आधारशिला रखी गई है सचमुच आजमगढ़ को आर्यमगढ़ में बदल देगा। इसमें तो अब कोई संदेह नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने भारत माता और श्रीराम के जयकारे के साथ अमित शाह का अभिनंदन करते हुए कहा हमने जो कहा वह करके दिखाया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 05:16 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 07:29 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए बड़े संकेत, कहा- राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला आजमगढ़ को बनाएगी आर्यमगढ़
अमित शाह का स्वागत करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदितयनाथ

आजमगढ़, जेएनएन। केन्द्र सरकार के गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में आजमगढ़ जिले को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान किया है। उन्होंने आजमगढ़ जिले का भी नाम बदलने का संकेत दिया।

loksabha election banner

अमित शाह का स्वागत करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदितयनाथ ने कहा कि यह विश्वविद्यालय जिसकी आधारशिला रखी गई है सचमुच आजमगढ़ को आर्यमगढ़ में बदल देगा। इसमें तो अब कोई संदेह नहीं होना चाहिए।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत माता और श्रीराम के जयकारे के साथ अमित शाह का स्वागत अभिनंदन करते हुए कहा कि हमने जो कहा वह करके दिखाया। पूरे देश में केंद्र के साथ-साथ जहां भी भाजपा की राज्य सरकारों ने जो बातें कही थीं, उसे धरातल पर उतारा। दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। वर्ष 2017 में मोदी जी और अमित शाह के मार्गदर्शन में भाजपा को समर्थन मिला। कहा कि यहां के लोगों ने भले दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को सांसद बनाया हो, लेकिन पहचान धूमिल हुई है। 2014 और 2017 से पहले आजमगढ़ के लोगों को कहीं बाहर कमरा नहीं मिलता था, क्योंकि पहचान का संकट था।

सरकार आज अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के नेतृत्व काम कर रही है। जब सरकार का गठन हाेने जा रहा तो तय किया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और आजमगढ़ की पहचान बन जाए। आज एयरपोर्ट निर्माण का 95 फीसद काम पूरा हो गया है। आजमगढ़ विवि आजमगढ़ को आर्यमगढ़ बना देगा।

पहले पहचान का संकट था, जाति के नाम पर परिवार को भरने वाले थे, नौकरियां निकलती थीं तो पैसा लेने के लिए वसूली पर निकल जाते थे, लेकिन हमने आज कुल 7.50 लाख नौजवानों को नौकरी दी। यह नौकरी मेरे हिस्से नहीं, बल्कि नौजवानों हिस्से में है। प्रसन्नता होती है कि कोई सरकारी नौकरी पाया तो। कहा कि आपके सांसद कोरोना काल में दर्शन देने नहीं आए। चुनाव की सुगबुगाहट हुई है, ताे कभी-कभी आएंगे फिर चले जाएंगे। आजमगढ़ हमारे कार्य क्षेत्र का पहले से हिस्सा रहा है। इसी जिले में 2007 में हमारे ऊपर हमला हुआ था। अजीत राय की हत्या विद्यार्थी परिषद का सदस्य के नाते हुई, क्योंकि उन्होंने अपने कालेज में गणतंत्र दिवस पर वंदेमातरम गान की बात कही थी। तब कालेज परिसर में हत्या कर दी गई और एक महीने तक एफआइआर दर्ज नहीं की गई।

आज किसी की हिम्मत है तो बहन-बेटियों से छेड़खानी करके देखे। उसे मालूम है कि दुर्योधन और दुशासन का क्या हाल हुआ था। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने कोराेना काल में भी बहुत काम किया। एक लाख लोगों को यूपी में घर पहुंचाने की व्यवस्था की, फ्री में राशन दिया। पहले जो राशन ब्लैक होकर बंगलादेश पहुंच जाता था वह जनता के हिस्से पहुंचा। केंद्र सरकार ने 2020 में सात महीने और 2021 में आठ महीने फ्री राशन ही नहीं, बल्कि उसके साथ दाल, तेल, नमक भी दिया जाएगा। बताया कि अगले सत्र में विवि तैयार हो जाएगा। इससे 700 विद्यालय संबद्ध होंगे और 2 लाख 66 हजार छात्रों को लाभ मिलेगा। स्मार्ट फोन और टैबलेट लेकर सरकार आ रही है, ताकि आनलाइन एजुकेशन की सुविधा मिल सके। अंत में विश्वविद्यालय स्थापना, माफियाराज की समाप्ति के लिए मऊ और आजमगढ़ के लोगों को बधाई दी।

वैक्सीन लगवाकर कोरोना को बोतल में बंद कर दीजिए

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास और शिक्षा के साथ ही कोरोना की समाप्ति की बात भी कही। कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है वह लोग जल्दी लगवा लें और आसपास के लोगों को भी लगवाइए। वैक्सीन लगवाकर कोरोना को बोतल में जिन्ने की तरह भर दीजिए, ताकि एक भारत फ्रेश भारत की परिकल्पना साकार हो सके। 

यह भी पढ़ें: आजमगढ़ में अमित शाह बोले- मां सरस्वती का धाम बनेगा आजमगढ़, महाराजा सुहेलदेव के नाम से विश्वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.