Move to Jagran APP

वाराणसी में बिजली आपूर्ति को झटका दे रहे चाइनीज इंसुलेटर, आकाशीय बिजली से हो जा रहे क्रेक

वाराणसी में पिछले एक माह से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था गड़बड़ा गयी है। आए दिन किसी न किसी क्षेत्र में लोकल फाल्ट के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खराबी को ठीक करने में बिजली विभाग के इंजीनियरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 08:31 PM (IST)
वाराणसी में बिजली आपूर्ति को झटका दे रहे चाइनीज इंसुलेटर, आकाशीय बिजली से  हो जा रहे क्रेक
चाइनीज इंसुलेटर के कारण बरसात के दिनों में ज्यादा लोकल फाल्ट आ रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पिछले एक माह से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था गड़बड़ा गयी है। आए दिन किसी न किसी क्षेत्र में लोकल फाल्ट के कारण लंबी कटौती से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं खराबी को ठीक करने में बिजली विभाग के इंजीनियरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बताया जा रहा है कि चाइनीज इंसुलेटर के कारण बरसात के दिनों में ज्यादा लोकल फाल्ट आ रहा है। वहीं उपकेंद्र से जुड़े फीडर ट्रिप कर जा रहे हैं। दरअसल, पुराने चाइनीज इंसुलेटर बरसात के मौसम में पंचर हो जा रहे हैं। हल्की बारिश में नमी के कारण इनमें कार्बन आ जा रहा है। हाई वोल्टेज झेलने की क्षमता इसमें नहीं है। इस कारण खंभे में करेंट उतरने की संभावना ज्यादा रहती है।

loksabha election banner

कर्मचारियों ने जताई थी आशंका

सेवानिवृत्त कर्मचारियों का कहना है कि पावर लाइन के निर्माण के समय ठेकेदार चाइनीज और निम्न गुणवत्ता वाले इंसुलेटर लगा रहे थे। उस समय ही इनके जल्दी खराब होने की आशंका जताई थी। जो अब सामने है। लोकल फाल्ट और फीडर ट्रिपिंग का मूल कारण यही है। जब तक उच्च गुणवत्ता वाले इंसुलेटर नहीं लगाए जाएंगे तब तक लोकल फाल्ट से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। यही इसका स्थायी समाधान भी है।

आकाशीय बिजली से क्रैक हो जाते हैं चाइनीज इंसुलेटर

बरसात के दिनों में जब आकाशीय बिजली की चमक और तड़क से चाइनीज इंसुलेटर क्रेक होकर टूट जाते हैं। उसके बाद जब बरसात होती है तो सीपेज के कारण सबसे पहले जंफर टूटता है फिर ट्रांसफार्मर का डीओ फूंक जाता हैं।

नौ घंटे गुल रही बिजली, झुंझलाई उमसभरी गर्मी

चौकाघाट उपकेंद्र से जुड़े सभी फीडर सोमवार को लगभग नौ घण्टे तक बंद रहे। इस कारण लोगों को दिनभर उमसभरी गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह 9:30 बजे अचानक चौकाघाट पानी के पास और कैंटोमेंट क्षेत्र में ब्रेकडाउन हो गया। इसकी सूचना मिलते ही एसडीओ अमित त्रिपाठी अपनी टीम के साथ दोनों ब्रेकडाउन को ठीक कराने के लिए मौके पर गए। इस फाल्ट को ठीक करने में करीब नौ घण्टे लग गए। शाम पांच बजे जैसे ही सप्लाई बहाल हुई तो कुछ फीडर फिर से ट्रिप कर गए।

टीम वापस फिर से फाल्ट खोजने में जुट गई। अबकी अंधरापुल के पास एक जंफर टूटा मिला। उसको ठीक करने के बाद फिर सप्लाई चालू की गई। लेकिन फीडर चालू नहीं हुए। इसके बाद देर शाम सात बजे फाल्ट लोकेटर मशीन से फाल्ट खोजा गया तो पता चला कि अंधरापुल रेलवे अंडरपास के पास भूमिगत केबल कट गई है। दिन में किसी एजेंसी की जेसीबी मशीन ने सड़क खोदाई की थी। जिसमें बिजली विभाग का केबल कट गया। इस कारण सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम छह बजे तक मलदहिया, चौकाघाट, संजय नगर कॉलोनी, नाटीइमली, ईश्वरगंगी, चित्रकूट क्षेत्र में दिनभर बिजली गुल रही। दोपहर बाद लोग पानी के लिए भी इधर-उधर भटकते रहे। इस दौरान कई घरों में लगे इनवर्टर की बैटरी भी डिस्चार्ज हो गयी थी।

शाम को ईश्वरगंगी क्षेत्र में ट्रांसफार्मर का उड़ा डीओ

शाम छह बजे जैसे ही आपूर्ति बहाल हुई तो ईश्वरगंगी स्थित कमलाकर चौबे आदर्श सेवा विद्यालय इंटर कॉलेज के पास लगे ट्रांसफार्मर में तेज धमाका हुआ। फिर 15 मिनट का शटडाउन लेकर ट्रांसफार्मर का डीओ ठीक करके आपूर्ति बहाल की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.