Move to Jagran APP

Jagran Forum 2021 : बोले मुख्‍यमंत्री - 'माफ‍िया की अवैध संपत्तियों पर ही नहीं लव जेहाद पर भी कार्रवाई'

मुख्‍यमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश को और भी बेहतर बनाने के लिए सरकार के चार वर्षों के प्रयास की जानकारी साझा की। मुख्‍यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान सरकार की उपलब्धियां ही नहीं बल्कि सरकार के प्रयास और भविष्‍य की रूपरेखा भी साझा कर बदलते प्रदेश की झांकी प्रस्‍तुत की।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 05:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 06:10 PM (IST)
Jagran Forum 2021 : बोले मुख्‍यमंत्री - 'माफ‍िया की अवैध संपत्तियों पर ही नहीं लव जेहाद पर भी कार्रवाई'
मुख्‍यमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश को और भी बेहतर बनाने के लिए सरकार के प्रयास की जानकारी साझा की।

वाराणसी, जेएनएन। Dainik Jagran Forum 2021 के समापन सत्र में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍तर प्रदेश को और भी बेहतर बनाने के लिए सरकार के चार वर्षों के प्रयास की जानकारी साझा की। मुख्‍यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान सरकार की उपलब्धियां ही नहीं बल्कि सरकार के प्रयास और भविष्‍य की रूपरेखा भी साझा कर बदलते उत्‍तर प्रदेश की झांकी प्रस्‍तुत की। 

loksabha election banner

कारोबार के लिए नया अध्‍याय

मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश में कारोबारी संभावआनों के बारे में सरकार के प्रयासों की जानकारी दी। कहा कि चार दिन बाद उत्तर प्रदेश सरकार के चार साल पूरे होने जा रहे हैं। सभी के सहयोग से उत्तर प्रदेश नई पहचान संग नए उत्तर प्रदेश के रूप में सामने आया है। व्यवसाय की सफलता और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में उछाल एक बड़ी उपलब्धि है। आज प्रदेश की अर्थव्यवस्था 5-6 स्थान से आगे बढ़कर दूसरी अर्थव्यवस्था बन चुकी है। जल्द ही हम पहले स्थान पर होंगे। फसलों को एमएसपी से जोड़ने और खाते से जोड़ने का काम किया गया है।

कानून व्‍यवस्‍था पर अधिक फोकस

मुख्‍यमंत्री ने कानून व्‍यवस्‍था को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए सरकार के प्रयासों से अवगत कराया। कहा कि सबसे बड़ी उपलब्धि रही है कि चार वर्षों में उत्तर प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ। सरकार ने कानून व्यवस्था के लिए कड़े कदम उठाए जो मील का पत्थर बने हैं। उपद्रवियों से ही नुकसान की वसूली एक बड़ी मिसाल है। माफिया और अपराधियों की प्रॉपर्टी और अवैध सम्पत्ति की वसूली ही नहीं बल्कि उनपर बुलडोजर भी चल रहा है। महिलाओं की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता थी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए अन्य कदमों को आगे बढाया तो वहीं बालिकाओं संग धोखा यानि लव जिहाद पर भी सख्ती की। मिशन शक्ति के तहत 350 तहसीलों में महिला थाना खोला गया है, महिलाओं से जुड़े साइबर अपराध में महिला अधिकारी ही जांच में शामिल होंगी। घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए हेल्पलाइन जारी किया है। जिसकी समीक्षा मुख्यमंत्री कार्यालय करता है। 

कोरोना से संघर्ष में यूपी बना नजीर 

प्रदेश में कोई अतिरिक्त कर नहीं लगाया गया, कोरोना का सफलता से सामना किया। कोरोना काल में बेहतर प्रबंधन की यूपी नजीर बनी है। हमने देश में सबसे अच्छा कार्य किया, लोगों की जान बचाने के लिए कोरोना काल मे सबसे बेहतर कार्य से हमने साबित किया है कि प्रयास विफल नहीं होता। कोरोना काल में बेहतर प्रबंधन से लोगों की जान बचाने में प्रदेश ने कोरोना काल मे सबसे बेहतर कार्य किया। बताया कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान 12-15 हजार अभिभावक परेशान थे कि कोटा में उनके बच्चे फंसे हैं, सरकार ने पहल कर उनको सुरक्षित तरीके से बुलाया और घर पहुंचाया। 

राजस्‍व में व्‍यापक इजाफा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि बिना अतिरिक्त टैक्स लगाए राजस्‍व आय को बढ़ाया। पूर्व की सरकार में राजस्‍व 49 हजार करोड़ मिलता था। अब प्रदेश में एक लाख करोड़ का राजस्व प्राप्त हो रहा है। इसके लिए कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया, लोगों की जेब में अवैध तरीके से जाने वाला पैसा रोककर अब प्रदेश के हित में लग रहा है।

रोजगार के लिए अतिरिक्‍त प्रयास

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश में एक करोड़ रोजगार सृजन हुआ है। इसकी वजह कारोबार को सहज बनाना था। निजी क्षेत्र में निवेश से 35 लाख युवाओं को रोजगार मिला है। चार लाख सरकारी नौकरी पारदर्शी तरीके से दी गई है। नौकरी के नाम पर लोग पहले वसूली करते थे और युवा परेशान होते थे। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यूपी में ही अब अभ्युदय योजना में उनके लिए तैयारी की व्यवस्था कर दी गई है। इससे दस लाख युवा अब तक जुड़ चुके हैं। विशेषज्ञों को भी इससे जोड़ा गया है ताकि युवाओं को वह बेहतर तरीके से प्रशिक्षित कर सकें। कहा कि प्रदेश को संभावनाओं वाला प्रदेश मानता हूं, भूमि उर्वर है। प्रतिभा से लेकर हर प्रकार के विकास के लिहाज से उर्वर है। वर्ष 2019 में झांसी गया जहां महिलाओं के स्वयंसेवी संगठन का आयोजन था वहां पता चला कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने संगठन के जरिए करोड़ों का कारोबार खड़ा कर मुनाफा दिया। 

कुंभ ने साबित किया गंगा की स्‍वच्‍छता

सीएम ने कहा कि पहले कुम्भ मेले के आयोजन में गंदगी की चर्चा होती थी। मगर प्रदेश सरकार ने दिव्य और भव्य कुंंभ का आयोजन स्‍वच्‍छता और गंगा की निर्मलता के साथ करके साबित किया है। आयोजन शानदार हो सकता है यह प्रयागराज ने साबित भी किया है।

ऊर्जा की उपलब्‍धता

मुख्‍यमंत्री ने क‍हा‍ कि पहले बनारस में मात्र 5 से 6 घण्टे ही बिजली मिलती थी अब यहां पर 24 घण्टे बिजली मिल रही है। ग्रामीण क्षेत्रों तक में 16 घण्टे बिजली मिल रही है। सूबे में रसोई के लिए 1 करोड़ 57 लाख लोगों को रसोई गैस कनेक्शन दिए गए।

स्‍वास्‍थ्‍य पर सरकार की पहल

मुख्‍यमंत्री ने साफगोई से प्रदेश में इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों पर बात की। कहा कि बनारस को छोड़कर प्रदेश में 38 जनपद थे जहां इंसेफेलाइटिस से मौतें होती थीं जो सरकारों की संवेदनशीलता उजागर करती थी। आज वह समय है जब इंसेफेलाइटिस से मौत के आंकड़े 95 फीसद तक कम हो गए। प्रदेश में गरीबों और जरूरतमंदों को स्वास्थ्य बीमा का कवर दिया गया है। 

कनेक्‍टिविटी पर जोर 

सीएम ने कहा कि कनेक्टिविटी के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का आलम यह है कि प्रदेश के कई राज्‍यों मेट्रो का काम चल रहा है। लखनऊ ही नहीं कानपुर, आगरा, मेरठ में भी मेट्रो का काम आगे बढ़ रहा है। बाकी जगहों पर भी मेट्रो परियोजनाएं संचालन की राह पर हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से पूर्वांचल ही नहीं बनारस और गोरखपुर को भी जोड़ा जा रहा है। गंगा एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे से भी प्रदेश जुड़ रहा है। इंटरस्टेट कनेक्टिविटी युद्ध स्तर पर चल रहा है, मुख्यालय को जोड़ने के साथ एयर कनेक्टिविटी भी होनी है। प्रदेश में नए एयरपोर्ट बन रहे हैं। जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। एयरपोर्ट निर्माण के साथ यह प्रदेश के विकास को भी गति देगा। यह कार्य प्रदेश के अंदर पर्यटन को गति देगा। काशी विश्वनाथ धाम पीएम के निर्देशन में नया चित्र देश दुनिया के सामने पेश करता है। अयोध्या नए रूप में सामने आई है, मथुरा और काशी संग विंध्याचल को भी विकसित किया जा रहा है। पर्यटन विकास की योजनाओं को सरकार ने बढ़ाया है।

फोरम ने दिया उपलब्धियों को बताने का मौका

मुख्‍यमंंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संबोधन की शुरुआत में कहा कि दुनिया की सबसे पुरानी धर्मिक और सांस्कृतिक नगरी काशी में जागरण फोरम का आयोजन मेरे लिए प्रसन्नता का विषय है। काशी में शिक्षा के केंद्र के रूप में विशिष्ट पहचान बनाई है, पीएम की काशी वैश्विक मंच पर धमक के साथ अब आगे बढ़ रही है। काशी धर्म-अर्थ-काम मोक्ष की नगरी अनादि काल से रही है, फोरम की शुरुआत के लिए जागरण परिवार को बधाई। जागरण फोरम को धन्यवाद दूंगा जिसने सरकार के प्रयासों को भी सामने रखने का अवसर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.