Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020 : भगवान राम और माता सीता ने भी किया था छठ, मान्‍यता के लिए रामेश्वर वरुणा घाट पर भी पूजा

Chhath Puja in varanasi रामेश्‍वरम की ही भांति मान्‍यता को लेकर आस्‍थावानों की भीड़ उमड़ती है। छठ पूजा भगवान राम और सीता ने भी किया था लिहाजा यहां पर वरुणा तट में लोक आस्‍था के पर्व छठ पूजन का भी विधान माना गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 10:16 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 01:58 PM (IST)
Chhath Puja 2020 : भगवान राम और माता सीता ने भी किया था छठ, मान्‍यता के लिए रामेश्वर वरुणा घाट पर भी पूजा
काशी में भगवान राम ने रामेश्‍वरम की ही भांति वरुणा की रेत से शिवलिंग की स्‍थापना की थी।

वाराणसी, जेएनएन। काशी में भगवान राम ने रामेश्‍वरम की ही भांति वरुणा की रेत से शिवलिंग की स्‍थापना की थी। लिहाजा आज भी यहां रामेश्‍वरम की ही भांति मान्‍यता को लेकर आस्‍थावानों की भीड़ उमड़ती है। छठ पूजा भगवान राम और सीता ने भी किया था लिहाजा यहां पर वरुणा तट में छठ पूजन का भी विधान माना गया है।

loksabha election banner

भगवान भाष्कर की पूजा का त्योहार डाला छठ के दिन शनिवार को रामेश्वर वरुणा घाट पर सैकड़ों महिलाओं ने नदी के पानी मे खड़े होकर भगवान सूर्य का कठिन व्रत रखते हए विधि विधान से पूजा किया। पूजा सामग्रियों को सूूप में रखकर वरुणा तट की ओर भोर से ही गाजे-बाजे के साथ जाने वालों का क्रम लगा रहा। इस अवसर पर मेला जैसा दृश्य बना रहा।आतिशबाजी करते हुए युवाओ की टोली आगे -आगे चलती रही। महिलाएं अपने घरों से हाथ में दीपक व घर के लोग सिर पर प्रसाद की गठरी लेकर चलते दिखे।

क्षेत्र के रामेश्वर, रसूलपुर,कोइरीपुर, बरेमा, परसीपुर ,जगापट्टी ,पेड़ूका,भटौली, इंदरखापुर, चक्का सहित हरहुआ क्षेत्र के आयर, वीरापट्टी, बेलवरिया, लमही, पुआरी कला, मुरदहा गांवों की महिलाओंं ने नदी, तालाब, नहर में खड़े होकर उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजन किया। स्वैच्छिक संगठन, युवा क्लब और श्री युगल बिहारी इंटर कालेज रामेश्वर के ओर से बरती लोगो की सेवा की गई। रामेश्वर घाट पर सुरक्षा के लिए एसओ जंसा सतीश सिंह, रामेश्वर चौकी प्रभारी शाबान सहित पुलिस बल डटी रही। पुलिस बल ने रामेश्वर बाजार में आने वाली हर दो पहिया, चार पहिया वाहन की रोककर नए पुल से पास कराया। वहीं घाट पर अनावश्यक भीड़ न लगे और मास्क व गमछे से नाक मुंह ढकने के बाद ही घाट पर जाने की अनुमति दी। कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन कराते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.