Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण काल में मतदान का बदला तरीका, जानिए मतदान का क्‍या होगा तरीका

विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर तेजी से तैयारी चल रही हैं। इसी बीच जिले में कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ने लगा है। संक्रमण से बचाने के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 07:30 PM (IST)
कोरोना संक्रमण काल में मतदान का बदला तरीका, जानिए मतदान का क्‍या होगा तरीका
कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है।

चंदौली, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर तेजी से तैयारी चल रही हैं। इसी बीच जिले में कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ने लगा है। संक्रमण से बचाने के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है। मतदान करने के लिए स्याही लगाए जाने से पहले अंगुली सैनिटाइज की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मतदान केंद्रों में प्रवेश की अनुमति होगी। मतदाता को मतदान से पहले थर्मल स्क्रीनिंग करानी होगी। इस दौरान मतदाता में बुखार के लक्षण मिले तो जांच भी कराई जाएगी। इसके अलावा हर मतदान केंद्र पर मास्क का इंतजाम होगा। बिना मास्क के किसी को भी मतदान करने की इजाजत नहीं होगी।

loksabha election banner

पहले पहनेंगे ग्लब्स, फिर दबाएंगे ईवीएम की बटन : इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर बटन दबाने से पहले मतदाता को ग्लब्स पहनाया जाएगा। ऐसा कोरोना से सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है। ग्लब्स पहनने के बाद ही ईवीएम की बटन दबाई जा सकेगी। मतदान करने के बाद ग्लब्स केंद्र के बाहर गेट पर रखे कूड़ादान में डालना होगा। इस लिहाज से लाखों ग्‍लब्‍स की जरूरत मतदान को पूरा कराने के लिए करना होगा। 

डीएम ने कोविड वैक्सीन लगवाने की अपील की : मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। इसके लिए वोट देने को बूथ पर पहुंचने वाले प्रत्येक मतदान को मास्क लगाना अनिवार्य है। जिलाधिकारी ने मतदाताओं से कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील की है। कहा कि कोरोना संक्रमण से इससे सुरक्षा होगी। मतदान कार्मिकों को बूस्टर डोज लगाई जाएगी, ताकि वे भी सुरक्षित रह सकें। इसके अलावा 48- 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी मतदान कार्मिकों को रखनी होगी।

बोले अधिकारी : मतदान केंद्रों पर कूड़ादान व हाथ धोने के लिए बाल्टी व जग की भी व्यवस्था होगी। ग्लब्स, सैनिटाइजर व मास्क का भी इंतजाम कराया जाएगा। - संजीव सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.