Move to Jagran APP

चंदौली में 500 लाइसेंसी असलहे अभी थानों में जमा, उपचुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइसेंसधारकों को मिलेंगे वापस

चंदौली में 12 जून को पंचायत उपचुनाव है। सुरक्षा के मद्देनजर असलहे थानों में जमा कराए गए हैं। जिन ग्राम पंचायतों में निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी उन गांवों के लोगों के असलहे लिखापढ़ी के बाद सुपुर्द कर दिए जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 05:19 PM (IST)
चंदौली में 500 लाइसेंसी असलहे अभी थानों में जमा, उपचुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइसेंसधारकों को मिलेंगे वापस
गांवों के लोगों के असलहे लिखापढ़ी के बाद सुपुर्द कर दिए जाएंगे।

चंदौली, जेएनएन। जिले के विभिन्न थानों में अभी 500 से अधिक लाइसेंसी असलहे जब्त हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने लाइसेंसधारकों के असलहे थानों में जमा करा लिए थे। जिले में लगभग 7800 लाइसेंसी असलहे पुलिस ने जमा कराए थे। पंचायत चुनाव के बाद जिन ग्राम पंचायतों में प्रधानों का शपथ ग्रहण हो गया, उन गांवों के लाइसेंसधारकों के असलहे लिखापढ़ी के बाद वापस कर दिए गए लेकिन अभी 500 लाइसेंसधारकों के असलहे अभी थानों में पड़े हैं। इन ग्राम पंचायतों में उपचुनाव के चलते असलहे वापस नहीं किए जा रहे हैं। हालांकि उपचुनाव में भी कई ग्राम पंचायतों में सदस्य पदों के लिए नामांकन नहीं हुए हैं। यहां तीसरी बार चुनाव कराए जाने की संभावना बनी है। ऐसे में लाइसेंसधारकों को जल्द असलहे वापस मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही। थानों में असलहों को बेतरतीब ढंग से रखे जाने की वजह से लाइसेंसधारकों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

loksabha election banner

ग्राम पंचायत चुनाव में सुरक्षा को लेकर चुनौती अधिक रहती है। ऐसे में गांवों में लाइसेंसधारकों के असलहे पुलिस ने जमा करा लिए। लाइसेंसधारकों को चुनाव बीतने के बाद असलहे वापस मिलने की उम्मीद थी लेकिन कई ग्राम पंचायतों में चुनाव की प्रक्रिया अभी पूर्ण नहीं हो सकी है। ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों को भरने के लिए दोबारा उपचुनाव कराया जा रहा है। विडंबना यह कि एक दिन के नामांकन के दौरान कई पदों पर पर्चा दाखिल नहीं हुआ। ऐसे में इन ग्राम पंचायतों में तीसरी बार चुनाव कराने की संभावना बनी हुई है। पुलिस का कहना है कि जब तक गांवों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक असलहे लाइसेंसधारकों को लौटाए नहीं जा सकते। इसलिए लाइसेंसधारकों को इंतजार करना होगा। लोगों को असलहे वापस न मिलने का मलाल नहीं, लेकिन थानों में बेतरतीब ढंग से रखे जाने की वजह से चिंता बढ़ गई है। ज्यादा लंबे समय तक यदि थानों में असलहे पड़े रहे तो जंग खाकर खराब हो सकते हैं।

लोगों के असलहे लिखापढ़ी के बाद सुपुर्द कर दिए जाएंगे

जिले में 12 जून को पंचायत उपचुनाव है। सुरक्षा के मद्देनजर असलहे थानों में जमा कराए गए हैं। जिन ग्राम पंचायतों में निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी, उन गांवों के लोगों के असलहे लिखापढ़ी के बाद सुपुर्द कर दिए जाएंगे।

- अनिल कुमार, एएसपी, आपरेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.