Move to Jagran APP

सीबीएसई के छात्रों को नए सत्र से पूरा पढ़ाना होगा कोर्स, कक्षा नौ से 12 तक सिलेबस किया जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को नए सत्र 2021-22 से पूरा कोर्स पढऩा होगा। कोविड-19 के चलते सीबीएसई ने सत्र 2020-21 में सिलेबस में 30 फीसद की कटौती कर दी थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:50 AM (IST)
सीबीएसई के छात्रों को नए सत्र से पूरा पढ़ाना होगा कोर्स, कक्षा नौ से 12 तक सिलेबस किया जारी
सीबीएसई के कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को नए सत्र 2021-22 से पूरा कोर्स पढऩा होगा।

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को नए सत्र 2021-22 से पूरा कोर्स पढऩा होगा। कोविड-19 के चलते सीबीएसई ने सत्र 2020-21 में सिलेबस में 30 फीसद की कटौती कर दी थी। अगले सत्र में सिलेबस में कटौती वापस ले ली है।

loksabha election banner

सीबीएसई ने कक्षा नौ से 12 तक सिलेबस बुधवार को अपनी वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया है। इसके अलावा विद्यालयों को भी इसकी सूचना दे दी गई है। विद्यार्थी सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर सब्जेक्ट वाइज सिलेबस देख सकते हैं। सीबीएसई का भी नया शैक्षिक सत्र पहली अप्रैल से शुरू हो रहा है। दूसरी ओर विद्यार्थियों को शिक्षकों का कहना है अगले सत्र में भी सीबीएसई को सिलेबस में 30 फीसद कटौती करनी चाहिए थी। खास तौर पर कक्षा-11 में विशेष आवश्यकता है। दसवीं की परीक्षा चार मई से होने वाली है। रिजल्ट 15 जुलाई तक प्रस्तावित है। ऐसे में कक्षा 11 में दाखिला 15 जुलाई के बाद ही होने की संभावना है। नए सत्र की परीक्षा फरवरी-मार्च 2022 में होने की संभावना है। ऐसे में पढऩे के मात्र आठ का समय मिल रहा है। इसमें भी तीज-त्योहारों का अवकाश शामिल है। सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर व सनबीम इंग्लिश स्कूल (प्रधानाचार्य) गुरमीत कौर ने भी विद्यार्थियों की बातों का समर्थन किया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध सीबीएसई को पत्र लिख कर अनुरोध किया जाएगा ताकि अगले सत्र में भी विद्यार्थियों को राहत मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.