Move to Jagran APP

सीबीएसई व सीआइएससीई के दसवीं के विद्यार्थियों से मांगा विकल्प, वाराणसी के विद्यालयों में 11वीं में दाखिला शुरू

सीबीएसई व सीआइएससीई के विद्यालयों ने दसवीं के विद्यार्थियों का 11वीं में दाखिला शुरू कर दिया है। इसके लिए विद्यार्थियों को विकल्प मांगे जा रहे हैं। हालांकि कुछ विद्यालयों ने 11वीं में दाखिले लेने के बाद ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 06:50 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 06:50 AM (IST)
सीबीएसई व सीआइएससीई के दसवीं के विद्यार्थियों से मांगा विकल्प, वाराणसी के विद्यालयों में 11वीं में दाखिला शुरू
दसवीं के विद्यार्थियों का 11वीं में दाखिला शुरू कर दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल एग्जामिनेशन्स (सीआइएससीई) ने इस बार दसवीं की परीक्षा निरस्त कर दी है। 10वीं के विद्यार्थियों काे इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। इसे देखते हुए सीबीएसई व सीआइएससीई के विद्यालयों ने दसवीं के विद्यार्थियों का 11वीं में दाखिला शुरू कर दिया है। इसके लिए विद्यार्थियों को विकल्प मांगे जा रहे हैं। हालांकि कुछ विद्यालयों ने 11वीं में दाखिले लेने के बाद ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी है। कुछ विद्यालयों ने मई के प्रथम सप्ताह से ऑनलाइन क्लास शुरू करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

सीबीएसई व सीआइएससीई दोनों बोर्ड के विद्यालयों में 11वीं विज्ञान वर्ग में दाखिले के लिए सर्वाधिक मारामारी है। प्री-बोर्ड एग्जाम व इंटरनल असेसमेंट में जिन विद्यार्थियों का प्रदर्शन खराब है। उनके अभिभावक भी बच्चों को विज्ञान वर्ग में दाखिला देने के लिए विद्यालय पर दबाव बना रहे हैं। यही नहीं इसके लिए पैरवी भी करा रहे हैं। इसे देखते हुए कुछ विद्यालयों ने 11वीं के दाखिले के लिए प्री-बोर्ड एग्जाम के अंक को मानक बनाया है, तो कुछ विद्यालय साक्षात्कार के माध्यम 11वीं में दाखिला ले रहे हैं।

सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल (शिवपुर) की प्रधानाचार्या सिस्टर सिजी ने बताया कि सीआइएससीई ने प्रोमोट होने वाले विद्यार्थियों का अगली कक्षा में दाखिला लेने का भी आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद हम लोगों में दसवीं में प्रोमोट होने वाले छात्रों का 11वीं में दाखिला शुरू कर दिया है। फिलहाल अपने यहां के बच्चों का ही 11वीं में दाखिला लिया जा रहा है। कहा कि ऑनलाइन क्लास शुरू कर दिया गया है।

संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल (कोईराजपुर-हरहुआ) की निदेशक वंदना सिंह ने बताया कि दसवीं में करीब 750 विद्यार्थी पंजीकृत थे। सीबीएसई का अादेश जारी होने के बाद करीब 500 विद्यार्थी अब तक 11वीं में दाखिला ले चुके हैं। कहा कि ऑनलाइन क्लास मई के प्रथम सप्ताह से करने शुरू करने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.