Move to Jagran APP

गाजीपुर में कुएंं में गिर गया था बछड़ा, जान बचाने के लिए ग्रामीणों ने लगाई अनोखी जुगत

बकसड़ा गांव स्थित 40 फीट गहरे कुएं में रविवार को एक छुट्टा बछड़ा अचानक गिर पड़ा। स्‍थानीय लोगों के अनुसार कुएं में 20 फीट पानी मौजूद था। बछड़ा पानी के ऊपर ही जान बचाने के लिए लगातार तैर रहा था। ग्रामीणों ने बछड़े को बचाने को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 05:01 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 05:01 PM (IST)
गाजीपुर में कुएंं में गिर गया था बछड़ा, जान बचाने के लिए ग्रामीणों ने लगाई अनोखी जुगत
जानकारी होने के बाद ग्रामीणों ने बछड़े को बचाने को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में 40 फीट गहरे कुएं में रविवार को एक बछड़ा गिरने के बाद स्‍थानीय लोगों के प्रयास से उसे बचा लिया गया। स्‍थानीय लोगों के अनुसार कुएं में लगभग बीस फीट तक पानी था। जानकारी होने के बाद ग्रामीणों ने राहत और बचाव कार्य करते हुए उसे कुएं से निकाल लिया।

loksabha election banner

गहमर थाना क्षेत्र के बकसड़ा गांव स्थित 40 फीट गहरे कुएं में रविवार को एक छुट्टा बछड़ा अचानक गिर पड़ा। स्‍थानीय लोगों के अनुसार कुएं में 20 फीट पानी मौजूद था। बछड़ा पानी के ऊपर ही जान बचाने के लिए लगातार तैर रहा था। ग्रामीणों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने बछड़े को बचाने को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। गांव में मौजूद संसाधनों की मदद से महज दो घंटे में ही बछड़े को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। लोग अब उसकी सेवा कर रहे हैं।

सेवराई तहसील के गांव बकसड़ा में 40 फीट गहरे कुएं में रविवार की सुबह छह बजे अचानक एक छुट्टा गाय का बछड़ा गिर पड़ा। ग्रामीणों को इसकी जानकारी हो गई तो वे कुएं के पास पहुंच गए। इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। बोरिंग करने के लिए प्रयोग में आने वाली चेन कुप्पी लाई गई। तीन बल्लियों में चेन कुप्पी बांधी गई। इसके बाद दो रस्सों में ईंट बांधकर पानी में तैर रहे बछड़े को आगे और पीछे के हिस्से में बांध लिया। इसके बाद चेन कुप्पी की मदद से ग्रामीणों ने बछड़े को ऊपर खींच लिया। ऊपर आने पर ग्रामीणों ने बछड़े को पकड़कर कुएं से अलग कर लिया।

अगर अधिक समय बछड़ा कुएं में रहता तो सर्दी के कारण उसकी जान जा सकती थी। ग्रामीणों ने जिस तकनीकी से बछड़े को बाहर निकाला, उसकी आसपास के गांवों में भी चर्चा हो रही है। सभी उनके इस प्रयास को सराह रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में सोनू कुशवाहा, जंगबहादुर मौर्या, रामलाल मौर्या, किशोरचन्द, कृष्णानंद, चंदन गुप्ता, विश्वामित्र कुशवाहा, चत्रभुज कुशवाहा समेत दर्जनों ग्रामीण शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.