Move to Jagran APP

वाराणसी में बीएसएनएल की एयर फाइबर सेवा शुरू, स्पीड की समस्या का नहीं करना होगा सामना

आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) की व्यवस्था जिन स्थानों पर नहीं है बीएसएनएल अब वहां भी इंटरनेट की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसकी शुरुआत सोमवार से हो गई है। सारनाथ में एयर फाइबर का पहला कनेक्शन इंस्टाल कर दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 10:32 PM (IST)
वाराणसी में बीएसएनएल की एयर फाइबर सेवा शुरू, स्पीड की समस्या का नहीं करना होगा सामना
वाराणसी में बीएसएनएल की एयर फाइबर सेवा शुरू हो गई।

वाराणसी, जेएनएन। आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) की व्यवस्था जिन स्थानों पर नहीं है, बीएसएनएल अब वहां भी इंटरनेट की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसकी शुरुआत सोमवार से हो गई है। सारनाथ में एयर फाइबर का पहला कनेक्शन इंस्टाल कर दिया गया है। इसके लिए उपभोक्ताओं को बीएसएनएल के शिवपुरवा कार्यालय से संपर्क करना होगा। जनरल मैनेजर दूरसंचार के पीआरओ एसडीई अभिषेक सिंह ने बताया कि कुछ वर्षों से सड़क खोदाई के कारण बीएसएनएल का भूमिगत केबल क्षतिग्रस्त हो गया था। इसकी मरम्मत संभव नहीं थी। इस कारण बहुत से क्षेत्रों में इंटरनेट की सेवाएं दे पाना संभव नहीं हो पा रहा था। बीएसएनएल के इंजीनियरों के प्रयास से बनारस के उन क्षेत्रों में भी जहां ओएफसी केबल उपलब्ध नहीं है, अब इंटरनेट-सेवा शुरू हो गई है।

loksabha election banner

छत पर लगाया जाएगा एंटिना : एयर फाइबर सेवा के लिए ग्राहकों के घर की छत पर एक एंटिना लगाया जाएगा। एंटिना से निकले ओएफसी वायर को राउटर से कनेक्ट करके उपभोक्ता को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके पहले वाईमैक्स नाम से शुरू हुई इंटरनेट सेवा टेलीफोन एक्सचेंज से पांच किलोमीटर के परिधि-क्षेत्र में ही उपलब्ध थी। इसमें उपभोक्ताओं को इंटरनेट की स्पीड नहीं मिल रही थी। एयर फाइबर में उपभोक्ताओं को स्पीड की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। एयर फाइबर कनेक्शन के इंस्टालेशन का खर्च लगभग पांच हजार रुपये है। 12 सौ रुपये मासिक से प्लान की शुरुआत हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.