Move to Jagran APP

Azamgarh में 1000 रुपये के आपदा राहत में 200 रुपये की घूसखोरी, FIR के निर्देश

आजमगढ़ में आपदा राहत के 1000 हजार रुपये में ग्राम प्रधान पर 200 रुपये सुविधा शुल्क मांगने के आरोप को मंगलवार को डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह ने गंभीरता से लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:48 PM (IST)
Azamgarh में 1000 रुपये के आपदा राहत में 200 रुपये की घूसखोरी, FIR के निर्देश
Azamgarh में 1000 रुपये के आपदा राहत में 200 रुपये की घूसखोरी, FIR के निर्देश

आजमगढ़, जेएनएन। आपदा राहत के 1000 हजार रुपये में ग्राम प्रधान पर 200 रुपये सुविधा शुल्क मांगने के आरोप को मंगलवार को डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने जांच के बाद भी तत्काल कार्रवाई न किए जाने पर बीडीओ पर नाराजगी लगाई। प्रधान के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराकर उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने बताया कि बरदह थाना अंतर्गत ग्राम पंंचायत ठेकमा में आपदा राहत के कोष से संबंधित लाभार्थियों को एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। कई लोगों की शिकायत मिली की ग्राम प्रधान द्वारा प्रति लाभार्भी दो-दो सौ रुपये सुविधा शुल्क मांगा जा रहा है। बीडीओ ने एडीओ पंचायत से जांच कराई तो तीन-चार लोगों ने शिकायती पत्र दिया। जांच में यह भी प्रकरण सामने आया कि ग्राम प्रधान का पुत्र सुविधा शुल्क की मांग कर रहा था। डीएम ने अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई न होने पर बीडीओ का कड़ी फटकार लगाते हुए खुद ग्राम प्रधान के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। एसओ बरदह को भी सख्त निर्देश दिए कि मुकदमा दर्ज करने में किसी प्रकार की हीलाहवाली और देरी नहीं होनी चाहिए।

किसान घर बैठे संशोधित कराएं आधार से नाम, मिलेगी किस्त

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए किसान भी विशेष ध्यान दें। यदि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से किसी कारण वंचित हैं तो घर में ही रहकर अपने मोबाइल फोन से आधार कार्ड संशोधन कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा निर्गत की जा रही चौथी एवं पांचवीं किस्त का लाभ ले सकते हैं। उप कृषि निदेशक डा. आरके मौर्य ने बताया  योजना के अंतर्गत जिन किसानों को चौथी किस्त अभी तक नहीं प्राप्त हुई है,उनका आधार संशोधन किया जाना आवश्यक है। यह दो प्रकार से हो सकता है। पहला उन किसानों का जिनका आधार नंबर गलत फीड किया गया है या आधार नंबर के स्थान पर मोबाइल नंबर या किसी दूसरे व्यक्ति का गलत आधार नंबर दे दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.