Move to Jagran APP

समाज के सभी वर्गों का वार्षिक कैलेंडर है पुस्तक मेला, आजमगढ़ में सात दिन का पुस्तक मेला

आजमगढ़ प्रशासन की पहल पर वन एवं पर्यावरण विभाग के माध्यम से नेशनल बुक ट्रस्ट भारत सरकार के सानिध्य में 21वां आजमगढ़ पुस्तक मेला 27 जनवरी से दो फरवरी तक शिब्ली नेशनल इंटर कालेज के सभागार में आयोजित किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 05:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 05:09 PM (IST)
समाज के सभी वर्गों का वार्षिक कैलेंडर है पुस्तक मेला, आजमगढ़ में सात दिन का पुस्तक मेला
21वां आजमगढ़ पुस्तक मेला 27 जनवरी से दो फरवरी तक शिब्ली नेशनल इंटर कालेज में आयोजित किया जा रहा है।

आजमगढ़, जेएनएन। जिला प्रशासन की पहल पर वन एवं पर्यावरण विभाग के माध्यम से नेशनल बुक ट्रस्ट भारत सरकार के सानिध्य में 21वां आजमगढ़ पुस्तक मेला 27 जनवरी से दो फरवरी तक शिब्ली नेशनल इंटर कालेज के सभागार में आयोजित किया जा रहा है। डीएफओ संजय विश्वाल ने बताया कि वन विभाग की प्रस्तावना पर सात दिवसीय मेले का थीम बिन पानी सब सून रखा गया है।

prime article banner

डीआइओएस डा. वीके शर्मा ने बताया कि मेले में प्रतिदिन अलग-अलग विषयों पर विमर्श एवं कार्यशाला होगी। जिसमें वृृक्ष, खेती-आत्मनिर्भर भारत का रास्ता-फसल अवशेष प्रबंधन, सड़क सुरक्षा समय की पहल, प्रकृति का साहित्य और साहित्य में प्रकृति जैसे विषय पर गतिविधियां आयोजित होंगी। शिब्ली एकेडमी के निदेशक डा. इश्तियाक अहमद जिल्ली ने बताया कि मेले में हिंदी-उर्दू और अंग्रेजी विषय की किताबें ही नहीं होंगी, बल्कि तीनों भाषाओं के विद्वान जिले की नई पीढ़ी से संवाद करेंगेे।  शिब्ली डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. सलमान अहमद अंसारी ने बताया कि पुस्तक मेला समाज के सभी वर्गो का वार्षिक कैलेंडर है, जिसका सभी को इंतजार रहता है। शिब्ली इंटर कालेज के प्रधानाचार्य निशार अहमद ने कहा कि पुस्तक संस्कृति के उन्ययन के इस उत्सव का उद्घाटन डीएम राजेश कुमार करेंगे। मेला के समंवयक विकल्प रंजन ने बताया कि इस बार कोविड-19 के मार्गदर्शन का पूरी तरह ख्याल रखते हुए नागरिक हिस्सेदारी सुनिश्चित की जा रही है। 21 वर्षाेंके इस सफर का संयोजन करने वाली संस्था शुरुआत समिति की सचिव रीता राय ने बताया कि  विद्यार्थियों में पर्यावरण संस्कार का बीजारोपण करने के लिए आयोजित कार्यशाला में विमर्श, चित्रकला, रचनात्मक लेखन, संस्मरण लेखन, दास्तान गोई, गजल जैसी गतिविधियां संयोजित की जाएंगी।

इन महत्वपूर्ण प्रकाशकों की उपस्थिति

पुस्तक मेले में नेशनल बुक ट्रस्ट, साहित्य अकादमी, शिब्ली एकेडमी, राजकमल प्रकाशन, लोकभारती, राधाकृृष्ण, प्रकाशन संस्थान, किताब घर, ज्ञानपीठ जैसे महत्वपूर्ण प्रकाशकों की उपस्थिति उत्सव को महत्वपूर्ण बना रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.