Move to Jagran APP

Mahashivratri गंगा की लहरों पर 23 को बोट फेस्टिवल, दौड़ेंगी रंग-बिरंगी नावें, बजड़े पर सांस्कृतिक आयोजन

महाशिवरात्रि पर काशी में देश-दुनिया से बाबा विश्वनाथ के भक्त जुटते हैं। पर्यटन विभाग महाशिवरात्रि महोत्सव के साथ ही बोट फेस्टिवल का भी आयोजन कर रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 05:11 PM (IST)
Mahashivratri गंगा की लहरों पर 23 को बोट फेस्टिवल, दौड़ेंगी रंग-बिरंगी नावें, बजड़े पर सांस्कृतिक आयोजन
Mahashivratri गंगा की लहरों पर 23 को बोट फेस्टिवल, दौड़ेंगी रंग-बिरंगी नावें, बजड़े पर सांस्कृतिक आयोजन

वाराणसी, जेएनएन। महाशिवरात्रि पर काशी में देश-दुनिया से बाबा विश्वनाथ के भक्त जुटते हैं। पर्यटन विभाग महाशिवरात्रि महोत्सव के साथ ही बोट फेस्टिवल का भी आयोजन कर रहा है। चप्पू वाली नाव से रेस होगी तो नाविकों को अपनी नावों को सजाने का भी इनाम मिलेगा।

loksabha election banner

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि 23 फरवरी को राजघाट पर बोट फेस्टिवल का आयोजन होगा। पर्यटन विभाग ने इस प्रतियोगिता से विभिन्न प्रायोजकों को भी जोड़ा है।

बोट फेस्टिवल का आगाज 23 फरवरी को सुबह नौ बजे से 40 नौकाओं (हस्तचालित) की रेस रविदास घाट से प्रारंभ होगी जो राजेंद्र प्रसाद घाट पर समाप्त होगी। रेस में प्रथम आने वाले ग्रुप को प्रथम पुरस्कार के रूप में 25 हजार, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 15 हजार तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। सांत्वना पुरस्कार केरूप में प्रत्येक प्रतिभागी दल को दो हजार रुपये दिए जाएंगे।

दोपहर 12.30 बजे बोट्स का मार्च पास्ट आयोजित किया गया है। आयोजन में लगभग 25 हाथ से पेंटेड नाव तथा पांच सजे हुए बजड़े राजेंद्र प्रसाद घाट के सामने से गुजरेंगे। इन बजड़ों के माध्यम से लोगों को बनारस की संस्कृति से परिचित कराने की कोशिश होगी। राजघाट पर दोपहर बाद तीन बजे से पांच बजे तक बजड़े पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। आयोजन का आनंद मौजूद 20 बजड़े पर लगभग 700 दर्शक उठा सकेंगे।

शिव बरात में फागुनी मस्ती के बीच दिखेगी महंगाई

महाशिवरात्रि पर 38 वर्षों से निकलने वाली काशी की पहली शिव बारात में इस बार ज्वलंत मुद्दों की झांकियां नजर आएंगीं। पर्व पर 21 फरवरी को दारानगर से निकलने वाली बरात में ख्यात कवि सांड़ बनारसी दूल्हा व व्यापारी नेता बदरुद्दीन अहमद दुल्हन बनेंगे। शिव बरात समिति अध्यक्ष जगदंबा तुलस्यान व मंत्री दिलीप सिंह ने सोमवार को मारवाड़ी युवक संघ में प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। बताया कि बरात बनारसी मौज और फागुन की मस्ती दिखेगी तो महंगाई व स्वास्थ्य क्षेत्र की लूट खसोट भी झांकियों से दिखाई जाएगी। बाबा लाइट एंड साउंड सिस्टम के जरिए गणादि के साथ होली खेलते नजर आएंगे। बरात मैदागिन -चौक होते दशाश्वमेध डेढ़सी पुल तक जाएगी।

19 से होगा शिवरात्रि संगीत महोत्सव

29 वां शिवरात्रि संगीत महोत्सव 19, 20 व 21 फरवरी को आयोजित होगा। संत रमेश भाई ओझा 'भाई श्री' के सानिध्य में आयोजन होगा। शाम साढ़े छह बजे से दुर्गाकुंड स्थित श्रीहनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय के प्रांगण में शुरू होगा।महोत्सव संयोजक कृष्ण कुमार जालान, केशव जालान व भगीरथ जालान के अनुसार पद्मश्री पं. येल्ला वेंकटेश्वर राव का मृदंगम, पद्मश्री इलियाना सिटेरिस्टी का ओडिसी नृत्य, पद्मश्री राजेश्वर आचार्य का जल तरंग वादन, वरिष्ठ गायक डा. पं. अजय पोहनकर का गायन, प्रेमचंद हम्बल का भरतनाट्यम, नीरज मिश्रा का सितार वादन आदि की प्रस्तुति होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.