Move to Jagran APP

रेलवे टिकट की कालाबाजारी का भंडाफोड़, पर्सनल आईडी से बने ई- टिकट के साथ वाराणसी में हत्थे चढ़ा दलाल

मंडुआडीह में कंदवा स्थित एक साइबर कैफे से मंगलवार को सीआइबी की टीम ने रेलवे टिकट की कालाबाजारी का गोरखधंधा उजागर किया। कार्रवाई करने वाली टीम ने पर्सनल आईडी पर अनाधिकृत रूप से बुक हुए नौ ई- टिकट बरामद किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 09:35 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 10:01 PM (IST)
रेलवे टिकट की कालाबाजारी का भंडाफोड़, पर्सनल आईडी से बने ई- टिकट के साथ वाराणसी में हत्थे चढ़ा दलाल
कंदवा स्थित एक साइबर कैफे से मंगलवार को सीआइबी की टीम ने रेलवे टिकट की कालाबाजारी का गोरखधंधा उजागर किया।

वाराणसी, जेएनएन। मंडुआडीह में कंदवा स्थित एक साइबर कैफे से मंगलवार को सीआइबी की टीम ने रेलवे टिकट की कालाबाजारी का गोरखधंधा उजागर किया। कार्रवाई करने वाली टीम ने पर्सनल आईडी पर अनाधिकृत रूप से बुक हुए नौ ई- टिकट बरामद किया। इन्हें बनाने में प्रयुक्त इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त कर लिया। एजेंट को गिरफ्तार कर रेलवे एक्ट की धाराओं में उसका चालान कर दिया गया।

loksabha election banner

सीआईबी निरीक्षक अभय कुमार राय के अनुसार कंदवा स्थित वर्मा साइबर पर अनाधिकृत रूप से ई- टिकट बनाने और उसके व्यवसायिक उपयोग की सूचना मिली थी। सटीक जानकारी के आधार पर सीआईबी टीम ने साइबर कैफे में छापा मारा। गड़बड़ी मिलने पर घमहापुर निवासी उमेशचंद्र वर्मा को गिरफ्तार किया गया। उसके पास से नौ टिकट जो पर्सनल आईडी पर बना था बरामद किया गया। इसके साथ ही जांच में यात्रा किए गए 20 टिकट को भी पाया गया। जिसका कुल मूल्य 16975.08 है। इसके साथ ही एक मोबाइल, एक मॉनिटर, एक सीपीयू, एक प्रिंटर व वायर जब्त किया गया। बताया कि हत्थे चढ़ा एजेंट आईआरसीटीसी से अधिकृत भी नहीं है। मौके पर उसके पास से कोई प्रतिबंधित साफ्टवेयर नहीं मिला।

पर्सनल आईडी का व्यवसायिक उपयोग अपराध

रेलवे आरक्षण नियमावली में पर्सनल आईडी से बुक टिकट का व्यवसायिक उपयोग अपराध की श्रेणी में आता है। आम यात्रियों को नियमतः अपने पहचान पत्र पर महीने में छह टिकट बुक करने की छूट है। सीआइबी इंस्पेक्टर अभय राय ने बताया कि आम यात्रियों को पर्सनल आईडी से टिकट बुक करने में वरीयता दी जाती है। इसलिए बिचौलिए पर्सनल आईडी पर ज्यादा टिकट बनाते हैं।

तीन जोड़ी ट्रेन से यात्रियों का दबाव कम करेगी रेलवे

यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने लंबी दूरी की तीन जोड़ी ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है। यह ट्रेनें 12 अप्रैल से यात्रियों का दबाव कम करेंगी। इनमें शामिल मंडुआडीह- मुजफ्फरपुर विशेष ट्रेन 12 अप्रैल से पटरी पर लौटेगी। लोकमान्य तिलक टर्मिनल- गोरखपुर विशेष ट्रेन 13 अप्रैल से चलाई जाएगी। वही वाराणसी से गुजरने वाली हावड़ा- लालकुआं साप्ताहिक विशेष ट्रेन का संचालन 16 अप्रैल से किया जा रहा है। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.