Move to Jagran APP

वाराणसी में धनतेरस व दीपावली को लेकर बाइक बाजार ने पकड़ा जोर, उम्मीद से दोगुना उमड़ रहे खरीदार

कोरोना काल की लंबी सुस्ती के बाद धनतेरस व दीपावली के मद्देनजर बाइक और कार बाजार में रौनक छाई है। उम्मीद से दोगुना तेजी से कार व बाइक की बुकिंग हो रही है। लोग त्योहार के साथ शादी-विवाह में भी उपहार देने के लिए बाइक की बुकिंग करा रहे हैं।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 10:03 AM (IST)
वाराणसी में धनतेरस व दीपावली को लेकर बाइक बाजार ने पकड़ा जोर, उम्मीद से दोगुना उमड़ रहे खरीदार
शोरूम में बिक चुकी बाइक पर लगे स्टीकर।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना काल की लंबी सुस्ती के बाद धनतेरस व दीपावली के मद्देनजर बाइक और कार बाजार में रौनक छाई है। उम्मीद से दोगुना तेजी से कार व बाइक की बुकिंग हो रही है। लोग त्योहार के साथ शादी-विवाह में भी उपहार देने के लिए बाइक की बुकिंग करा रहे हैं। वहीं, कार बाजार भी ग्राहकों से गुलजार है। लोग अपनी पसंद के कलर व माडल की कार खरीदने के लिए अग्रिम बुकिंग करा रहे हैं। हालांकि कार के विभिन्न माडलों के लिए खरीदारों को एक महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

बाइक शो-रूम के संचालकों की मानें तो जिस तेजी से मोटर साइकिलों की बुकिंग और बिक्री हो रही है, उससे अनुमान लगाया जा रहा कि कोरोना के कारण सूने पड़ा आटोमोबाइल बाजार दौड़ पड़ेगा। पिछले वर्ष की तुलना में बाजार कई तरह की कठिन चुनौतियों का सामना कर रहा है। बावजूद इसके लोग घरों से निकल रहे हैं और जोर-शोर से खरीदारी करते हुए बाजार में जान भी फूंक रहे हैं।

आफर व उपहारों की भरमार : अलग-अलग शो रूम ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए खरीद पर निश्चित उपहार दे रहे हैं, तो वहीं कुछ छूट भी लोगों को खरीदारी के लिए प्रोत्साहित कर रही है। मिक्सर-ग्राइंडर जैसे उपहार जहां लोगों को नकदी खरीद के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं तो वहीं जीरो डाउन पेमेंट यानी खाली हाथ जाने वालों को गाड़ी फायनेंस करा कर शो रूम संचालक जरूरतमंद तबके का भी ख्याल रख रहे हैं।

अग्रिम बुकिंग पर मिल रहे इतने फायदे : अग्रिम बुकिंग कराने पर ग्राहकों को अपनी पसंद के माडल और रंग की गाड़ी मिल जा रही है। इसके साथ उन्हें स्क्रैच कूपन भी दिया जा रहा है, जिसमें 500 रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक के उपहार दिए जा रहे हैं। फाइनेंस कराने पर लगभग 11 हजार रुपये की बचत भी हो रही है। बाइक के कई शो-रूम में गाडिय़ों की फाइनेंस कराने पर ग्राहकों से प्रोसेङ्क्षसग शुल्क नहीं लिया जा रहा है। तीन साल की अतिरिक्त वारंटी भी मिल रही है।

बाजार पटरी पर आ गया

दीपावली पर खरीदार देखकर लग रहा है कि बाजार पटरी पर आ गया है। जैसा पहले था, बिल्कुल वैसी रफ्तार हो गई है। पिछले साल धनतेरस पर हम लोगों ने 100 गाडिय़ों की डिलीवरी की थी। इस बार लग रहा 110 की डिलीवरी की उम्मीद है। बड़ी गाडिय़ों की बजाय लोग वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, आल्टो की मांग अधिक है। मारुति ने ग्राहकों के लिए स्कीम शुरू की है, जिसके तहत 20 हजार रुपये तक की सीधी छूट दी जा रही है। वहीं बैंक वाले कम ब्याज दर पर गाडिय़ां फाइनेंस कराते हुए बाजार को उबरने में मदद कर रहे हैं।

- राजीव गुप्ता, मालिक-एजीआर आटोमोबाइल्स

बुकिंग बहुत ही अच्छी चल रही

बुकिंग बहुत ही अच्छी चल रही है। विगत छह नवंबर को हमने रायल इनफील्ड मेटिओर-350 लांच की थी। चार दिन में तकरीबन 25 गाडिय़ां बुक कर ली गईं। हर साल 80 से 90 के बीच सेल होती थी। इस बार यह 100 के आस-पास रहने की उम्मीद है। युवाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार राइडर गेयर कलेक्शन की भी शुरुआत की गई है। युवा बाइक राइडर्स के लिए हेलमेट से लेकर, ग्लव्स, चश्मा, जूता, बेल्ट जींस, जैकेट आदि उपलब्ध है।

- राजीव खुराना, मालिक-खुराना आटोमोबाइल्स

मार्केट में बाइक की मांग इतनी है कि शार्टेज हो गई

मार्केट में बाइक की मांग इतनी है कि शार्टेज हो गई है। गाडिय़ों की उपलब्धता होती तो पिछले वर्ष के मुकाबले बिक्री लगभग दोगुनी होती। हमारे यहां क्रैश कार्ड आफर चल रहा है। इसमें 1000 रुपये के कैशबैक से लेकर 32 इंच की एलईडी टीवी, मिक्सर, ग्राइंडर, वाशिंग मशीन, फ्रिज आदि दिया जा रहा है। रायल इनफील्ड को टक्कर देने के लिए दीपावली बाद विद्यापीठ रोड पर नया शोरूम शुरू किया जाएगा, जहां 350सीसी से लेकर 650सीसी तक की बाइक शहरवासियों को उपलब्ध होगी।

- देवांग मेहरा, मालिक-ब्रिजलेक्स होंडा

बाइक पर आफर खूब दिए जा रहे हैं

बाइक पर आफर खूब दिए जा रहे हैं। इंश्योरेंस कंपनियां ब्याजदारों में कमी करते जहां ग्राहकों की मदद कर रही हैं, तो वहीं शो-रूम से सीधे तौर पर 2500 से 3000 रुपये तक की छूट दी जा रही है। पिछले वर्ष 125 गाडिय़ों की डिलीवरी हुई थी। इस बार तकरीबन 250 बाइक डिलीवरी का अनुमान है। धनतेरस नजदीक है। बावजूद इसके त्योहार का इंतजार करने के लोग 12 से 15 गाडिय़ां रोज खरीद रहे हैं।

- उदय राज सिंह, मालिक-उदय आटो सेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.