Move to Jagran APP

बीएचयू ब्लड बैंक के इंजार्च का Facebook accoun हैक, friend list के लोगों से मांगे रुपये

बीएचयू स्थित सर सुंदरलाल अस्पताल के ब्लड बैंक इंचार्ज डा. एसके सिंह का सुबह कुछ अराजक तत्वों ने फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 11:23 AM (IST)
बीएचयू ब्लड बैंक के इंजार्च का Facebook accoun हैक, friend list के लोगों से मांगे रुपये
बीएचयू ब्लड बैंक के इंजार्च का Facebook accoun हैक, friend list के लोगों से मांगे रुपये

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू स्थित सर सुंदरलाल अस्पताल के ब्लड बैंक इंचार्ज डा. एसके सिंह का शुक्रवार की सुबह कुछ अराजक तत्वों ने फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर उनके फ्रेंड लिस्ट में मौजूद डाक्टर, प्रोफेसर और रिश्तेदारों से 15 हजार रुपये मांगने लगा। हैकर ने लगभग 35 लोगों को मैसेज कर अपना गूगल पे का नंबर भी साझा कर दिया।

loksabha election banner

मैसेज में वह रुपये शाम तक लौटा देने की बात भी कर रहा था। इनमें से कई तो रुपये देने को भी तैयार हो गए थे लेकिन उनके एक मित्र ने डा. सिंह को फोन कर समस्या जाननी चाही तो पता चला कि उन्होंने ऐसा कोई मैसेज नहीं किया है किसी को। इसके बाद डा. सिंह के बेटे ने फेसबुक पर यह अपडेट का दिया कि उनका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है और पासवर्ड भी बदल दिया। वहीं जब हैकर के फोन नंबर को डायल किया गया तो उस पर कॉल नहीं लगी लेकिन ट्रू कॉलर पर बता रहा था कि फ्रॉड नंबर है पैसा मत भेजे। इस तरह बीएचयू के अन्य डाक्टरों ने भी इसको लेकर कई पोस्ट किए।

फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है तो फिर से ऐसे हासिल करें एक्सेस

आजकल नेट यूजर्स के लिए ऑनलाइन डेटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी बड़े मुद्दे बन चुके हैं। इसके साथ ही आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी हैकर्स के निशाने पर हैं। अगर आपको भी कभी यह महसूस हो कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो कुछ स्टेप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने अकाउंट का एक्सेस फिर से हासिल कर सकते हैं, जानिए

फेसबुक अकाउंट से छेड़छाड़ को जानें

अकाउंट लॉगइन करने के बाद टॉप राइट में ऐरोहेड को क्लिक करें जिससे मेन्यू एक्सपेंड हो जाएगा। अब मेन्यू से सेटिंग्स को पिक करके सिक्योरिटी एंड लॉगइन पर जाएं या लॉग इन टु फेसबुक वाला डायरेक्ट लिंक काम लें। यहां टॉप में उन डिवाइसेज की लिस्ट दिखाई देगी जिनसे आपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन किया था, साथ ही उनके एक्टिव होने का समय भी होगा। अब सी मोर पर क्लिक करके उस लिस्ट को एक्सपेंड और पुराने सेशन्स को रिव्यू करें। अकाउंट हैक होने के इन लक्षणों पर भी गौर करें जैसे आपके पासवर्ड सहित निजी डेटा, ईमेल एड्रेस या नाम को किसी थर्ड पार्टी ने बदल दिया गया हो, आपके कुछ किए बिना आपके अकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट्स व प्राइवेट मैसेजेज भेजे गए हों या टाइमलाइन में ऐसी पोस्ट्स हों जिन्हें आपने पोस्ट नहीं किया हो।

फेसबुक पासवर्ड बदलें

यदि हैकर ने पासवर्ड चेंज नहीं किया है तो संदेहास्पद सेशंस को लॉग आउट करने से पहले तुरंत पासवर्ड अपडेट कर दें ताकि हैकर को अलर्ट होने का मौका न मिले। सेटिंग्स  सिक्योरिटी एंड लॉगइन में लॉगइन तक स्क्रॉल डाउन कर पासवर्ड चेंज करें। अपना करंट पासवर्ड एंटर करके नया स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं और फिर सेव चेंजेज पर क्लिक करें। लास्टपास जैसे पासवर्ड मैनेजर को काम में लेकर भी आप नया पासवर्ड बना सकते हैं। पासवर्ड चेंज करने के बाद स्क्रॉल बैक करके वहां जाएं जहां से लॉगइन किया था। अब या तो 3 वर्टिकल डॉट्स को क्लिक करके इंडिविजुअल सेशंस से लॉग आउट करें या लॉग आउट ऑफ ऑल सेशन्स नामक ऑप्शन को क्लिक करें।

फेसबुक हैक को रिपोर्ट करें

हैकर आपके फ्रेंड्स को विज्ञापन और स्पैम भेज रहा हो तो www.facebook.com/hacked/ को इस्तेमाल करके रिपोर्ट करें। अगर हैकिंग के कारण आप अपने अकाउंट की एक्सेस खो चुके हैं तो भी इस लिंक को काम में ले सकते हैं। फेसबुक आपके अकाउंट के एक्सेस को रिकवर करने में आपकी मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.