Move to Jagran APP

दीपावली पर करें खास प्रयोग : बेकार के सामान इस दीवाली बढ़ा सकते हैं आपका मान

कुछ ऐसे आइडियाज जिससे आप घर को नया अंदाज अपनी बजट के अनुसार दे सकते हैं, घर में कई ऐसे सामान होते हैं जो बेकार लगते हैं मगर उनसे घर को सजाया जा सकता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 07:22 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 09:00 AM (IST)
दीपावली पर करें खास प्रयोग : बेकार के सामान इस दीवाली बढ़ा सकते हैं आपका मान
दीपावली पर करें खास प्रयोग : बेकार के सामान इस दीवाली बढ़ा सकते हैं आपका मान

वाराणसी (जेएनएन) । दीपावली अब नजदीक आ रही है ऐसे में घर की सफाई के साथ ही सजावट पर लोग बहुत ध्‍यान देते हैं। हर कोई दीपावली के दिन अपने घर को सबसे खूबसूरत देखना चाहता है मगर बजट के कारण उतना संभव नहीं हो पाता जितना वह चाहते हैं। आपको हम बताते हैं कुछ आइडियाज जिससे आप घर को नया अंदाज अपनी बजट के अनुसार दे सकते हैं। घर में कई ऐसे सामान होते हैं जो बेकार लगते हैं मगर उनसे घर को सजाया जा सकता है क्या कभी आपने ये सोचा है। जी हां, घर में बहुत सारा सामान ऐसा होता है जिसे अक्सर हम कबाड़ समझकर फेंक देते हैं। मगर शायद आप नहीं जानते कि घर में प्लास्टिक की बोतलों से लेकर मैगजीन तक का किसी न किसी काम में दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत और रचनात्मकता का प्रयोग करना होगा। यहां कुछ ऐसे क्रिएटिव आइडियाज हैं जिनसे आप घर का वेस्ट सामान फेंकने से पहले सोचेंगे और हर बार इन सामानों से कुछ नया बनाकर घर की खूबसूरती भी बढ़ाएंगे। 

loksabha election banner

बेकार बोतलों से नए सामान

पहला आप्‍शन' घर में पड़ी बेकार बोतल को कुछ इस तरह उपयोग में लाएं कि घर की सजावट अच्छी लगेए जिसके लिए आप सबसे पहले दो प्लास्टिक की कोल्ड ड्रिंक बोतल लें और उसके बेस को चाक़ू की मदद से काट लें। अब आप दोनों बोतलों के बेस को ऊपर.नीचे रख कर टेप से चिपका दे ध्यान रहे टेप पारदर्शक होनी चाहिए। अब आप एक मोटी वाली सुई लेकर बेस में छेद करें जो की जिपर को सिलने में मदद करेंगे। इसके बाद टेप को हटा लीजिये और जिपर को अंदर की तरफ सिल दें ऐसे ही दूसरी बोतल के बेस को सिलें।

दूसरा आप्शन -प्लास्टिक की बोतल को सैंटर से काटकर लें। प्लास्टिक का तीखापन हटाने के लिए प्रेस की मदद से कोनें पर हल्का सेंक दे ताकि यह सख्त न रहें। इन्हें आप छोटे गमलों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा आप्शन - डेकोरेटिव फ्लावर वास बनाने के लिए प्लास्टिक के बोतल के ऊपरी सिरे को काटकर अलग कर लें और बाकी हिस्से पर कोई पेंटिग बनाएं ताकि यह नया लगें। बस उसमें अपने मन.पसंद फ्लावर लगाएं। आप इसमें मेकअप का सामान और पेंसिल व् पेन आदि भी रख सकते हैं। 

टूटे मटके से सुंदर आर्टपीस : घर में मिटटी की मटकियां मिल आसानी से मिल जाती हैं। जब इनमें से पानी टपकने लगता है या ये टूट जाती हैं तो लोग इसे फेंक देते हैं लेकिन इन म‍टकियों से खूबसूरत आर्टपीस बनाया जा सकता है। अगर आपके पास कोई मखमल की साडी या सिल्‍क की पुरानी साडी है तो उसे एक मटके पर अच्‍छी तरह चढा दें। इसके बाद उस पर गोटे आदि मन चाहे आकार में चिपकाएं। इसे अच्‍छी तरह सजाएं। दीपावली पर इस मटकी को घर के द्वार पर रखें और इनके इर्द गिर्द दीपकों को सजा दें। यकीन मानिए जैसे ही मेहमान आपके यहां आएंगे वह आपकी कलाकारी को देख सराहना दिए बगैर नहीं रह पाएंगे। इन मटकियों को चाहे तो पेंट भी कर सकती हैं। ये आपके उपर है कि इस मटकी को अलग रूप कैसे देती हैं।

पुराने टायर देंगे नया अंदाज : पुरानी गाडी या साइकिल के टायरों से भी घर की सजावट की जा सकती है। टायर को हम अपने बगीचे में इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके बीच मिटटी भर कर पौधा लगा सकते हैं और इसे तरह तरह से कलर करके हैंगिंग स्टाइल में भी बगीच में इससे सजावट की जा सकती है। चिडिय़ों के लिए इससे घोसला भी तैयार किया जा सकता है।

पुराने बैग से नया सामान : जब हमारे बैग पुराने हो जाते हैं तो हम उन्हें फेंक देते हैं मगर कभी आपने सोचा है कि आप इन बैग को दीवार पर टांग कर घर को सजा सकते हैं। आप चाहें तो इसमें कोई भी अपनी मनपसंद की तस्वीर लगा सकते हैं और इसे सजाने के लिए आप आर्टिफीशियल फूलों को भी लगा सकते हैं साथ ही फोटो फ्रेम भी बना सकते हैं।

संतरे का कैंडल स्टैंड : संतरे के छिलके को मोमबत्ती स्टैंड की तरह प्रयोग किया जा सकता है। थोड़ा सा संतरा ऊपर से काट लें और अंदर से सारा गुदा निकलें। इसे डिज़ाइन से काट कर आप इसमें मोमबती रख सकते है।

सुंदर गुलदस्ता : कांच की बोतल को गुलदस्ते की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है । सबसे पहले जितना भी बचा हुआ ऊन आपके घर में है वो ले लीजिए और बोतल में फेविकोल लगा कर चारो तरफ से लपेट देए आपका गुलदस्ता तैयार है। इसके साथ ही घर में पुरानी पड़ी सीडी से फोटो फ्रेम बना सकते हैं। जिसे घर की दीवारों की सजावट की जा सकती है। 

टूटी कुर्सियों का इस्तेमाल : बेकार पड़ी लकडिय़ों और प्लाई की मदद से आप बच्चों के लिए छोटी कुर्सी या मेज बना सकते हैं। प्लास्टिक की टूटी कुर्सियों को भी आप दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

टायर से बनाएं गमले : वाहनों के वेस्ट पड़े टायर का भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इन पर कलर कर आप टेबल बना सकते हैं नहीं तो यह गमलों का भी बढिय़ा काम देते हैं। 

प्लास्टिक फ्लावर : सभी प्लास्टिक चम्मच को मोमबत्ती से गर्म करके फूल की शेप की तरह मोड़कर इसे अलग-अलग तरह के कलर कर दें। अब इसमें प्लास्टिक की पाइप पर चिपकाते हुए फूल की शेप देते जाएं। गुलाब बनकर तैयार होने पर कागज से पत्तियां बना कर इसमें चिपका दें। अब आप इसे फ्लावर पॉट में लगा सकते हैं।

फ्लावर पॉट : चम्मच से फ्लावर पॉट बनाने के लिए एक कांच की बेकार बोतल के चारों तरफ चम्मच के गोलाई वाले हिस्से को नीचे करके ग्लू की मदद से चिपका दें। इन कलरफुल चम्मच को उपर तक लगाने के बाद इसमें फूलों को डाल दें। अब इसे आप अपनी टेबल पर रख कर उसकी शोभा को बढ़ा सकती हैं।

लैंप : लैंप बनाने के लिए आप चम्मच को स्प्रे पेंट करने के बाद बोतल के चारों तरफ इसके गोलाई वाले हिस्से को नीचे करके लगाएं। इसे लगाने के बाद इसमें बल्ब होल्डर लगा कर बल्ब को जला कर देखें। इससे आप अपने घर को अटरैक्टिव लुक दे सकते हैं।

कैंडल स्टैंड : कैंडल स्टैंड बनाने के लिए आप चम्मच के गोलाई वाले हिस्से को बाहर की तरफ करके उसकी डंडी को अंदर की तरफ चिपका दें। इसी तरह इसे एक के उपर एक लगाते जाएं। जब ये काफी बड़ा हो जाए तो आप इसके बीच में कैंडल को लगा दें। चम्मच की गोलाई वाले हिस्से में आप मोती भी लगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.