Move to Jagran APP

विमान से बनारस आ रही बेंगलुरु की धनि‍या, कार्गो के माध्यम से किया जा रहा है आयात

विमान से हरी धनिया बेंगलुरु से बनारस आ रही है। पिछले माह 3 हजार किलोग्राम धनिया विमान से वाराणसी के एयरपोर्ट पर कार्गो के माध्यम से आया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 10:42 PM (IST)
विमान से बनारस आ रही बेंगलुरु की धनि‍या, कार्गो के माध्यम से किया जा रहा है आयात
विमान से बनारस आ रही बेंगलुरु की धनि‍या, कार्गो के माध्यम से किया जा रहा है आयात

वाराणसी, जेएनएन। बरसात व बाढ़ की वजह से सब्जियों के दाम में जबरदस्त उछाल हुआ है। बाजार में सब्‍जियों की आवक भी कम है। इसी को देखते हुए व्‍यापारी दूसरे राज्‍यों से सब्‍जियां मंगा रहे हैं। इसी क्रम में विमान से हरी धनिया बेंगलुरु से बनारस आ रही है। पिछले माह 3 हजार किलोग्राम धनिया विमान से वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कार्गो के माध्यम से आया था। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि इस महीने में आवक थोड़ी कम है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि कर्नाटक में बरसात कम होने के चलते वहां पर पत्तीदार सब्जियों की पैदावार इस मौसम में काफी अधिक होती है। वाराणसी व आसपास के जिले में धनिया की पैदावार कम होने के चलते भाव काफी अधिक है। व्यापारियों द्वारा बेंगलुरु के व्यापारियों से संपर्क कर कार्गो के माध्यम से धनिया का आयात किया जा रहा है। 

loksabha election banner

पिछले माह तीन हजार किलोग्राम आया था धनिया

कार्गो के माध्यम से बेंगलुरु से धनिया लाया जा रहा है। पिछले माह तीन हजार किलोग्राम आया था हालांकि इस माह इसकी मात्रा थोड़ी कम है। काशीनाथ यादव, कार्गो के महाप्रबंधक।

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पूर्वांचल की हरी मिर्च खाड़ी देशों को भेजी गई। गत वर्ष 20 दिसंबर को दोपहर में कृषि खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) की ओर से हरि मिर्च लेकर वाराणसी से शारजाह जाने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान आइएक्स 183 को शारजाह के लिए रवाना किया गया। एक टन एयर इंडिया व 15 टन मिर्च कार्गो से कंटेनर के माध्यम से भेजा गया था। वाराणसी समेत पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए विदेशों में सब्जियों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रयास चल रहा है। खाड़ी देशों में पूर्वांचल की सब्जियों की खपत अधिक है जिसके चलते हैं यह प्रयास पूर्व में भी किया गया था। वर्ष 2017 में स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा कनेक्टिंग विमानों से खाड़ी देशों में सब्जियां भेजने का प्रबंध किया गया था सब्जियां समय-समय पर एपीडा के सहयोग से खाड़ी देशों में भेजी जाती हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान वाराणसी से सीधे शारजाह जाता है ऐसे में अब मुंबई या कनेक्टिंग विमानों के अलावा पूर्वांचल की सब्जियां वाराणसी से सीधे खाड़ी देशों में भेजी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.