Move to Jagran APP

चित्रा सिनेमा में जाएगा बाबा दरबार दफ्तर, ध्वस्त होगा श्रीकाशी विश्नाथ मंदिर परिसर स्थित गोयनका भवन

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण के लिहाज से किया गया पहला निर्माण गोयनका भवन ध्वस्त किया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 04:28 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 10:04 PM (IST)
चित्रा सिनेमा में जाएगा बाबा दरबार दफ्तर, ध्वस्त होगा श्रीकाशी विश्नाथ मंदिर परिसर स्थित गोयनका भवन
चित्रा सिनेमा में जाएगा बाबा दरबार दफ्तर, ध्वस्त होगा श्रीकाशी विश्नाथ मंदिर परिसर स्थित गोयनका भवन

वाराणसी, जेएनएन। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण के लिहाज से किया गया पहला निर्माण गोयनका भवन ध्वस्त किया जाएगा। इसमें चलाया जा रहा मंदिर दफ्तर चित्रा सिनेमा में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए सिनेमा परिसर लगभग 50 हजार रुपये प्रतिमाह के किराये पर लिया जा चुका है। इसकी सफाई और रंगाई पोताई भी शुरू की जा चुकी है। वर्षों से बंद पड़े भवन की साज-संवार पर करीब छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। कार्य पूरा होते ही मंदिर दफ्तर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

मंदिर विस्तारीकरण व सुंदरीकरण की योजना के तहत पिछली सरकार में बनाई गई योजना के तहत गोयनका भवन दो साल पहले बन कर तैयार हुआ। इस पर 2.34 करोड़ रुपये खर्च किए गए। इसमें दफ्तरों के साथ ही सत्संग हाल-पार्किंग आदि भी बनाई जानी थी। सरकार बदलने के साथ श्रद्धालुओं की सुगमता के लिए बाबा दरबार से गंगा तट तक कारिडोर का खाका खींचा गया और पिछले साल दफ्तर भी सरस्वती फाटक से इस भवन में शिफ्ट कर दिया गया। कारिडोर की डिजाइन व डीपीआर सामने आया तो इसमें गोयनका भवन बीच में आने लगा। इसे देखते हुए दफ्तर को बाहर ले जाने का खाका खींचा गया।

वर्षों से बंद पड़ा चित्रा सिनेमा परिसर गोयनका भवन से महज दो सौ मीटर दूर होने के कारण इसका चयन किया गया। इसमें पार्किंग के लिए समुचित जगह होने और रेड जोन से बाहर होने के कारण इसे हर किसी के आने जाने के लिए भी बेहतर माना गया। मंदिर प्रशासन के अनुसार श्रद्धालुओं की सुविधा और बाबा दरबार और कारिडोर को भव्य रूप देने के लिहाज से कवायद की जा रही है। इसके लिए भवनों की खरीद और ध्वस्तीकरण भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.