Move to Jagran APP

आजमगढ़ के शिवरतन को मिला माटी कला का प्रथम पुरस्कार, निजामाबाद का ब्लैक पाटरी उत्पाद अव्वल

उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के सौजन्य से माटीकला समन्वित विकास कार्यक्रम के अंतर्गत शुक्रवार को माटीकला पुरस्कार योजना के लिए मंडल के जिलों से माटीकला व कुम्हारी कला में कार्यरत परंपरागत कारीगरों व उद्यमियों का आमंत्रित किया गया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 05:06 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 05:06 PM (IST)
आजमगढ़ के शिवरतन को मिला माटी कला का प्रथम पुरस्कार, निजामाबाद का ब्लैक पाटरी उत्पाद अव्वल
माटीकला प्रोत्साहन पुरस्कार राशि से सम्मानित बाएं से शिवशंकर प्रजापति मऊ, शिवरतन प्रजापति आजमगढ़ व पद्मावती देवी बलिया।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के सौजन्य से माटीकला समन्वित विकास कार्यक्रम के अंतर्गत शुक्रवार को माटीकला पुरस्कार योजना के लिए मंडल के जिलों से माटीकला व कुम्हारी कला में कार्यरत परंपरागत कारीगरों व उद्यमियों का आमंत्रित किया गया था। मंडलीय ग्रामोद्योग कार्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में जिले के निजामाबाद की ब्लैक पाटरी का उत्पाद सराहा गया।

loksabha election banner

1979 में संयुक्त रूप से राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित निजामाबाद के हुसैनाबाद निवासी परंपरागत हस्तशिल्पी स्व. राजेंद्र प्रसाद प्रजापति व स्व.कल्पा देवी के पुत्र और 2002 में राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित शिवरतन प्रजापति की कलाकृतियां सराही गईं। उन्हें प्रथम पुरस्कार के रूप में 15 हजार रुपये नकद, अंगवस्त्रम, स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र दिया गया। द्वितीय पुरस्कार बलिया के विशुनपुरा निवासी पद्मावती देवी को 12 हजार रुपये, स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र और तृतीय पुरस्कार मऊ के डाड़ीखास निवासी हस्तशिल्पी शिवशंकर प्रजापति को मिला। इन्हें 10 हजार रुपये, स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। प्रतियोगिता में उपायुक्त उद्योग आजमगढ़ प्रवीण मौर्या, परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी / जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र प्रसाद, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी बलिया राम सहाय प्रजापति एवं जिला ग्रामोद्योग अधिकारी मऊ वीरेंद्रधर द्विवेदी व अन्य प्रतियोगी हस्तशिल्पी रहे।

बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया : सरायमीर क्षेत्र के मोहज्जबपुर गांव में गुरुवार की शाम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।प्रतियोगिता में पांच से 15 वर्ष के बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने नात व अभिनय कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।अंत में बच्चों को पुरस्कृत किया गया। फ्लाइंग नेशन एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट के संस्थापक अरसलान मोहज्जबी की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।गजनफर ने कहा कि वह आजमगढ़ जिले में इस तरह के और भी कार्यक्रम आयोजित करेंगे,ताकि बच्चों की छिपी प्रतिभा निखर सके। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों के भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करें और उनके लिए उच्च शिक्षा की व्यवस्था करें। इस अवसर पर गजनफर, अरसलान महजबी, रमेश यादव, अफसर शेख, अरशद जमाल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.