Move to Jagran APP

दो माह में तैयार होगा आजमगढ़ एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने कार्यदायी संस्था को दिया 10 अगस्त का समय

आजमगढ़ रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) योजना के तहत बनाए जाने वाला एयरपोर्ट सितंबर तक विमानों के आवागमन के लिए तैयार हो जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 06:20 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 09:12 AM (IST)
दो माह में तैयार होगा आजमगढ़ एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने कार्यदायी संस्था को दिया 10 अगस्त का समय
दो माह में तैयार होगा आजमगढ़ एयरपोर्ट, अथॉरिटी ने कार्यदायी संस्था को दिया 10 अगस्त का समय

वाराणसी, जेएनएन। आजमगढ़ रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान) योजना के तहत बनाए जाने वाला एयरपोर्ट सितंबर तक विमानों के आवागमन के लिए तैयार हो जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कार्यदायी संस्था को 10 अगस्त तक काम पूरा करने का निर्देश दिया है। वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी यह भी मानकर चल रहा कि बारिश के चलते काम विलंब हो सकता है, ऐसे में उसे दो माह लग सकता है। 

loksabha election banner

चार साल पहले सरकार द्वारा रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत छोटे-छोटे हवाई अड्डों का निर्माण प्रारंभ किया गया था। इनमें उन हवाई अड्डों को शामिल किया गया था जहां पहले से हवाई पट्टी थी, लेकिन विमानों का संचालन नहीं होता था। इनमें सोनभद्र के म्योरपुर और आजमगढ़ के मंदुरी में स्थित हवाई पट्टी को भी शामिल किया गया था। यह दोनों एयरपोर्ट भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधीन होंगे और यहां किए जाने वाले निर्माण कार्य की निगरानी वाराणसी एयरपोर्ट के अधिकारियों द्वारा की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि म्योरपुर एयरपोर्ट पर काम तेजी से चल रहा है लेकिन अभी थोड़ा समय लगेगा जबकि आजमगढ़ के मंदुरी में बन रहा एयरपोर्ट सितंबर माह तक विमानों के आवागमन के लिए तैयार हो जाएगा। यह भी बताया कि मंदुरी में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य करने वाली संस्था को 10 अगस्त तक का समय दिया गया था। बरसात के चलते काम थोड़ा विलंबित हो सकता है जिससे सितंबर तक एयरपोर्ट की तैयार होने की पूरी उम्मीद है।

घरेलू हवाई मार्ग पर संचालित होंगे विमान

उड़ान योजना के तहत बनाए जाने वाले इस हवाई अड्डे से केवल घरेलू हवाई मार्ग पर ही विमान संचालित किए जाएंगे। विदेश जाने वाले यात्रियों को यहां से किसी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जाने के बाद वहां से दूसरे विमान से जाना पड़ेगा। यह भी बता दें कि आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया साहित आसपास के अन्य जनपदों से काफी संख्या में लोग खाड़ी देशों में काम करते हैं। ऐसे में उड़ान योजना प्रारंभ हो जाने से वे आजमगढ़ से सीधे वाराणसी, लखनऊ या मुंबई एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आगे की यात्रा आसानी से कर पाएंगे।

सितंबर तक एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार हो जाएगा

आजमगढ़ में एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से चल रहा है। कार्यदायी संस्था को काम तेजी से करने को कहा गया है जिससे वहां से जल्द से जल्द विमान उड़ान भर सकें। सितंबर तक एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

-आकाशदीप माथुर, निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.