Move to Jagran APP

वाराणसी में गंगा निर्मलीकरण के मोर्चे पर सेना की तैनाती, कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स का हुआ गठन

कानपुर और प्रयागराज के बाद अब बनारस में गंगा निर्मलीकरण के मोर्चे को सेना संभालने जा रही है। इसके लिए कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स का गठन किया गया है जिसके तहत 137 सीटीएफ टीए बटालियन (39 जीआर) की एक कंपनी को मोर्चे तैनात किया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 09:40 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 09:40 PM (IST)
वाराणसी में गंगा निर्मलीकरण के मोर्चे पर सेना की तैनाती, कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स का हुआ गठन
कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स का गठन किया गया है

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कानपुर और प्रयागराज के बाद अब बनारस में गंगा निर्मलीकरण के मोर्चे को सेना संभालने जा रही है। इसके लिए कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स का गठन किया गया है जिसके तहत 137 सीटीएफ टीए बटालियन (39 जीआर) की एक कंपनी को मोर्चे तैनात किया जाएगा। सेना की यह कंपनी मेजर एलएन जोशी के नेतृत्व में प्रयागराज के बाद अब बनारस में डेरा डाल दी है। इस मसले पर एलएन जोशी ने गुरुवार को नगर आयुक्त प्रणय सिंह से मुलाकात की गई।

loksabha election banner

अवगत कराया कि टास्क फोर्स में कुछ सेना के वह रिटायर्ड लोग भी हैं जो पानी से जलकुंभी आदि निकालने के एक्सपर्ट हैं। सेना की यह टुकड़ी नमामि गंगे के लिए काम करेगी ताकि गंगा की साफ-सफाई में उत्तरोत्तर सुधार हो। सेना की यह कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स सबसे पहले गंगा में गिरने वाले नाले-नालियों व सीवेज सिस्टम का सर्वे करेगा। रिपोर्ट बनाकर नगर निगम को सौंपा जाएगा ताकि गंगा में गिर रही गंदगी को रोका जा सके। गंगा के किनारे पौधारोपड़ कराने में मदद के साथ ही एसटीपी के संचालन की निगरानी की जाएगी। मुकम्मल रिपोर्ट बनाकर एनएमसीजी मंत्रालय को सौंपी जाएगी। इस रिपोर्ट में गंगा निर्मलीकरण को लेकर नगर निगम, जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई व क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड कितना गंभीर है, इसको भी बिंदुवार उल्लेख किया जाएगा। इसका मकसद गंगा को स्वच्छ बनाना है। बता दें कि धर्म, आस्था के साथ ही करोड़ों लोगों के पेयजल का आधार गंगा ही हैं। बनारस नगरीय सीमा में उत्पादित कुल पेयजल का 70 फीसदी श्रोत गंगा आधारित है।

गंगा में चलाएंगे सफाई अभियान

टास्क फोर्स गंगा से जलकुंभी निकालने के साथ ही प्लास्टिक आदि के प्रवाह को गंगा में जाने से रोकेगी। इसके लिए विभिन्न विभागों से संपर्क व सहयोग लेते हुए समन्वय स्थापित किया जाएगा। जहां टास्क फोर्स को जरूरी लगेगा वहां नेचुरल ब्रिज के जरिए रूट प्यूरिफिकेशन वर्क करके कचरों को गंगा में जाने से रोकने का काम किया जाएगा। हालांकि, बनारस में अब इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि अधिकांश नालों को गंगा में गिरने से बंद कर दिया गया है।

जागरूकता के लिए साइकिल रैली

सेना की कम्पोजिट ईको टास्क फोर्स बीएचयू से असि घाट तक एक रैली निकाली जाएगी। युवा पीढ़ी के साथ ही अन्य लोगों को गंगा के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके तहत पूरा फोकस शहरी क्षेत्र से सटे गांवों पर होगी ताकि वे गंगा निर्मलीकरण के प्रति जागरूक हों। अमृत जल प्रदूषित करने से बचें।

साफ करेंगे पांडेयपुर तालाब भी

गंगा व उसकी सहायक नदियों के साथ ही तालाब व कुंडों की भी सफाई भी सेना के जवान करेंगे। इसके तहत पांडेयपुर तालाब की सफाई की जाएगी। उसे माडल तालाब के तौर पर विकसित किया जाएगा। चहुंओर पौधारोपण कर हराभरा किया जाएगा। करीब दो हेक्टेयर से बड़े तालाब को स्मार्ट सिटी से विकसित करने की योजना बनी है। इसकी निविदा प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.