Move to Jagran APP

नीट सॉल्वर गिरोह का एक और आरोपित लखनऊ से गिरफ्तार, कार समेत विभिन्न दस्तावेज बरामद

नीट (मेडिकल प्रवेश परीक्षा) में धांधली के प्रयास में क्राइम ब्रांच व सारनाथ पुलिस ने गुरुवार को लखनऊ से साल्वर गिरोह के एक और आरोपित डा. ओमप्रकाश सिंह को गिरफ्तार किया। आरोपित लखनऊ के काकोरी थानांतर्गत आम्रपाली योजना बसंत कुंज का निवासी है

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 08:08 PM (IST)
नीट सॉल्वर गिरोह का एक और आरोपित लखनऊ से गिरफ्तार, कार समेत विभिन्न दस्तावेज बरामद
नीट सॉल्वर गिरोह का एक और आरोपित लखनऊ से गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : नीट (मेडिकल प्रवेश परीक्षा) में धांधली के प्रयास में क्राइम ब्रांच व सारनाथ पुलिस ने गुरुवार को लखनऊ से साल्वर गिरोह के एक और आरोपित डा. ओमप्रकाश सिंह को गिरफ्तार किया। आरोपित लखनऊ के काकोरी थानांतर्गत आम्रपाली योजना, बसंत कुंज का निवासी है। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश के अनुसार इस मामले में अब तक 15 आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं। डा. ओमप्रकाश इससे पहले भी विभिन्न परीक्षाओं में प्रवेश व नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी के प्रकरणों में लखनऊ के ठाकुरगंज व काकोरी थाने से जेल जा चुका है। पुलिस ने उसके कब्जे से एक कार भी बरामद की है, जिसमें दस्तावेज मिले हैं।

loksabha election banner

फार्मेसी में है स्नातक

आरोपित कोई डाक्टर नहीं है, बल्कि वह सिर्फ फार्मेसी में स्नातक है। इसके बावजूद लखनऊ से लखनऊ में लोग उसे डा. ओमप्रकाश के नाम से जानते हैं। पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि वह खुद के बारे में लोगों को डाक्टर बताता था तो वे उस पर भरोसा कर लेते थे और उसके जरिए मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश कराने के लिए आसानी से तैयार हो जाते थे। वह अपने साथी डा. शरद सिंह, जेल में बंद डा. ओसामा शाहिद व भगोड़ा घोषित डा. अफरोज के माध्यम से चंदौली निवासी कन्हैया लाल के संपर्क में था। साल्वर गिरोह के कन्हैया लाल को भी पुलिस पहले की ही गिरफ्तार कर चुकी है। उसने नीट के अभ्यर्थियों के फार्म भरवाए थे। अभ्यर्थियों के लिए साल्वर का इंतजाम जिला जेल में बंद नीलेश कुमार सिंह उर्फ पीके व विकास कुमार कराते थे।

कार में रखा था दस्तावेज

आरोपित डा. ओमप्रकाश के पास से एक कार भी बरामद की गई है। इस कार से विभिन्न परीक्षाओं से संबंधित प्रवेश पत्र, ओएमआर शीट, अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए चेक व अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम उससे पूछताछ कर रही है। इसके बाद उसे न्यायालय में पेश कर जेल भेजा जाएगा।

12 सितंबर को मामला हुआ था उजागर

बता दें कि सारनाथ स्थित एक निजी स्कूल में गत वर्ष 12 सितंबर को नीट की परीक्षा के दौरान साल्वर गिरोह की साजिश को क्राइम ब्रांच ने उजागर किया था। क्राइम ब्रांच ने त्रिपुरा की अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दे रही बीएचयू की बीडीएस की छात्रा जूली कुमारी को गिरफ्तार किया था। इसके बाद कडिय़ां जुड़ती गई और एक-एक कर सरगना समेत 15 आरोपित गिरफ्तार किए गए। इस प्रकरण में अब भी 20 आरोपितों की तलाश है। इनकी धरपकड़ के लिए क्राइम ब्रांच सहित पुलिस की पांच टीमें लगाई गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.